27 Feb 2024, 12:57:11 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
State

'फ्लाईओवर निर्माण में देरी क्यों', आतिशी ने अधिकारियों को लगाई फटकार

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Dec 6 2023 6:17PM | Updated Date: Dec 6 2023 6:17PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी लगातार एक्शन में हैं। बुधवार को उन्होंने पूर्वी दिल्ली के आनंद विहार के निर्माणाधीन फ्लाईओवर का निरीक्षण किया। यहा निर्माण कार्य में चल रही देरी पर उन्होंने अधिकारियों को फटकार भी लगाई। पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने इस दौरान अधिकारियों को अल्टीमेटम दिया। उन्होंने कहा कि बचे हुए काम अप्रैल तक पूरे हो जाने चाहिए। उन्होंने चेतावनी जारी की है कि अगर संबंधित अधिकारियों के काम पूरे नहीं होंगे तो उनके खिलाफ एक्शन लिया जायेगा।

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि ये फ्लाईओवर पूर्वी दिल्ली को जाम-मुक्त बनाने की दिशा में एक अहम प्रोजेक्ट है। ऐसे में इसके निर्माण में आगे देरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बचे हुए काम को तेजी के साथ पूरा किया जाये। उन्होंने कहा कि काम की गति बढ़ाने के लिए मजदूरोंऔर मशीनों की संख्या दोगुनी की जानी चाहिये। उन्होंने कहा कि अधिकारी दिन-रात काम करें और हर हफ्ते प्रोग्रेस रिपोर्ट सौंपे।

आनंद विहार में बन रहे फ्लाईओवर के निरीक्षण के दौरान पीडब्ल्यूडी मंत्री ने कहा कि अरविन्द केजरीवाल सरकार में इतने अहम् प्रोजेक्ट्स को लेकर देरी बर्दाश्त नहीं है। फ्लाईओवर का निर्माण तय समय से पीछे चल रहा है जिसके कारण हर दिन हजारों वाहनों को जाम की समस्या का सामना करना पड़ता है और लोगों को परेशानी होती है।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नए निर्धारित टाइमलाइन के मुताबिक हर जरूरी कदम उठाये जायें और समय रहते काम को पूरा किया जायें और किसी भी हालत में अप्रैल तक इस फ्लाईओवर को जनता को समर्पित किया जाए। पीडब्ल्यूडी मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वर्तमान में इस रोड स्ट्रेच पर प्लानिंग के साथ बेहतर ढंग से ट्रैफिक मैनेजमेंट किया जाए ताकि यहां आवाजाही में किसी को परेशानी न हो, लोगों को ट्रैफिक में फंसना न पड़े और उनका समय बचे। साथ ही उन्होंने विभाग को अपने प्लानिंग और मॉनिटरिंग प्रोसेस को बेहतर बनाने के निर्देश दिए ताकि भविष्य में किसी भी परियोजना में होने वाली देरी से बचा जा सके।

इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत आनंद विहार आरओबी और अप्सरा बॉर्डर आरओबी के बीच रोड नंबर-56 पर करीब 1440 मीटर लंबा और छह लेन का चौड़ा फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है। इसके निर्माण के बाद रामप्रस्थ कॉलोनी, विवेक विहार और श्रेष्ठ विहार रेड लाइट पर लगने वाले ट्रैफिक जाम की समस्या से लोगों को मुक्ति मिल जाएगी। इस फ्लाईओवर से होकर रोजाना औसतन 1.48 लाख वाहन गुजरेंगे। जिन्हें आवागमन में काफी सहूलियत हो जाएगी। इस फ्लाईओवर के निर्माण के दौरान रैंप, फुटपॉथ, साइनेज, स्ट्रीट लाइट, ड्रेनेज, हॉर्टिकल्चर समेत अन्य कार्य भी किए जाएंगे।

आनंद विहार से अप्सरा बॉर्डर के बीच फ्लाईओवर

6 लेन के फ्लाईओवर का निर्माण

आसपास के इलाकों के लोगों को फ्लाईओवर से सीधी कनेक्टिविटी मिले इसके लिए 2 अप-डाउन रैंप का निर्माण।

फ्लाईओवर के साथ ही साइकिल लेन व मल्टी-यूटिलिटी जोन आदि का भी निर्माण किया जाएगा।

फ्लाईओवर का इस्तेमाल करने वाले लोगों को 2 रेडलाइट से निजात मिलेगी।

अनुमान है कि इस फ्लाईओवर पर रोजाना करीब 1.48 लाख वाहन गुजरेंगे। एक बार सफर करने पर वाहन चालकों का करीब 11.07 मिनट बचेगा। साथ ही 42700 घंटे रोजाना मैन पॉवर की बचत होगी। कार्बन डाई ऑक्साइड का उत्सर्जन 1.50 लाख टन कम होगा। सालाना 16.57 लाख लीटर ईंधन की बचत होगी और हर साल लोगों के 144.78 करोड़ रुपए की बचत होगी।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »