21 Apr 2024, 07:56:53 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Health

कच्चा नारियल है सेहत के लिए वरदान, खाने पर मिलेंगे ढेर सारे फायदे और वजन भी होगा कम

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jan 20 2024 3:14PM | Updated Date: Jan 20 2024 3:14PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

कच्चा नारियल (Raw coconut)अपने गुणों के चलते सेहत के लिए वरदान कहा गया है। आप इसे किसी भी मौसम में खाएंगे तो आपको सेहत संबंधी ढेर सारे लाभ मिलेंगे। खासकर सर्दियों में कच्चा नारियल शरीर को भरपूर पोषण देता है क्योंकि इस सीजन में शरीर को ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है। कच्चे नारियल में ढेर सारे फाइबर और आयरन के साथ साथ कॉपर, सेलेनियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम पाए जाते हैं जो शरीर के डेवलपमेंट के लिए जरूरी कहे जाते हैं। अगर आप रोज इसका सेवन करेंगे तो आपका शरीर मजबूत और एनर्जी से भरपूर बना रहेगा। चलिए जानते हैं कि कच्चा नारियल सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद साबित होता है। 

कच्चे नारियल के सेहत संबंधी फायदे   

पाचन तंत्र मजबूत करता है

कच्चा नारियल फाइबर से भऱपूर होता है और इसी कारण इसे खाने से पेट संबंधी दिक्कतें नहीं होतीं। कच्चे नारियल में 60 फीसदी से ज्यादा पानी होता है, इसके सेवन से कब्ज, एसिडिटी, पेट में जलन और अफारे की समस्या में आराम मिलता है। इसे खाने पाचन तंत्र स्मूद होता है। 

वेट लूज करने में मददगार है 

वेट लूज करने के मिशन में कच्चा नारियल काफी मदद करता है। दरअसल इसमें ढेर सारा फाइबर होता है और इसे खाने के बाद देर तक भूख को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके साथ ही कच्चे नारियल में मौजूद ट्राइग्लिसराइड बॉडी में बसी फैट को बर्न करने में मदद करता है। कच्चे नारियल के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल सही बना रहता है। इसलिए अगर आप वेट लूज करना चाह रहे हैं तो कच्चे नारियल को अपनी डाइट में शामिल करना आपके लिए बेहतर होगा। 

दिमाग तेज करता है

कच्चा नारियल केवल शरीर ही नहीं बल्कि दिमाग के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें आयरन और विटामिन बी 6 पाए जाते हैं दिमाग को मजबूत और तेज करते हैं। इसे खाने से दिमाग की एक्टिविटी बढ़ती है और मेमोरी बूस्ट होती है। 

शुगर में फायदा करता है

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि कच्चा नारियल शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है। इसलिए डायबिटीज के मरीज इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

स्किन और बालों के लिए उपयोगी 

कच्चे नारियल में विटामिन के साथ साथ ढेर सारे एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो स्किन के साथ साथ बालों को भी भरपूर पोषण देते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई त्वचा को सुंदर, स्वस्थ और चमकदार बनाता है। इसके सेवन से बालों का रूखापन और टूटने की समस्या भी कम होती है। कच्चे नारियल में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स को रोककर बालों की ग्रोथ को तेज करते हैं।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »