28 Feb 2024, 15:27:31 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
zara hatke

खुदाई में मिले 400 साल पुराने हथगोले, हथियारों के ऊपर लिखे हैं चेतावनी भरे मैसेज

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Oct 28 2023 5:47PM | Updated Date: Oct 28 2023 5:47PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। आर्कियोलॉजिस्ट को आय दिन खुदाईयों में ऐसी - ऐसी चीजें मिलती हैं जिनसे इतिहास के कई पहलुओं से पर्दा उठ जाता है। अब हाल में चीन की दीवार के पास 400 साल पुराने पत्थर के हथगोलों का एक जखीरा मिला है। आर्कियोलॉजिस्ट ने बताया कि चीन की महान दीवार के किनारे ये हथियार भंडार था, जिसके आसपास रहकर भी किसी को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी।

59 पत्थर के हथगोलों की ये खोज ग्रेट वॉल के बैडलिंग सेक्शन के पश्चिमी क्षेत्र में की गई। ये बीजिंग शहर से लगभग 80 किमी उत्तर पश्चिम में स्थित है।सिन्हुआ के साथ एक इंटरव्यू में, बीजिंग पुरातत्व संस्थान के रिसर्चर शांग हेंग ने बताया कि यह पहली बार है कि ग्रेट वॉल ऑफ चाइना के किनारे कुछ ऐसा मिला है।  ये मिंग डायनेस्टी (1368-1644) के दौरान सैनिकों के लिए हथियार हुआ करते थे।यानी हथियारों का ये जखीरा लगभग 400 साल पुराना है। 

उन्होंने बताया “इन साधारण दिखने वाले पत्थरों के बीच में बारूद भरने के लिए एक गोल छेद हैं।भरने के बाद, उन्हें सील करके फेंक दिया जा सकता है, जो न केवल दुश्मन पर हमला कर सकता है बल्कि इससे भयंकर विस्फोट हो सकता है। यह भंडार दीवार की रक्षा के लिए मिंग-युग की आर्मी स्ट्रेटिजी को बताता है।

इतनी ही नहीं बल्कि इन हथगोलों पर कुछ मैसेज भी लिखे थे। दरअसल, ये गार्डों को दुश्मन से सावधान रहने के लिए चेतावनी भरे मैसेज है। चीनी आर्मी हिस्ट्री में एक्सपर्ट आर्कियोलॉजिस्ट मा लुवेई ने ग्लोबल टाइम्स को बताया कि दुश्मन के आक्रमण से दीवार की रक्षा के लिए ग्रेनेड जरूरी हुआ करते थे।उन्होंने कहा कि हथगोले अक्सर पत्थरों के मध्यम आकार के खोखले टुकड़ों के अंदर छेद में रखे जाते थे, जिससे हमले के दौरान उन्हें ढूंढना और दुश्मनों पर फेंकना आसान हो जाता था।

इसके अलावा उन्हें प्राचीन दीवारें भी मिलीं जिन्हें सैनिकों के लिए आसानी से चढ़ने और ऊपर से तीर चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया था।इसपर कई कलाकृतियाँ उन लोगों के दैनिक जीवन और संस्कृति को बताती हैं जिन्होंने चीन की महान दीवार और उसके आसपास रहकर अपना जीवन बिताया है।साथ ही उन्हें अग्निकुंड, स्टोव, बर्तन, प्लेटें, कैंची, फावड़े जैसी चीजें मिली हैं।

महान दीवार का सबसे मुश्किल आर्किटेक्चर वाले हिस्से बैडलिंग खंड की खुदाई साल 2000 और 2022 के बीच 110 बार की गई थी, जिसमें 2021 में एक प्रोजक्ट भी शामिल था जिसने दीवार के निर्माण के बारे में अब तक का सबसे अहम सबूत पेश किया था।चीन की महान दीवार में 21,000 किलोमीटर लंबी और आपस में जुड़ी है, जिनमें से कुछ 2,000 साल पुरानी हैं। 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »