21 Sep 2021, 23:48:06 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business » Automobile

जमकर बिक रहा है ये स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलता है लगभग 100 किलोमीटर

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 29 2021 4:00PM | Updated Date: May 29 2021 4:41PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। पेट्रोल की लगातार बढ़ती कीमतें भारतीयों के लिए इस मंदी के दौर में कोढ़ में खाज का काम कर रही है। नतीजतन भारतीय ई-व्हीकल्स या इलैक्ट्रिक वाहनों की तरफ तेजी से झुक रहे हैं। खासतौर पर दो-पहिया वाहन सेगमेंट में इलैक्ट्रिक वाहन तेजी से अपनी जगह बना रहे हैं। देश में इस समय जो दो पहिया वाहन सबसे ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं उस में बजाज चेतक (Bajaj Chetak) का इलैक्ट्रिक अवतार (Electric Version) भी प्रमुख है।

अप्रैल में जमकर बिका स्कूटर

इस बात को अप्रैल महीने के आंकड़ों से समझा जा सकता है। लॉकडाउन और कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बावजूद पिछले महीने बजाज ने चेतक की 508 यूनिट बिक्री कर पाने में सफल रहा है। जबकि मार्च में ये आंकड़ा सिर्फ 90 पर ही सिमट गया था। इस तरह देखा जाए तो मार्च की तुलना में अप्रैल महीने में चेतक की बिक्री में करीब-करीब 465 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

कंपनी ने चेतक इलेक्ट्रिक को पिछले साल ही भारत में उतारा था। लेकिन उसके बाद कुछ कारणों के चलते इस स्कूटर की बुकिंग रोक दी गई थी। लेकिन अब एक बार फिर 13 अप्रैल से बजाज ने चेतक इलैक्ट्रिक की बुकिंग शुरू कर दी थी। लेकिन पहले 48 घंटों में ही कंपनी को बजाज चेतक की इतनी बुकिंग मिली कि उसे बुकिंग प्रक्रिया रोकनी पड़ गई, ताकि डिमांड और सप्लाई के बीच संतुलन बिठाया जा सके।

ये हैं खूबियां

गौरतलब है कि बजाज ने चेतक इलेक्ट्रिक को एक प्रीमियम उत्पाद के रूप में बाजार में उतारा है। इसलिए इस स्कूटर को उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री के साथ-साथ फीदरटच स्विचगियर, फुल-एलईडी लाइटिंग और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसी सुविधाएं दी गई हैं।

परफॉर्मेंस

इस स्कूटर को बजाज ने 3.8 kW/4.1 kW (continuous/peak power) मोटर से लैस किया है जो लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ जुड़ी हुई है। ये बैटरी 4 kW की अधिकतम पॉवर के साथ 16 Nm टार्क उत्पन्न करने में सक्षम है। इस सेटअप के साथ चेतक इलेक्ट्रिक इको मोड में 95 किमी की रेंज और स्पोर्ट मोड में 85 किमी की दूरी तय करता है। ये स्कूटर पांच घंटे में फुल चार्ज और एक घंटे में 25 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

वारंटी है भरपूर

बजाज चेतक की बैटरियों पर 3 साल या 50,000 किमी की वारंटी दे रही है। भारतीय बाजार में चेतक इलेक्ट्रिक का मुकाबला TVS iQube और Ather 450X जैसे स्कूटरों से है। भारत में चेतक इलेक्ट्रिक की शुरूआती एक्सशोरूम कीमत 1,42, 620 रुपए है। बजाज चेतक की इतनी जबरदस्त मांग तब है, जब ये स्कूटर सिर्फ बेंगलुरू और पुणे में ही बिक्री के लिए उपलब्ध है। कंपनी का दावा है कि वह जल्द से जल्द चेतक को अन्य शहरों में भी लॉन्च करने वाली है। इन शहरों में चेन्नई और हैदराबाद प्रमुख हैं।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »