18 May 2024, 13:10:33 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
State

उज्जैन के आश्रम में पंडिताई सीखने आए नाबालिगों से किया गया यौन शोषण, दो आचार्यों पर केस दर्ज

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 1 2024 5:49PM | Updated Date: May 1 2024 5:49PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

हमारी भारतीय संस्कृति में गुरुकुल और गुरु को काफी अहम दर्जा दिया जाता है। लेकिन उज्जैन के एक गुरुकुल ने गुरु-शिष्य के पावन रिश्ते को ही कलंकित कर दिया। उज्जैन के बड़नगर रोड स्थित दांडी आश्रम से एक बेहद हैरान करने वाला मामला सामने आया है। संभाग भर के कई जगहों से नाबालिग बच्चे दांडी आश्रम में आए तो कर्मकांड और वेद पाठ सीखने थे, लेकिन यहां के आचार्यो ने उन्हें पंडिताई सीखाने की बजाय उनका यौन शोषण कर दिया।

तीन नाबालिग बच्चों के दिए गए आवेदन के बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आचार्यो के खिलाफ कई धाराओं में प्रकरण दर्ज करते हुए उनकी तलाश शुरू कर दी है। इसमें एक आचार्य को गिरफ्तार किया जा चुका है जबकि एक की तलाश की जा रही है। इस मामले में भले ही पुलिस अभी चुप हो लेकिन 19 नाबालिगों का यौन शोषण किए जाने की बात सामने आ रही है।

बड़नगर रोड स्थित दांडी आश्रम में पंडिताई की शिक्षा ग्रहण करने वाले तीन नाबालिग किशोरों के साथ यौन शोषण और अनैतिक कृत्य का सनसनीखेज मामला सामने आया है। आश्रम के ही दो आचार्यों ने इन किशोरों के साथ यौन शोषण और अनैतिक कृत्य किया। मामले में महाकाल थाना पुलिस ने एक आरोपी आचार्य को हिरासत में ले लिया है, जबकि दूसरा आरोपी आचार्य फरार है।

महाकाल थान प्रभारी अजय वर्मा ने बताया कि बड़नगर रोड स्थित दांडी आश्रम में पंडिताई की शिक्षा ग्रहण करने वाले देवास, मंदसौर और राजगढ़ जिले के तीन नाबालिग किशोरों ने आश्रम के अजय आचार्य और राहुल आचार्य के खिलाफ यौन शोषण और अनैतिक- कृत्य की शिकायत दर्ज कराई है। राजगढ़ जिले के 14 साल के किशोर की शिकायत पर पुलिस ने आश्रम के अजय आचार्य के खिलाफ लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 के तहत प्रकरण दर्ज किया है।

वहीं देवास जिले के 12 साल के नाबालिग किशोर की शिकायत पर अजय आचार्य के खिलाफ लैंगिक अधिनियम की धारा 11 और 12 के तहत प्रकरण दर्ज किया है। इसके अलावा मंदसौर जिले के 14 साल के नाबालिग की शिकायत पर आश्रम के राहुल आचार्य के खिलाफ धारा 377, 506 और लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम की धारा के तहत प्रकरण दर्ज कर किया गया है। पुलिस ने राहुल आचार्य को हिरासत में ले लिया है, जबकि नाबालिग किशोरों के शिकायत किए जाने के बाद अजय आचार्य को 15 दिन पहले आश्रम से भगा दिया गया, जो अब फरार है।

पुलिस भले इस मामले में अभी सिर्फ तीन नाबालिग की शिकायत पर कार्रवाई होना बता रही हो लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आश्रम में पढ़ने वाले राजगढ़, मंदसौर और देवास जिले के 19 नाबालिग ऐसे हैं जो कि पिछले कई दिनों से आश्रम के अजय आचार्य और राहुल आचार्य के द्वारा किए जाने वाले यौन शोषण का शिकार हो रहे थे। दोनों आचार्य नाबालिगों को अपने कमरे में अकेले बुलाकर उनके साथ यौन संबंध बनाने के लिए दबाव बनाकर गलत काम करते थे। बताया जाता है कि तीनों पीड़ित नाबालिग किशोरों ने पुलिस को यह भी बताया कि आश्रम के लगभग 19 नाबालिग किशोरों के साथ अजय आचार्य और राहुल आचार्य ने यौन शोषण किया है।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »