22 May 2024, 11:33:48 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Health

कहर बरपा रही है गर्मी, स्वामी रामदेव की सुनें और साइलेंट डिहाइड्रेशन के न हों शिकार

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 24 2023 2:19PM | Updated Date: May 24 2023 2:19PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

गर्मी कहर बरपा रही है, पूरे उत्तर भारत में लू और धूल भरी आंधी के साथ भीषण गर्मी पड़ रही है। पारा 46 डिग्री तक पहुंच गया है लेकिन दिल्ली वालों को 46 डिग्री में 51 डिग्री का एहसास हो रहा है। देखिए ज़रूरी ये नहीं है कि पारा 46 डिग्री है या 51 डिग्री। जरूरी ये है कि ऐसी झुलसाने वाली गर्मी में हम अपना ख्याल कैसे रखते हैं क्योंकि ज़रा सी लापरवाही होते ही लोग पेटदर्द, चक्कर, कमज़ोरी और डायरिया के शिकार होकर अस्पताल के चक्कर लगाने लगते हैं। 

हालांकि, रात से हल्की फुल्की बारिश की बूंदे गिरी हैं लेकिन धूप निकलते ही पारा फिर चढ़ रहा है गर्मी इस कदर पड़ रही है कि इन सीज़नल रोगों के साथ कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है। हाल ही में मैने ब्रिटिश कोलंबिया सेंटर फॉर डिज़ीज़ कंट्रोल की एक रिसर्च पड़ी जिसके मुताबिक हीट वेव सिर्फ फिजिकल ही नहीं मेंटल हेल्थ को भी अफेक्ट कर रही हैं। 

रिसर्चर्स का दावा है कि ऐसी भीषण गर्मी में मानसिक बीमारी से जूझ रहे लोगों की मौत की आशंका 3 गुना बढ़ जाती है और तो और लू के इन थपेड़ों के साथ मिलकर पॉल्यूशन भी ब्रेन पर अटैक कर रहा है गर्म हवा में घुले प्रदूषण के इस ज़हर से दिमाग की नसें फूल रही हैं।  यानि ब्रेन में सूजन आ रही है जापान की हिरोशिमा यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों की ताज़ा स्टडी में ये बात सामने आई है जिनके मुताबिक मरीज़ जितना ज़्यादा ऐसे वातावरण में रहेगा  उसका रोग उतना ही ज़्यादा खतरनाक होता जाएगा। 

ऐसे मौसम में साइलेंट डिहाइड्रेशन भी आपकी परेशानी बढ़ा देता है। कई बार ऐसा होता है कि आप घर से तो अच्छे मूड मे निकलते हैं लेकिन,  जब तेज़ धूप से वापस लौटे तो मिज़ाज चिड़चिड़ा हो जाता है और सिर में दर्द होता है तो, जान लीजिए ये साइलेंट डिहाइड्रेशन के ही लक्षण हैं क्योंकि आपको पता ही नहीं चलता कि शरीर में पानी की कमी हो गई है। यानि डायरेक्टली और इनडायरेक्टली आसमान से बरसती आग मेंटल हेल्थ के लिए खतरनाक हैतो अब क्या करना चाहिए। 

इसमें सोचना क्या है, जब योगगुरू हमारे साथ हैं, तो डरने की क्या बात है चलिए गर्मी का इलाज और तंदुरुस्त दिमाग, दोनों के ही उपाय उनसे जानते हैं।

ब्रेन रहेगा हेल्दी, 5 उपाय

एक्सरसाइज

बैलेंस डायट

तनाव से दूर

म्यूजिक 

अच्छी नींद

लंच में खाएं कर्ड राइस (Curd Rice), जानें इसकी रेसिपी और गर्मियों में इसे खाने के फायदे

ब्रेन रहेगा हेल्दी, सुपर फूड 

अखरोट

बादाम

काजू

अलसी

पंपकिन सीड्स

ब्रेन रहेगा हेल्दी

डार्क चॉकलेट

ब्लू बेरी

ब्रोकली

संतरा

गाय का घी

ब्रेन रहेगा हेल्दी

दूध   

हल्दी

शिलाजीत

स्वामी रामदेव ने बताया 5 'S' फॉर्मूला, जानें सेहतमंद रहने में कैसे है मददगार

ब्रेन रहेगा हेल्दी, रोज रस पीएं 

एलोवेरा

गिलोय

अश्वगंधा

ब्रेन रहेगा स्ट्रॉन्ग

अंकुरित अन्न खाएं 

हरी सब्जियां खाएं

लौकी फायदेमंद 

ब्रेन रहेगा स्ट्रॉन्ग

बादाम रोगन दूध में डालकर पीएं

बादाम रोगन नाक में डालें

बादाम-अखरोट पीसकर खाएं 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »