27 Feb 2024, 11:57:30 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
zara hatke

शख्स ने करा ली ऐसी भयानक सर्जरी, 4 साल तक बंद नहीं कर पाया अपनी आंखें

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Nov 23 2023 5:25PM | Updated Date: Nov 23 2023 5:25PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो अपने चेहरे के साथ-साथ पूरी बॉडी को आकर्षक बनाने के लिए प्लास्टिक सर्जरी का सहारा लेते हैं। कई बार लोगों के लिए उनका ये फैसला सही साबित होता है, लेकिन कई लोगों के लिए ये मुसीबत भी बन जाता है। आपने ऐसे कई मामलों के बारे में सुना भी होगा, जब सर्जरी के बाद लोगों के चेहरे का बुरा हाल हो गया। इंग्लैंड के बर्मिंघम शहर के रहने वाले एक शख्स के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। उसने अपने फूले हुए गालों को ठीक करवाने के लिए ऐसी भयानक सर्जरी करवा ली कि उसकी वजह से वो करीब चार साल तक अपनी आंखें बंद ही नहीं कर पाया।

शख्स का नाम पीट ब्रॉडहर्स्ट (Pete Broadhurst) है। वह एक रिटायर्ड पेंटर और डेकोरेटर हैं। पीट ने बताया कि वह अपने फूले हुए ‘हम्सटर गालों’ को सही करवाना चाहते थे, ताकि उनका भी आत्मविश्वास बढ़े और इसके लिए उन्होंने कॉस्मेटिक सर्जरी का सहारा लिया, लेकिन ये सबकुछ भयानक रूप से गलत हो गया। इस सर्जरी की वजह से वह चार साल से भी अधिक समय तक अपनी आंखें बंद करने में असमर्थ थे। पीट ने कहा, ‘जो कुछ हुआ उसने मेरे जीवन को पूरी तरह से नष्ट कर दिया। मैंने अपनी आंखों को सही करवाने के लिए अपनी पूरी पेंशन लगा दी है’।

मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, 81 वर्षीय पीट की समस्याएं साल 1959 में शुरू हुईं थीं, जब दांत में परेशानी की वजह से उनके गाल बड़े हो गए। उन्होंने बताया, ‘मेरे हम्सटर गाल फूले हुए थे। कई साल पहले मैं एक महिला के साथ रिश्ते में था और वह मुझे छोड़ रही थी। मैंने उससे पूछा कि जब हमारे पास सब कुछ है तो फिर तुम क्यों जा रही हो? देखो हम कितने भाग्यशाली हैं। इसपर उसने कहा, ‘जाओ खुद को पहले आईने में देखो, इसलिए मैं जा रही हूं’। इसके बाद पीट दो और रिश्तों में आए और वहां भी इसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ा। इसलिए उन्होंने अपने गालों को सही कराने के लिए सर्जरी कराने का फैसला किया।

साल 2018 में पीट ने बर्मिंघम के एक अस्पताल से संपर्क किया, जिन्होंने उन्हें गर्दन की लिफ्ट, आंखों के नीचे ब्लेफेरोप्लास्टी और राइनोप्लास्टी कराने के लिए कहा और बताया कि इस पूरी प्रक्रिया में करीब 11 लाख रुपये खर्च होंगे। उन्होंने बताया कि इस सर्जरी से उनके गालों को छोटा करने में मदद मिलेगी। बस फिर क्या, काफी सोच-विचार के बाद 24 जनवरी 2019 को पीट ने सर्जरी करा ली। इसमें करीब 9 घंटे लगे। सर्जरी के बाद अगले दिन उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, लेकिन फिर उनकी आंखों के साथ समस्याएं पैदा होने लगीं। उनकी आंखों में बहुत जलन हो रही थी और पानी भी आ रहा था। डॉक्टरों ने बताया कि सबकुछ ठीक है, ये दुष्प्रभाव कुछ समय बाद अपने आप दूर हो जाएंगे, पर ऐसा हुआ नहीं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीट अपने रेगुलर प्रोस्टेट जांच के लिए 23 मार्च, 2019 को बर्मिंघम के गुड होप अस्पताल गए, तो वहां डॉक्टर ने उनकी क्षतिग्रस्त आंखों को देखा और उन्हें बर्मिंघम और मिडलैंड आई सेंटर रेफर कर दिया। वहां उन्हें बताया गया कि जब वह पलक झपकाते थे या सोते थे तो उनकी आंखें पूरी तरह से बंद नहीं होती थीं, जिससे उन्हें जलन होती थी। बाद में उन्होंने इसकी भी एक सर्जरी कराई, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। ऐसे ही सालों तक भटकने के बाद आखिरकार जुलाई 2023 में पीट अपनी आंखों को सही कराने के लिए थाईलैंड के ओरिजिन क्लिनिक में गए। वहां डॉक्टरों ने सर्जरी की। अब पीट पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और आराम से अपनी आंखें बंद करके चैन की नींद भी सोते हैं।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »