14 Apr 2021, 04:16:25 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

अलफिया पठान ने एड्रियाटिक पर्ल में जीता स्वर्ण

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Feb 20 2021 7:39PM | Updated Date: Feb 20 2021 7:40PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। मोंटेनेग्रो के बुदवा में आयोजित 30वें एड्रियाटिक पर्ल टूर्नामेंट में भारतीय महिला मुक्केबाजों का जलवा कायम है और अलफिया पठान (81 किग्रा से अधिक) ने उम्मीदों पर खरे उतरते हुए भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीत लिया है।

अलफिया के अलावा बेबीरोजिसाना चानू (51 किग्रा), विंका (60 किग्रा), अरुंधती (69 किग्रा) और सानामाचा चानू (75 किग्रा) भी अपने जबरदस्त प्रदर्शन की बदौलत फाइनल में प्रवेश कर गईं हैं और अब सबकी निगाहें उन पर हैं। दो पुरुष मुक्केबाज प्रियांशु डबास (49 किग्रा) और जुगनू (91 किग्रा से अधिक) भी फाइनल में पहुंचने की होड़ में हैं। दोनों सेमीफाइनल मुकाबले में उतरेंगे।

एक स्वर्ण पदक जीतने के अलावा भारत ने टूर्नामेंट में अब तक अपने 12 पदक पक्के कर लिए हैं, जिसमें पांच महिला मुक्केबाज फाइनल में पहुंच गईं, जबकि दो पुरुष और दो महिला मुक्केबाज फाइनल में पहुंचने की होड़ में हैं। 2019 एशियाई जूनियर गर्ल्स चैंपियन अलफिया पठान (81 किग्रा से अधिक) ने फाइनल में अपनी शानदार फार्म बरकरार रखते हुए मोलदोवा की दारिया कोजोरव के खिलाफ 5-0 से आसान जीत दर्ज की और भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक हासिल किया।

51 किग्रा फ्लाईवेट श्रेणी में भारत की बेबीरोजिसाना चानू और उज्बेकिस्तान की फेरुजा काजाकोवा के बीच जोश के साथ मुकाबला शुरू हुआ। दोनों मुक्केबाजों ने जोरदार पंच दिखाए, लेकिन चानू अपने जबरदस्त पंच के साथ काजाकोवा को 3-2 से हरा कर फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही। रोहतक की विंका (60 किग्रा) ने मुकाबले के अंत में अपनी फिनलैंड की प्रतिद्वंद्वी सुवी तुजुला को परास्त कर दिया। विंका फाइनल में मोलदोवा की क्रिस्टियन कीपर से भिड़ेंगी।

2018 की सर्वश्रेष्ठ एशियाई महिला जूनियर मुक्केबाज अरुंधती चौधरी (69 किग्रा) भी 5-0 की जीत के साथ फाइनल में पहुंची। महिला 75 किग्रा श्रेणी के सेमीफाइनल मुकाबला एकतरफा रहा, जिसमें भारत की चानू (75 किग्रा) ने उज्बेकिस्तान की सोखिबा रुजमेटोवा को 5-0 हरा दिया और फाइनल में प्रवेश कर लिया। वह भारत की राज साहिबा से भिड़ेंगी।

महिला 54 किग्रा श्रेणी के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत की नेहा (54 किग्रा) को चेक गणराज्य की क्लाउडी टोटोवा से 0-5 से पराजय का सामना करना पड़ा। आकाश गोरखा (60 किग्रा) और अंकित नरवाल (64 किग्रा) दोनों 3-2 से अपने-अपने मुकाबले हार गए। अन्य महिला मुक्केबाजी मुकाबलों में भारत की गीतिका 48 किग्रा श्रेणी के फाइनल मुकाबले में उज्बेकिस्तान की फरिजोना फोजिलोवा से स्वर्ण पदक के लिए भिड़ेंगी तो प्रीति (57 किग्रा) और लक्की राणा (64 किग्रा) अपने सेमीफाइनल मुकाबलों में उतरेंगी।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »