18 Aug 2022, 18:28:33 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

Share Market: इस हफ्ते कैसी रहेगी बाजार की चाल, जानें किन फैक्टर्स से तय होगी बाजार की दिशा

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Dec 5 2021 1:08PM | Updated Date: Dec 5 2021 5:06PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्‍ली। Coronavirus के नए स्वरूप Omicron को लेकर अनिश्चितता के बीच इस सप्ताह शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव जारी रहने के आसार हैं। इसके अलावा सप्ताह के दौरान रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक भी है, जो मुख्य रूप से शेयर बाजारों को दिशा देगी। एनालिस्ट ने यह राय जताई है। विश्लेषकों ने कहा कि यह सप्ताह काफी घटनाक्रमों वाला रहेगा। मौद्रिक समीक्षा के अलावा सप्ताह के दौरान कई वृहद आर्थिक आंकड़े भी आने हैं। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, Omicron को लेकर अनिश्चितता, रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा तथा वृहद आर्थिक आंकड़ों के बीच बाजार में उतार-चढ़ाव रहने की संभावना है। ओमीक्रॉन को लेकर काफी खबरें आ रही हैं, जो बाजार में अनिश्चितता पैदा कर रही हैं। वहीं घरेलू मोर्चे पर मौद्रिक समीक्षा बैठक महत्वपूर्ण होगी। केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक के नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे।
 
मीणा ने कहा, इस सप्ताह औद्योगिक उत्पादन (IIP) और मुद्रास्फीति के आंकड़े भी आने हैं। हालांकि, ये आंकड़े शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद जारी किए जाएंगे। पिछले सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 589।31 अंक या 1।03 फीसदी के लाभ में रहा। भारत में ओमीक्रॉन का पहला मामला सामने आने के बाद शुक्रवार को शेयर बाजारों में गिरावट आई थी। रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष शोध अजित मिश्रा ने कहा, हमारा अनुमान है कि इस सप्ताह बाजार में काफी उतार-चढ़ाव रहेगा। सप्ताह के दौरान कई महत्वपूर्ण आर्थिक आंकड़े आने हैं। बाजार भागीदारों की निगाह रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा पर रहेगी। वृहद आर्थिक मोर्चे पर 10 दिसंबर को आईआईपी तथा मुद्रास्फीति के आंकड़े आने हैं।
सैमको सिक्योरिटीज में इक्विटी शोध प्रमुख येशा शाह ने कहा कि कई आर्थिक आंकड़ों तथा घटनाक्रमों की वजह से बाजार भागीदारों को इस सप्ताह में उतार-चढ़ाव के लिए तैयार रहना चाहिए। बाजार के खिलाड़ी रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा के नतीजों से चीजों को समझने की कोशिश करेंगे। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक इस सप्ताह होने वाली है। आने वाले दिनों में यह बाजार के लिए एक प्रमुख उत्प्रेरक रहेगी। वायरस के नए स्वरूप के बीच निवेशकों को मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक के नतीजों का इंतजार रहेगा।’’
 
सेंसेक्स की टॉप 10 कंपनियों में से सात कंपनियों के मार्केट कैप में बीते सप्ताह 1,29,047.61 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई। इस दौरान सबसे ज्यादा मुनाफे में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) रही। बीते सप्ताह बीएसई (BSE) का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 589.31 अंक या 1.03 प्रतिशत के लाभ में रहा। सप्ताह के दौरान टीसीएस, HDFC Bank, Infosys, Hindustan Unilever, HDFC, Bajaj Finance और भारतीय स्टेट बैंक  के बाजार पूंजीकरण में इजाफा हुआ। वहीं इस दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज, ICICI Bank तथा भारती एयरटेल का बाजार मूल्यांकन घट गया।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »