04 Oct 2023, 09:35:55 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news

कनाडा की हिमाकत का भारत ने दिया जवाब, राजनयिक को मोदी सरकार ने बोला- पांच दिन में इंडिया छोड़ें

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Sep 19 2023 2:04PM | Updated Date: Sep 19 2023 2:04PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह हत्याकांड में भारत की संलिप्तता का आरोप लगाते हुए कनाडा ने सोमवार को भारत के एक सीनियर डिप्लोमेट को निष्कासित करने का आदेश दिया था। कनाडा की इस कार्रवाई के जवाब में भारत ने भी कनाडा के एक सीनियर डिप्लोमेट ओलिवियर सिलवेस्टर (Olivier Sylvester) को निष्कासित कर दिया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सरकार की ओर से आज सुबह कनाडा के उच्चायुक्त को तलब किया गया। और भारत में कनाडा के एक सीनियर डिप्लोमेट को निष्कासित करने की जानकारी दी गई। निष्कासित डिप्लोमेट को अगले पांच दिन के भीतर भारत छोड़ने के लिए कहा गया है। मोदी सरकार की यह कार्रवाई भारत के आंतरिक मामलों में कनाडाई राजनयिकों के हस्तक्षेप और भारत विरोधी गतिविधियों में उनकी भागीदारी पर भारत सरकार की बढ़ती चिंता को दिखाती है।

जून 2023 में हुई खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड में भारत की संलिप्तता का आरोप लगाते हुए कनाडा ने भारत के एक टॉप डिप्लोमैट को कनाडा से निष्कासित किया था। हालांकि, कनाडा के इस आरोप को भारत सरकार ने सिरे से खारिज करते हुए कहा है कि कनाडा में हिंसा के किसी भी कृत्य में भारत सरकार की संलिप्तता के आरोप बेतुके और प्रेरित हैं।

हरदीप सिंह निज्जर को भारत की सुरक्षा एजेंसियों ने भगोड़ा और आतंकवादी घोषित कर रखा था। इसके अलावा राष्ट्रीय जांच एजेंसी की ओर से निज्जर पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था। जून 2020 में कनाडा के सर्रे में निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार को कनाडा की संसद (हाउस ऑफ कामंस) में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड में भारत सरकार की संलिप्तता पर सवाल उठाते हुए कहा, "कनाडा की सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार और कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच की कड़ी के आरोपों की सक्रियता से जांच कर रही है। कनाडा की धरती पर कनाडा के नागरिक की हत्या में किसी अन्य देश या विदेशी सरकार की संलिप्तता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यह हमारी संप्रभुता का उल्लंघन है। यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है।"

जस्टिन ट्रूडो की ओर से भारत पर लगाए गए आरोप के बाद कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि भारत के एक शीर्ष डिप्लोमैट को निष्कासित कर दिया गया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा, "आज हम कार्रवाई के रूप में भारत के एक प्रमुख राजनयिक को निष्कासित कर रहे हैं, लेकिन हम इसकी तह तक जाएंगे। अगर यह सब सच साबित होता है तो यह हमारी संप्रुभता और एक दूसरे के साथ पेश आने के बुनियादी नियम का बड़ा उल्लंघन होगा।

जून 2023 में कनाडा के सर्रे शहर में निज्जर की हत्या हुई थी। निज्जर को मंदिर की पार्किंग में उसके ट्रक में गोली मारी गई थी। कनाडा की सुरक्षा एजेंसियों की शुरुआती जांच के मुताबिक निज्जर को दो हमालवारों ने गोली मारी थी। घटनास्थल के पास ही तीसरा शख्स एक गाड़ी लेकर खड़ा हुआ था। वारदात को अंजाम देने के बाद हमलावर इस गाड़ी में सवार होकर फरार हो गए थे। इस मामले में अब तक किसी भी गिरफ्तारी नहीं हुई है।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »