27 Nov 2022, 15:09:40 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Health

सर्दियों में बढ़ जाता है वजन? ये आसान उपाय अपनाकर घर पर जल्‍द घटाएं चर्बी

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Dec 14 2021 4:34PM | Updated Date: Dec 14 2021 4:34PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

सर्दियों में अगर आपको ऐसा लगता है कि आपका वजन बढ़ जाता है तो आप अकेले नहीं हैं। यह समस्या कई लोगों के साथ होती है। एक स्टडी की मानें तो विंटर सीजन में लोगों का वजन 3-5 किलो वजन बढ़ जाता है। इसके कई कारण होते हैं। इनमें से एक वजह तो यह है कि ठंड की वजह से हमारी ऐक्टिविटी कम हो जाती है। हम देर तक सोते हैं। सर्दियों में तले-भुने खाने की क्रेविंग होती है और लोग खाना भी ज्यादा खाने लगते हैं। हमारा मेटाबॉलिजम अचानक से बढ़ता है औऱ यह फैट कम करने के बजाय वजन बढ़ा देता है। यहां जानें आप घर पर ही फटाफट इस वजन को कंट्रोल कैसे कर सकते हैं।
 
सर्दियों में हमारा मेटाबॉलिजम तेज हो जाता है। जब मेटाबॉलिजम फास्ट होता है और एनर्जी बर्न करके हमें गरम रखने की कोशिश करता है। एनर्जी लॉस होने से हमें भूख ज्यादा लगती है और हम ज्यादा खाने लगते हैं। सर्दी में आलस भी बढ़ता है और लोग वर्कआउट भी स्किप करने लगते हैं। 
 
 सर्दियों का खाना ऐसा होता है जो हमारी भूख और बढ़ा देता है। विंटर सीजन में बनने और खाए जाने वाली डिशेज टेस्टी और हेल्दी तो होती हैं लेकिन ये हमारे शरीर को गर्म करती हैं और इनसे और ज्यादा खाने की इच्छा बढ़ती है
 
सर्दियों में हमारा वजन बढ़ता तो तेजी से है लेकिन एक स्टडी की मानें तो विंटर सीजन वजन कम करने के लिए बेस्ट मंथ है। वजह ये है कि आपका मेटाबॉलिजम फास्ट होता है। कैलरी बर्न होती है बस आपको खाने पर कंट्रोल करके ऐक्टिव रहना है। आपको वजन बढ़ने की ये सारी वजहें पता चल चुकी हैं तो आप इन पर आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। सर्दियों में हम ज्यादा खाना इसलिए भी खा लेते हैं कि इस मौसम में  हम पानी कम पीते हैं। शरीर अगर डिहाइड्रेटेड होता है और शरीर का फैट कम होने में दिक्कत भी होती है।
 
शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने का बेस्ट उपाय है गुनगुना पानी पीना शुरू करें। इसके कई फायदे हैं। गुनगुना पानी आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है साथ ही आपके शरीर का तापमान भी मेनटेन रखता है। इसमें आप नींबू, शहद और थोड़ा शहद मिला लें तो बढ़िया ड्रिंक तैयार हो जाएगा। इसे रेग्युलर पीने की आदत डालें साथ ही दिनभर गुनगुना पानी पीते रहें।
 
सर्दियों में खाने की वरायटी देख खाने का मन चलता है तो मन को ना मारें बल्कि खाने की क्वॉन्टिटी कंट्रोल करें। अपनी फेवरिट चीज खाएं लेकिन कम मात्रा में। तीन बार ज्यादा-ज्यादा खाने से बेहतर है दिन में छह बार थोड़ा-थोड़ा खाएं।
 
खाने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम करके प्रोटीन की मात्रा बढ़ा दें। सर्दियों में आपके पास हरी सब्जियों के भी काफी ऑप्शंस होते हैं। ज्यादा मात्रा में सलाद,  फल, सब्जियां, दाल और पनीर रखें। कोशिश करें रोटी, चावल या कार्बोहाइड्रेट के बजाय इससे ही पेट भरें। आप आटे के बजाय बेसन की रोटी ले सकते हैं।
 
शाम को 7 बजे के बाद खाना न खाएं। डिनर में पनीर, ऑमलेट, दाल, सूप जैसे ऑप्शन रखें। खाने को इंट्रेस्टिंग बनाएं जैसे पनीर चिली, पनीर भुर्जी, सोया चिली जैसे फूड्स और सूप डिनर में लें। 
 
जिम जाने का या बाहर निकलने का मन नहीं तो घर के अंदर ही ऐक्टिव रहें। रस्सी कूदें, सीढ़ियां चढ़ें उतरें, टहलें, कुछ नहीं तो उठक-बैठक लगाएं। फोन करते वक्त टहलकर बात करें या घर के काम ही करें। साथ ही वेट लिफ्टिंग कर पाएं तो बेस्ट है। इससे तेजी से कैलोरी बर्न होती है। 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »