08 May 2024, 20:36:12 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

OMG: ये हैं दुनिया की सबसे डरावनी 6 झीलें, जहां जाने पर हो सकती है इंसान की मौत

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 3 2021 12:49PM | Updated Date: Jul 3 2021 12:50PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

हमारी धरती सुन्दर स्थानों से भरी है. दुनिया भर में आपको ऐसे मनमोहक और खूबसूरत स्थान देखने को मिल जायेंगे जिनकी आपने शायद अब तक कल्पना भी नहीं की होगी. खूबसूरत होने के साथ साथ कई ऐसी भी जगह (Places) हैं जो बेहद खतनाक भी हैं. दोनों को देखने के लिए लाखों की संख्या में लोग उन स्थानों पर पहुंचते हैं. आज हम आपको ऐसी झीलों (Lakes) के बताने जा रहे हैं जो दुनिया की सबसे खतरनाक झील मानी जाती हैं. ये झील इतनी खतरनाक हैं कि यहां पलक झपके ही इंसान की जान जा सकती है.

रूपकुंड झील : इसके अलावा हिमालय की तलहटी में भी एक झील है जिसका नाम है रूपकुंड झील. इस झील में साल 1942 में ब्रिटिश आर्मी को दो सौ लोगों के अवशेष मिले थे. जिनकी मौत रहस्यमय तरीके से हुई थी. बता दें कि 11वीं सदी तक इस इस झील के बारे में लोगों को कोई जानकारी नहीं थी. अब भी इस झील में किसी के भी तैरने पर मनाही है.

विस्फोटक झील : इसके अलावा कीवू में भी एक खतरनाक झील है. इस झील के बारे में कहा जाता है कि इसके पानी में कार्बनडाई ऑक्साइड की बड़ी परतों के साथ-साथ बड़ी मात्रा में मीथेन गैस भी मौजूद है. कहा जाता है कि इस झील के पास हल्का सा भूकंप आने पर इसमें विस्फोट हो सकता है. इसी वजह से इस झील को विस्फोटक झील के नाम से भी जानी जाती है.

मिशिगन झील : अमेरिका के मिशिगन में भी एक खतरनाक झील है. इस झील का नाम मिशिगन झील है जो देखने में जितनी ज्यादा खूबसूरत है उतना ही खतरनाक भी है. ऐसा माना जाता है कि इस झील के पास जानलेवा गैस का बादल छा गया था जिससे झील के आसपास मौजूद सभी जीवों की मौत हो गई. वैज्ञानिकों के मुताबिक, झील के नीचे ज्वालामुखी के कारण कार्बनडाई ऑक्साइड गैस पानी में मिल गया. उसके बाद इसका स्तर बढ़कर बादल का रूप ले लिए और चारों तरफ छा गया.

कावाह इजेन अम्लीय झील : डोमिनिका रिपब्लिक में भी इसी तरह की एक झील है. ऐसा माना जाता है कि इस झील के पास जाने वाला खुद ही अपनी मौत को बुला रहा है. इस झील का तापमान 92 डिग्री सेल्सियस है. झील के पास में ज्वालामुखी का क्रेटर होने के कारण यह झील का पानी हमेशा गर्म रहता है. बता दें कि इसी तरह की एक झील इंडोनेशिया में भी है. इस झील का नाम कावाह इजेन अम्लीय झील है.जिसे दुनिया की सबसे ज्यादा अम्लीय झील माना जाता है. इस झील का तापमान हमेशा 200 डिग्री सेल्सियस रहता है.

मोनो लेक : ये झील कैलिफोर्निया की सबसे प्राचीन झील मानी जाती है. ऐसा कहा जाता है कि झील लगभग 760,000 साल पुरानी है. इस झील में अधिक मात्रा में कार्बोनेट, क्लोराइड और सल्फेट इकट्ठा हो गया, जिस कारण इस झील का पानी इंसानों के लिए जहरीला बन गया.

ट्यूनिशिया झील : सबसे आखिरी में आपको बताते हैं ट्यूनिशिया की उस झील की जो गाफसा में है. बताया जाता है कि ये झील यहां अचानक से बन गई थी. रेगिस्तान के बीचों बीच बनी ये झील जहरीले शैवालों से भरी हुई है. इस झील में तैराकी करना अपनी मौत को खुद दावत देना है. इस झील के पास ही फॉस्फेट की एक खान है जिसके चलते यहां हर रेडियोएक्टिव तत्व पाए जाने का खतरा है.

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »