18 Jun 2024, 02:39:27 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

आज भारत करेगा आयरलैंड के ख‍िलाफ टी20 वर्ल्ड कप का आगाज, ऐसी हो सकती है प्लेइंग 11

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jun 5 2024 1:01PM | Updated Date: Jun 5 2024 1:01PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

न्यूयॉर्क। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय क्रिकेट टीम अपने अभ‍ियान की शुरुआत आज (5 जून) करेगी। यह मुकाबला न्यूयॉर्क के नसाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच का प्रसारण 8 बजे से शुरू होगा।इस मैच में भारतीय टीम की प्लेइंग 11 कैसे होगी, इस पर सभी की नजरें रहेंगी।क्योंक‍ि टीम इंड‍िया का प्लेइंग 11 को लेकर एक पैटर्न रहा है, वह अपने विन‍िंग कॉम्ब्न‍िशेन से बड़े टूर्नामेंट में कोई बड़ा बदलाव नहीं करती है.

2023 के टी20 वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम ने शार्दुल ठाकुर के खराब फॉर्म में होने के बाद मोहम्मद शमी तो हार्द‍िक पंड्या के इंजर्ड होने के बाद सूर्यकुमार यादव को मौका दिया था।ऐसे में न्यूयॉर्क में पहले मैच में जो भी प्लेइंग 11 रोहित शर्मा उतारेंगे, उसे देखकर यह बात मानी जा सकती है कि वही टीम पूरे टूर्नामेंट में खेलेगी।सबसे बड़ा सवाल यह रहेगा कि ओपन‍िंग कौन करेगा, और विकेटकीपर कौन होगा।व‍िकेटकीपर के रूप में ऋषभ पंत को संजू सैमसन पर तरजीह म‍िलनी तय है।

37 साल के रोहित का यह आखिरी वर्ल्ड कप माना जा रहा है, यह लगभग तय है कि वह भारत में होने वाले अगले टी20 वर्ल्ड कप और दक्षिण अफ्रीका में 2027 में होने वाले 50 ओवरों के वर्ल्ड कप तक नहीं खेलेंगे।भारत को फायदा इस बात का है कि उसके पास आयरलैंड से बेहतर स्पिनर हैं, हालांकि बुमराह के अलावा तेज गेंदबाजी आक्रमण थोड़ा कमजोर लग रहा है।क्योंकि मोहम्मद स‍िराज और अर्शदीप सिंह के पास बुमराह जैसी स्क‍िल्स नहीं हैं, क्योंकि दोनों का आईपीएल का प्रदर्शन वैसा नहीं रहा है।कुल मिलाकर गेंदबाजी की धार कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह पर रहेगी।

कप्तान रोहित और कोहली के लिए यशस्वी जायसवाल को बाहर रहना पड़ सकता है।ऋषभ पंत ने अभ्यास मैच में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी की और हार्दिक पंड्या ने अच्छी गेंदबाजी की।पंड्या ने अभ्यास सत्र में कोहली, सूर्यकुमार यादव और रोहित को अच्छी खासी गेंदबाजी की।वह तीन ओवर भी डाल पाते हैं तो भारतीय टीम में शिवम दुबे और एक अतिरिक्त स्पिनर को उतारा जा सकता है.

वैसे यशस्वी ओपन करते हैं तो रोहित शर्मा के साथ लेफ्ट और राइट हैंड का कॉम्बिनेशन बनेगा।पर यशस्वी जायसवाल  की टक्कर शिवम दुबे से है।ज‍िनके मध्य क्रम में आने से वो स्प‍िनर्स का सामना कर सकते हैं.

आयरलैंड की टीम में पॉल स्टर्लिंग, जोश लिटिल, हैरी टेक्टर, एंडी बालबर्नी जैसे अच्छे टी20 क्रिकेटर हैं।नसाऊ काउंटी मैदान की धीमी और एवरेज विकेट पर भारतीय टीम आयरलैंड के बाएं हाथ के स्पिनर जॉर्ज डॉकरेल को कैसे खेलती है, यह देखना रोचक होगा.

आयरलैंड को कमजोर नहीं आंका जा सकता जिसने वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तान को उसकी धरती पर हराया।लिटिल को गुजरात टाइटंस के लिये आईपीएल खेलने का अनुभव भी है.

भारत की संभावित प्लेइंग 11: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

आयरलैंड की संभावित प्लेइंग 11:  एंड्रयू बालबर्नी, पॉल स्टर्लिंग (कप्तान), लोर्कन टकर (विकेटकीपर), हैरी टेक्टर, कर्टिस कैम्फर, जॉर्ज डॉकरेल, गैरेथ डेलानी, मार्क अडायर, बैरी मैकार्थी, क्रेग यंग, बेन व्हाइट

भारत ने दोनों टीमों के बीच कंपलीट हुए सभी सात टी20 मैच जीते हैं।वहीं तीन वनडे मैचों में भी भारत को ही जीत मिली।वहीं आयरलैंड को विराट कोहली से सावधान रहना होगा।कोहली का टी20 वर्ल्ड कप में एवरेज 81.5 है, उन्होंने अपनी 25 पारियों में से 14 में 50 प्लस का स्कोर बनाया है।बुमराह ने आयरलैंड के खिलाफ 12 ओवर में 9.66 की औसत और 4.83 की इकॉनमी रेट से छह विकेट लिए हैं।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »