27 Feb 2024, 11:11:40 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

रोहित शर्मा से मुंबई इंड‍ियंस ने क्यों छीनी IPL कप्तानी, कैसे बने हार्द‍िक पंड्या कप्तान? कोच का खुलासा

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Feb 6 2024 4:21PM | Updated Date: Feb 6 2024 4:21PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। मुंबई इंडियंस ने जैसे ही रोहित शर्मा को हटाकर हार्द‍िक पंड्या को कप्तान बनाया। इस पर सोशल मीडिया पर अब भी आए द‍िन फैन्स मुंबई इंडियंस और हार्द‍िक पंड्या को ट्रोल करने लग जाते हैं। कुल मिलाकर रोहित को कप्तानी से हटाया जाना क्रिकेट फैन्स को रास नहीं आया। लेकिन रोहित को मुंबई इंडियंस की कप्तानी से हटाने को लेकर अब हेड कोच मार्क बाउचर ने बयान दिया है। रोहित शर्मा ने महेंद्र सिंह धोनी के बराबर पांच बार मुंबई इंडियंस को अपनी कप्तानी में आईपीएल का ख‍िताब जिताया। गुजरात ने जब हार्द‍िक पंड्या को अपनी टीम में रिटेन नहीं किया तो मुंबई इंडियंस ने दो साल बाद अपनी टीम में जोड़ लिया।

हालांकि मुंबई इंडियंस को इस 'नेतृत्व परिवर्तन' के लिए सोशल मीडिया पर अपने ही फैन्स से आलोचना सहनी पड़ी। पर अब इस पूरे मामले पर टीम के हेड कोच मार्क बाउचर ने इसे 'क्रिकेट‍िंग डिसीजन' करार दिया। मार्क बाउचर ने स्मैश स्पोर्ट्स पॉडकास्ट पर कहा, 'मुझे लगता है कि यह पूरी तरह से एक  'क्रिकेट‍िंग डिसीजन' था। हमने हार्दिक को एक खिलाड़ी के रूप में वापस लाने के लिए विंडो पीरियड देखी। मेरे लिए ट्रांज‍िशन फेस था। मुझे लगता है भारत में बहुत से लोग समझ नहीं पाते हैं, लोग काफी भावुक हो जाते हैं, लेकिन भावनाओं को इससे दूर रखना होता है।' 

बाउचर ने कहा कि मेरा मानना है कि यह सिर्फ एक क्रिकेट निर्णय है जो लिया गया था और मुझे लगता है कि यह एक खिलाड़ी के रूप में इससे रोहित का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन लाएगा। रोह‍ित और अच्छे रन बनाएंगे। रोहित ने आईपीएल 2022 में 120.18 की स्ट्राइक रेट से 268 रन बनाए, वहीं मुंबई इंडियंस की टीम भी प्वाइंट्स टेबल में सबसे नीचे रही। 2023 में रोहित ने 132.80 के एवरेज से 332 रन बनाकर बेहतर प्रदर्शन किया और उनकी टीम दूसरे क्वालीफायर में हार गई। 

मार्क बाउचर ने इस दौरान रोहित शर्मा की कप्तानी की तारीफ की। वह बोले-  एक बात जो मैंने रो (रोहित) से सीखी वह यह है कि वह शानदार है। वो लंबे समय से कप्तानी कर रहे हैं, उसने मुंबई इंडियंस के लिए वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है। अब वो भारत का भी नेतृत्व कर रहे हैं। पिछले कुछ सीजन में उसने बल्ले से शायद अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है, लेकिन एक कप्तान के रूप में उसने अच्छा प्रदर्शन किया है। 

बाउचर ने आगे कहा- उनके लिए एक खिलाड़ी के रूप में आगे बढ़ने का अवसर है। आईपीएल में जब वो कदम रखेंगे तो एक कप्तान के रूप में उन पर अतिरिक्त दबाव कम हो जाएगा और हो सकता है कि हमें रोहित शर्मा से बेस्ट परफॉरमेंस मिले। हम उन्हें मुस्कान के साथ खेलते हुए देखना चाहते हैं।

बाउचर ने इस पॉडकास्ट में रोहित के उत्तराधिकारी हार्दिक की प्रशंसा की। हार्दिक को 2022 आईपीएल सीजन के ऑक्शन से पहले पहले गुजरात टाइटन्स ने चुना था। 2022 में हार्द‍िक की कप्तानी में ही गुजरात चैंम्प‍ियंस बनी थी। बाउचर ने कहा, 'वह मुंबई इंडियंस का लड़का है, वह दूसरी फ्रेंचाइजी में गया, पहले साल खिताब जीता, दूसरे साल उपविजेता रहा। इसलिए जाहिर तौर पर उसमें शानदार लीडरश‍िप है। 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »