26 Apr 2024, 17:11:56 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

SBI ने एक दिन में किए पांच बड़े फैसले, बैंक के कस्टमर्स के लिए ये जरूरी...

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 13 2020 1:21PM | Updated Date: Mar 13 2020 1:21PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। एजेंसियां। देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने बुधवार को एक ही दिन में पांच बड़े फैसलों का ऐलान किया। इससे बैंक के करोड़ों ग्राहकों पर फर्क पड़ेगा। बैंक के मुताबिक उसने ये फैसले ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखते हुए लिया हैं। बैंक ने बुधवार को सेविंग अकाउंट खाताधारकों को एक तरह से झटका देते हुए ब्याज दर को घटाकर तीन फीसद करने की घोषणा की। हालांकि, दूसरी तरफ उसने सेविंग अकाउंट होल्डर्स के लिए कुछ राहत का भी ऐलान किया। इसके अलावा बैंक ने विभिन्न अवधि के MCLR बेस्ड ब्याज दरों में कटौती का भी ऐलान किया। इसके साथ बैंक ने Fixed Deposit पर ब्याज दर में कटौती का निर्णय भी किया। इससे बैंक में FD करने वाले निवेशकों को अपेक्षाकृत कम रिटर्न मिलेगा।  
 
आइए विस्तार से जानते हैं देश के सबसे बड़े बैंक SBI द्वारा एक ही दिन में किए गए इन पांच घोषणाओं के बारे में, जिनका असर आने वाले समय पर बैंक के ग्राहकों पर पड़ना तय है। 
सेविंग अकाउंट पर ब्याज दर में कमी: State Bank ने बयान जारी कर कहा कि सभी तरह के सेविंग अकाउंट पर ब्याज दर को घटाकर तीन
 
फीसद सालाना कर दिया गया है। इससे बैंक के 44.51 करोड़ खाताधारकों पर असर देखने को मिलेगा। वर्तमान में बैंक एक लाख रुपये तक की जमा पर 3.25% का ब्याज देता है। साथ ही एक लाख रुपये से अधिक की जमा राशि पर बैंक तीन फीसद की दर से ब्याज का भुगतान ग्राहकों को करता है।
 
सेविंग अकाउंट पर मिनिमम बैलेंस का चक्कर खत्म: State Bank ने सभी तरह के सेविंग अकाउंट पर मिनिमम बैलेंस का चक्कर खत्म करने का ऐलान किया है। इससे बैंक के ग्राहकों को बहुत अधिक राहत मिली है। फिलहाल, मेट्रो क्षेत्र के एसबीआई ग्राहकों के लिए 3,000 रुपये, सेमी-अर्बन क्षेत्र के लिए 2,000 रुपये और ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहकों के लिए 1,000 रुपये का न्यूनतम मासिक बैलेंस मेंटेन करना अनिवार्य है। बैंक मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर ग्राहकों से पेनाल्टी वसूलता रहा है।
 
SMS शुल्क समाप्त: SBI के मुताबिक 'कस्टमर फर्स्ट' नीति को ध्यान में रखते हुए उसने SMS शुल्क भी माफ कर दिया है। इससे भी बैंक के करोड़ों ग्राहकों को सीधा लाभ पहुंचेगा। 
 
ब्याज दर में कटौती: भारतीय स्टेट बैंक ने इससे पहले MCLR बेस्ड लोन पर ब्याज दर में 0.15 फीसद तक की कमी का ऐलान किया था। सभी अवधि के लोन पर ब्याज दर में कटौती का यह फैसला 10 मार्च, 2020 से प्रभावी हो गया है। इससे बैंक का Home Loan और अन्य लोन सस्ते हो गए हैं।
 
Fixed Deposit पर कम ब्याज: बैंक ने लोकप्रिय सेविंग स्कीम Fixed Deposit या FD पर ब्याज दर में भी कमी का बुधवार को ऐलान किया।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »