02 Dec 2020, 12:38:59 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
State » Delhi

अनिल बैजल ने की कोविड-19 प्रबंधन बैठक की समीक्षा

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Oct 24 2020 12:06AM | Updated Date: Oct 24 2020 12:07AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना वायरस स्थिति के प्रबंधन की समीक्षा के लिए उपराज्यपाल अनिल बैजल ने शुक्रवार को आपदा प्रबंधन प्राधिकरण बैठक की और आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए प्रदेशवासियों से कोरोना से विशेष जागरूक रहने की अपील की।

बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सतेन्द्र जैन, विशेषज्ञ समिति के सदस्य और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक की शुरुआत में प्रधान स्वास्थ्य सचिव ने दिल्ली में कोविड-19 स्थिति के सांख्यिकीय अवलोकन, इन मामलों की हालिया प्रवृत्ति, परीक्षण, निगरानी और रोकथाम के उपाय, कोविड उपयुक्त व्यवहार - आईईसी योजना और प्रवर्तन, अस्पताल की तैयारी और एम्बुलेंस सेवाओं पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी।

राजधानी के सप्ताह की शुरुआत से कोरोना से संक्रमितां की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि राजधानी में शुक्रवार तक कोरोना के कुल 3,44,318 मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें से 3,12,918 मरीज इस वायरस के संक्रमण से निजात पा चुके है। इस समय दिल्ली में कोरोना सक्रिय मामलो की संख्या 25237 हैं। वर्तमान में राजधानी में कोरोना मृत्यु दर 1.79 फीसदी है, रिकवरी दर 90.88 फीसदी तक पहुंच गयी है। दिल्ली में 69.31 दिन में मामले कोरोना के मामले दोगुना हो रहे हैं और प्रति दस लाख में से 2,2,1122 का परीक्षण किया गया हैं। प्रदेश में कोविड अस्पतालों में 15739 समर्पित कोविड बेड, 12642 आॅक्सीजन वाले बेड, गहन चिकित्सा विभाग में 3127 बेड और 1264 वेटिलेटर बेड हैं।

बैजल को अवगत कराया गया कि गत बैठक में डीडीएमए द्वारा लिए गए फैसलों में दिल्ली में व्यापक आईईसी अभियान चलाया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों और शहरी क्षेत्रों में आईईसी आउटरीच और धार्मिक स्थानों पर होर्डिंग/बैनर, नुक्कड़ नाटक सभाओं आदि को आयोजन किया रहा है जिससे आगामी त्यौहारों के मौसम में कोरोना से जागरूक रहने के लिए बड़े पैमाने पर सभी लोगों से अपील की गयी है।  

बैठक में उपराज्यपाल को अवगत कराया गया कि प्रदेश के 11 जिलों में कड़े कार्रवाई के लिए कुल 129 समर्पित मल्टी आर्गेनाइजेशन मोबाइल टीमों का गठन किया गया है। कोरोना के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाया जा रहा है और प्रत्येक जिले द्वारा किए गए प्रवर्तन संबंधी कार्यों की दैनिक निगरानी की जा रही है। बैजल ने सभी लोगों से मास्क पहनने, स्वच्छता का अभ्यास करने और सबसे महत्वपूर्ण सामाजिक दूरी बनाए रखने एवं उसका पालन करने की अपील की। हमें महामारी के खिलाफ बचाव के रूप में कोरोना के नियमों का पालन करना जरूरी है।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »