18 May 2021, 23:24:17 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

इरफान पठान के विस्फोटक अर्धशतक के बावजूद हारे इंडिया लेजेंड्स

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 10 2021 7:03PM | Updated Date: Mar 10 2021 7:03PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

रायपुर। आलराउंडर इरफान पठान (नाबाद 61) के विस्फोटक अर्धशतक के बावजूद इंडिया लेजेंड्स को इंग्लैंड लेजेंड्स के हाथों मंगलवार को यहां रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए अनएकैडमी रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज टी-20 के नौवें मैच में छह रन से नजदीकी हार का सामना  करना पड़ा। 

कप्तान केविन पीटरसन (75) की विस्फोटक पारी की बदौलत  इंग्लैंड लेजेंडस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 188 रनों का विशाल स्कोर बनाया और फिर उसने इंडिया लेजेंडस को निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 182 रनों पर रोक दिया। इंडिया लेजेंडस को चार मैचों में पहली हार का सामना करना पड़ा हैं। टीम 12 अंकों के साथ तालिका में टॉप पर है। इंग्लैंड लेजेंडस की दो मैचों में यह लगातार दूसरी जीत है। और अब वह आठ अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है। 

इंग्लैंड लेजेंडस से मिले 189 रनों के विशाल स्कोर के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंडिया लेजेंडस की शुरुआत सही नहीं रही और टीम ने 16 रन के अंदर ही वीरेंद्र सहवाग(6) और मोहम्मद कैफ (1) का विकेट गंवा दिया। सहवाग को मैथ्यू होगार्ड ने और कैफ को मोंटी पनेसर ने अपना शिकार बनाया।

पनेसर ने इसी ओवर में कप्तान सचिन तेंदुलकर(6) को पूरी तरह से चकमा दे दिया और मास्टर ब्लास्टर को स्टंप आउट कराकर इंडिया को तीसरा बड़ा झटका दे डाला। 17 के अंदर ही टॉप तीन विकेट खोने के बाद इंडिया के लिए आगे की राह काफी मुश्किल हो गई। मेजमान टीम ने अपना चौथा विकेट 34 के स्कोर पर एस बद्रीनाथ (8) के रूप में खोया। इसके बाद सारी उम्मीदें सिक्सर किंग युवराज सिंह पर आ टिकी। लेकिन युवी भी टीम के 56 के स्कोर के पर पांचवें बल्लेबाज के रूप में आउट हो गए। 

युवराज ने 21 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 20 रन बनाए। उनके आउट होने के बाद यूसुफ पठान (17) और इरफान पठान (नाबाद 61) के रूप में पठान बंधुओं ने छठे विकेट के लिए 43 रनों की आक्रामक साझेदारी की। लेकिन तभी यूसुफ भी आउट हो गए और इंडिया की उम्मीदें भी इसी के साथ खत्म हो गई। 

अंतिम पांच ओवर में इंडिया लेजेंडस को जीत के लिए 78 रनों की दरकार थी। इसके बाद इरफान ने मनप्रीत गोनी (नाबाद 35) ने अंतिम ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए आठवें विकेट के लिए केवल 20 ही गेंदों पर 51 रनों की विस्फोटक साझेदारी करके इंडिया लेजेंडस को जीत की दहलीज पर ला खड़ा कर दिया।अंतिम छह गेंदों पर इंडिया लेजेंडस को जीत के लिए 19 रन बनाने थे, लेकिन टीम जीत की दहलीज पर आकर जीत से महरूम रह गई और उसे छह रन से नजदीकी हार का मुंह देखना पड़ा।

इरफान पठान ने 34 गेंदों पर चार चौके और पांच छक्के की मदद से 61 रनों की नाबाद पारी खेली। उनके अलावा गोनी ने 16 गेंदों पर एक चौके और चार छक्कों की मदद से 35 रनों की नाबाद पारी खेली। दोनों ने 27 गेंदों पर 63 रनों की साझेदारी करके टीम को जीत की उम्मीद जगाई, लेकिन इंग्लैंड ने उसे जीत से रोक दिया। इंग्लैंड लेजेंडस की ओर पनेसर ने तीन और जेम्स ट्रेडवेल ने दो तथा होगार्ड और रेयान साइडबॉटम एक-एक विकेट लिए। 

इससे पहले, इंग्लैंड लेजेंडस ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान केविन पीटरसन(75) की विस्फोटक पारी की बदौलत सात विकेट पर 188 रनों का विशाल स्कोर बनाया। फिल मस्टर्ड (14) और पीटरसन ने पहले विकेट के लिए 3.5 ओवर में ही 45 रनों की साझेदारी करके टीम को तूफानी शुरुआत दी। मस्टर्ड को मुनाफ पटेल ने विकेटकीपर नमन ओझा के हाथों कराकर पवेलियन भेजा। 

हालांकि इसके बाद पीटरसन ने डैरेन मैडी (29) के साथ दूसरे विकेट के लिए 82 रनों की साझेदारी करके इंग्लैंड को मजबूत स्कोर की ओर अग्रसर कर दिया। लंबी होती जा रही इस साझेदारी को इरफान पठान ने पीटरसन को ओझा के हाथों कैच कराकर तोड़ा। पीटरसन ने 37 गेंदों पर छह चौकों और पांच छक्कों की मदद से सीरीज में सबसे तेज अर्धशतकीय पारी खेली। 

पीटरसन ने 18 गेंदों पर ही अपना अर्धशतक पूरा कर स्टेडियम में मौजूद करीब 10,000 दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। पीटरसन के आउट होने के बाद निचले क्रम के बल्लेबाजों के कुछ अच्छी बल्लेबाजी के चलते इंग्लैंड की टीम सात विकेट पर 188 रन तक पहुंचने में सफल रही। मस्टर्ड ने 15 गेंदों पर तीन चौके और मैडी ने 27 गेंदों पर तीन चौके लगाए। उनके अलावा क्रिस स्कोफिल्ड ने 15, गेविन हेमिल्टन ने 15 (रिटायर्ड हर्ट) और क्रिस ट्रेमलेट ने 12 जबकि रेयान साइडबॉटम और मैथ्यू होगार्ड एक-एक रन बनाकर नाबाद रहे। इंडिया लेजेंडस के लिए यूसुफ पठान ने सर्वाधिक तीन और उनके भाई इरफान पठान तथा मुनाफ पटेल ने दो-दो विकेट लिए।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »