20 Sep 2021, 04:43:33 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news

दिल्ली, UP, महाराष्ट्र सहित इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अन्‍य राज्‍यों की जानकारी..

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 21 2021 7:06PM | Updated Date: Jul 21 2021 7:06PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। देश में मानसून  पूरी तरह सक्रिय हो गया है। दक्षिण से लेकर उत्तर तक मौसम का कहर जारी है। जहां भीषण बारिश के चलते मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के 5 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है, वहीं दिल्ली में लगातार हो रही भीषण बारिश से कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति बनी हुई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने महाराष्ट्र के पांच जिलों के लिए बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है, जिसके अनुसार भारी से बेहद भारी बारिश हो सकती है। वहीं, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के अनेक हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश होने का अनुमान है। यह सिलसिला 23 जुलाई तक जारी रहने की सम्भावना है। राजस्थान के कुछ जिलों में भी छुटपुट स्थानों पर मानसूनी बारिश होने का अनुमान है।
 
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, गोवा, कर्नाटक, ओडिशा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम और कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। UP में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो गया है और पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के ज्यादातर हिस्सों में जोरदार बारिश हुई। आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण-पश्चिमी मानसून राज्य में पूरी तरह सक्रिय हो गया है। राजधानी लखनऊ तथा आसपास के इलाकों में सोमवार और मंगलवार को भी दोपहर बाद तेज बारिश हुई. इससे मौसम सुहावना हो गया। अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के अनेक हिस्सों में बारिश होने का अनुमान है। यह सिलसिला 23 जुलाई तक जारी रहने की सम्भावना है।
मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली-एनसीआर में आम आमतौर पर बादल छाए रहने और दिन में हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान लगाया है। दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से कुछ डिग्री कम 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया हुआ है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक दिल्ली में भारी बारिश नहीं होगी। कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बरसात होगी।
 
मौसम विभाग ने रायगढ़ और पुणे समेत महाराष्ट्र के पांच जिलों के लिए बारिश का 'रेड अलर्ट' जारी किया है। अगले दो दिन में इन जिलों में कुछ स्थानों पर बेहद भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने मुंबई के लिए बुधवार और शुक्रवार के बीच 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है जिसके अनुसार भारी से बेहद भारी बारिश हो सकती है। आईएमडी के मुंबई केंद्र के अनुसार, पुणे, रायगढ़, रत्नगिरि कोल्हापुर और सतारा में बेहद भारी बारिश होने की आशंका प्रबल है। इन जिलों में बुधवार और बृहस्पतिवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। विभाग ने कहा कि भारी बारिश का अर्थ है कि उक्त स्थानों पर 24 घंटे में 204.5 मिलीमीटर से अधिक वर्षा हो सकती है। विभाग के अनुसार, राज्य के मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्रों में शुक्रवार तक हल्की बारिश हो सकती है। बिहार के दरभंगा, मधुबनी, मुजफ्फरपुर और मोतिहारी में पिछले 24 घंटों में हुई मूसलाधार बारिश हुई है। बारिश की वजह से उत्तर बिहार के कई जिलों में नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। इस वजह से आसपास के इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। राज्य में कोशी, बागमती और कमला नदी कई इलाकों में खतरे के निशाने को पार कर गई हैं।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »