26 Apr 2024, 21:37:09 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

कोरोना काल में फोर्ड ने फिर बढ़ाए गाड़ियों के दाम

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Apr 24 2021 4:45PM | Updated Date: Apr 24 2021 4:48PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। COVID-19 महामारी ने मानवता और वैश्विक अर्थव्यवस्था को द ग्रेट डिप्रेशन के बाद से नहीं देखे जाने वाले संकट में धकेल दिया है। इस महामारी पर अंकुश लगाने के उनके प्रयासों में, भारत सरकार ने, कई अन्य लोगों की तरह, राष्ट्रीय तालाबंदी लागू की है। हालांकि लॉकडाउन ने वायरस के प्रसार को सीमित करने में मदद की हो सकती है, लेकिन इसने भारत के अधिकांश प्रमुख उद्योगों की संपूर्ण मूल्य-श्रृंखला को बाधित करते हुए अर्थव्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित किया है और मोटर वाहन उद्योग अलग नहीं है। देश की बड़ी निर्माता कंपनी में से एक फोर्ड ने भी अब अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ा दिए हैं। फोर्ड अपने पूरे पोर्टफोलियों के दामों में बढ़ोतरी की है। इससे पहलेे भी फोर्ड ने 1 जनवरी 2021 से गाड़ियों के सभी मॉडल्स के दाम को 3 फीसदी तक बढ़ा दिए थे। सबसे ज्यादा दाम फोर्ड की फ्लैगशिप एसयूवी (SUV) इंडीवर (Endeavour) और सबसे कम दाम एस्पायर के बढ़े हैं। कंपनी इससे पहले इस साल जनवरी में भी कीमतें बढ़ा चुकी है।

जानें किस गाड़ी पर कितने की बढ़ोत्तरी हुई :- 

फोर्ड एस्पायर (Ford Aspire)

फोर्ड की सबकॉम्पैक्ट सेडान कार फोर्ड एस्पायर टाइटेनियम और टाइटेनियम प्लस दो ट्रिम्स में आती है। कंपनी ने इसकी एक्स-शोरूम कीमतों में 3,000 रुपये की बढ़ोतरी की है. फोर्ड एस्पायर डीजल और पेट्रोल दोनों इंजन में आती है। वहीं दाम बढ़ने के बाद टाइटेनियम पेट्रोल की एक्स-शोरूम कीमत 7.27 लाख रुपये और टाइटेनियम प्लस पेट्रोल की कीमत 7.62 लाख रुपये हो गई है। वहीं डीजल वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 8.37 लाख रुपये और 8.72 लाख रुपये होगी।

फोर्ड इकोस्पोर्ट (Ford Ecosport)

बात करते हैं सबकॉम्पैक्ट एसयूवी फोर्ड इकोस्पोर्ट की. कंपनी ने हाल ही में इसका SE वैरिएंट लॉन्च किया था. कंपनी ने Titanium डीजल वैरिएंट को छोड़ कर सभी ट्रिम्स के दामों में बढ़ोतरी की है। कंपनी ने इनकी कीमतों में 20 हजार रुपये की बढ़ोतरी की है। नई फोर्ड इकोस्पोर्ट पेट्रोल की एक्स-शोरूम कीमत 8.19 लाख रुपये और डीजल इकोस्पोर्ट की एक्स-शोरूम कीमत 8.89 लाख रुपये से शेरू होगी।

फोर्ड इंडीवर (Ford Endeavou)

वहीं कंपनी की फ्लैगशिप एसयूवी फोर्ड इंडीवर के दामों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी की गई है. Titanium+ 4x2 AT के दामों में 70 हजार रुपये और Titanium+ 4x4 AT और Sport 4x4 AT के दामों में 80 हजार रुपये की बढ़ोतरी हुई है. कंपनी ने इसके बेस Titanium ट्रिम के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं की है. इंडीवर में 2.0 लीटर डीजल इंजन आता है, जो 168 बीएचपी की पावर और 400 एनएम का टॉर्क देता है. वहीं इसके सभी वैरिएंट्स में 10-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलता है. अब फोर्ड इंडीवर (Titanium 4x2) की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 29.99 लाख रुपये से 36.25 लाख रुपये (Sport 4x4) तक होगी।

फोर्ड फिगो/फ्रीस्टाइल (Ford Figo)

वहीं हैचबैक फिगो और फ्रीस्टाइल के दामों में 18 हजार तक की बढ़ोतरी की है. यह दाम सभी वैरिएंट्स में बढ़ाए गए हैं. दोनों ही मॉडल्स में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर डीजल इंजन मिलता है, जो 95बीएचपी/119एनएम और 99बीएचपी/215एनएम का पीक टॉर्क देता है. दोनों ही गाड़ियां 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आती हैं, इनमें ऑटोमैटिक गियरबॉक्स नहीं मिलता है. फोर्ड फिगो के शुरुआती पेट्रोल वैरिएंट Ambiente की एक्स-शोरूम कीमत 5.82 लाख रुपये और डीजल Titanium की कीमत 7.92 लाख रुपये होगी. जबकि फ्रीस्टाइल के शुरुआती टाइटेनियम वैरिएंट पेट्रोल की एक्स-शोरूम कीमत 7.27 लाख रुपये और डीजल टाइटेनियम वैरिएंट की कीमत 8.37 लाख रुपये होगी।

 

 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »