20 May 2024, 18:05:33 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

अचानक बीमार बता छुट्टी पर चले गए पायलट Air India Express की 91 उड़ाने हुईं रद्द, जानें क्या है वजह

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 9 2024 6:26PM | Updated Date: May 9 2024 6:26PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। टाटा ग्रुप (Tata Group) की एयरलाइंस कंपनियों में सबकुछ ठीक नहीं है। विस्तारा क्राइसिस (Vistara Crisis) के बाद अब एअर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) में संकट के बादल छाए हुए हैं। इस एयरलाइंस के करीब 100 से अधिक क्रू मेंबर्स ने एक साथ सिक लीव (Sick Leave) पर जाने का निर्णय लिया। इसके बाद कंपनी को सैकड़ों फ्लाइट्स को कैंसिल करना पड़ा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अब इस केस में एयरलाइन के 30 कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया है। आइए जानने की कोशिश करते हैं इस मुसीबत के कारण क्या हैं। 

100 से अधिक कर्मचारियों के सिक लीव पर जाने के कारण मंगलवार को करीब 91 उड़ानें को रद्द करना पड़ा है। अब इस मामले को लेकर एयर इंडिया के इन कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। एयर इंडिया ने 'सिक लीव' पर गए कर्मियों को नौकरी से बर्खास्त करने का फैसला लिया है। एयर इंडिया ने इस तरह के कर्मचारियों को परिचालन में खलल डालने के साथ नियुक्ति की शर्तों का उल्लंघन करने का दोषी माना। 

कंपनी ने यात्रियों को हुई असुविधा को लेकर माफी मांगी है। कंपनी ने एक बयान को पोस्ट करते हुए कहा, उड़ान में देरी और रद्द होने के कारण हुई असुविधा को लेकर कंपनी यात्रियों से माफी मांगती है। हम रुकावट को कम करने का प्रयास कर रहे हैं। कृपया करके हवाई अड्डे पर जाने से पहले अपनी उड़ान की स्थिति को चेक कर लें। अगर आपकी उड़ान रद्द होती है तो कृपया रिफंड के लिए व्हाट्सएप या http:// airindiaexpress। com/support पर संपर्क करें।'

आपको बता दें कि आखिरकार एअर इंडिया की कंपनी Air India Express में इस तरह के हालात क्यों बने। एक साथ इतने क्रू मेंबर के छुट्टी पर जाने की वजह बड़ी है। क्रू-मेबर्स ने एयरलाइन पर मिसमैनेजमेंट के आरोप लगाए हैं। कंपनी और कर्मचारियों के बीच विवाद की वजह AIX कनेक्ट के साथ एयर इंडिया एक्सप्रेस का विलय है। इसकी प्रक्रिया शुरू होते ही समस्या बढ़ गई है। ऐसे में कुछ केबिन क्रू मेंबर्स भेदभाव के आरोप लगा रहे हैं। उन्होंने इसका विरोध शुरू कर दिया। इसके अलावा भी कई कारण हैं विरोध करने के। कर्मचारी वेतन भत्ते को लेकर काफी असंतुष्ट हैं। वेतन समानता और कर्मियों को एकजुट करने के मुद्दे पर एयरलाइन को चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। 

टाटा संस (Tata Sons) ने वर्ष 2022 में बड़ी डील को करते हुए एयरएशिया इंडिया को अधिग्रहण किया। इसका मर्जर एअर इंडिया में किया गया। इस विलय के पहले ही AirAsia India का नाम बदला। इसका नाम एआईएक्स कनेक्ट (AIX Connect) रखा गया। इसके एयर इंडिया एक्सप्रेस में मर्जर कि प्रक्रिया आरंभ हो गई। 

 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »