28 Feb 2024, 14:34:57 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
State

पौने आठ फीट लंबे बाल लहराती प्रयागराज की स्मिता, 32 साल से नहीं कटवाए, गिनीज बुक में आया नाम

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Dec 1 2023 1:00PM | Updated Date: Dec 1 2023 1:00PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की रहने वाली स्मिता श्रीवास्तव (Smita Srivastava) सुर्खियों में हैं। अपने लंबे बालों के चलते उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records) में दर्ज हो गया है। उन्होंने 32 साल से अपने बाल नहीं कटवाए हैं। स्मिता को बाल बढ़ाने की प्रेरणा अपनी मां से मिली थी।

स्मिता श्रीवास्तव अब 46 साल की हो गई हैं। 14 साल की उम्र से आजतक उन्होंने अपने बालों में कैंची नहीं लगने दी। पिछले 32 सालों में स्मिता ने अपने बालों को इतना लंबा कर लिया कि उनका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हो गया। रिकॉर्ड बुक में नाम दर्ज होने के बाद उनके घर के बाहर प्रशंसकों की लाइन लग गई। 

स्मिता कहती हैं- लंबे बालों की वजह मेरी मां हैं, क्योंकि मेरी मां के बाल लंबे और सुंदर थे। उन्हें देखकर बचपन से ही मेरा सपना था कि मेरे बाल भी उनके जैसे हों। उन्हीं से प्रेरणा लेकर मैंने बाल बढ़ाना स्टार्ट किया और आज ये मुकाम हासिल किया। इन 32 सालों में बालों की लंबाई 7 फीट 9 इंच हो गई। 

स्मिता श्रीवास्तव प्रयागराज के अल्लापुर की रहने वाली हैं। उनकी शादी बिजनेसमैन सुदेश श्रीवास्तव से हुई है। दंपति के दो बेटे हैं। स्मिता का बड़ा बेटा अथर्व नोएडा में बीटेक कर रहा है और छोटा बेटा शाश्वत सेंट जोसेफ कॉलेज में 7वीं में पढ़ता है। स्मिता के माता-पिता ज्ञानपुर (भदोही) के रहने वाले हैं। उनकी चार बहने भी हैं, जो लंबे बालों के लिए उन्हें प्रेरणा देती थीं।  

स्मिता ने इतिहास से एमए किया है। वो अपनी मां की जुल्फों की कायल थीं, क्योंकि उनकी मां के बाल बहुत सुंदर थे। यही वजह थी बचपन से स्मिता ने यह तय कर लिया था कि अपने बाल को वह मां की तरह ही सुंदर बनाएंगी। 14 साल की उम्र के बाद से उन्होंने अपने बाल में कैंची नहीं लगने दी। स्मिता का कहना है कि जब भी मेरे बाल टूटते हैं मैं उन्हें फेंकती नहीं हूं। उन्हें सुरक्षित अपने घर में ही रखती हूं। मेरे लंबे बालों की वजह से हर कोई मुझे देखता रह जाता है। लोग बालों के साथ सेल्फी भी लेते नजर आते हैं। 

लंबे बालों की वजह से स्मिता को कई अवॉर्ड मिले हैं। कई बार उन्हें सम्मानित भी किया गया है। स्मिता के बालों की लंबाई 236.22 सेमी (7 फीट 9 इंच) है। पहले 2012 में लिम्का बुक्स ऑफ रिकार्ड में उनका नाम दर्ज हुआ था।  इसके अलावा प्रयागराज में भी लंबे बालों की वजह से कई अवॉर्ड से नवाजी गई हैं। 

स्मिता श्रीवास्तव के मुताबिक, उनके लंबे बाल को सहेजने में दो घंटे से अधिक का समय लगता है। यही वजह है की ज्यादा लंबे बाल होने की वजह से हफ्ते में दो ही बार अपने बाल को धो पाती हैं। बाल को धोने में आधे घंटे से भी अधिक समय लग जाता है। फिलहाल, गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज होने के बाद स्मिता बहुत खुश हैं। वो कहती हैं- मैं अपना बाल में कभी कैची नहीं लगाऊंगी। इसे हमेशा संजोती और संवारती रहूंगी। 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »