28 Feb 2024, 16:15:11 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

पाकिस्तान क्रिकेट में बवाल... वहाज रियाज ने इस 'मैच फिक्सर' को चयन समिति से किया OUT

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Dec 3 2023 3:37PM | Updated Date: Dec 3 2023 3:38PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तानी टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था और उसे चार मैचों में ही जीत मिली थी। इस खराब प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान क्रिकेट में काफी सारे बदलाव देखने को मिले हैं। बाबर आजम ने तीनों ही फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद शान मसूद को टेस्ट और तेज गेंदबाज शाहीन आफरीदी को टी20 टीम की बागडोर सौंपी गई।

उधर इंजमाम उल हक ने भी चीफ सेलेक्टर का पद छोड़ दिया था, जिसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने पूर्व तेज गेंदबाज वहाब रियाज को राष्ट्रीय टीम का चीफ सेलेक्टर बनाया। इसके साथ ही पूर्व क्रिकेटर्स सलमान बट्ट, राव इफ्तिखार अंजुम और कामरान अकमल को भी चयन समिति में शामिल किया था। इन तीनों ही खिलाड़ियों को चीफ सेलेक्टर वहाब रियाज का सलाहकार नियुक्त किया गया था। हालांकि पूर्व कप्तान सललमान बट्ट को चयन समिति में शामिल होने के बाद बवाल मचा और पीसीबी पर सवाल उठे।

अब वहाब रियाज ने फैसले की समीक्षा करते हुए सलमान बट्ट को चयन समिति से बाहर कर दिया है। पीसीबी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, 'मुख्य चयनकर्ता वहाब रियाज ने सलमान बट्ट को चयन समिति में सलाहकार सदस्य के रूप में शामिल करने के अपने फैसले को पलटने का विकल्प चुना है। सलमान बट को नियुक्त करने का निर्णय विचाराधीन था और गहन समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया गया कि उन्हें सलाहकार सदस्य के रूप में नियुक्त नहीं किया जाएगा।'

बयान में कहा गया है कि चयन समिति की परामर्श समिति में किसी भी अतिरिक्त सदस्य की घोषणा उचित समय पर की जाएगी। बयान में कहा गया, 'सलाहकार सदस्य को चुनने का अधिकार पूरी तरह से मुख्य चयनकर्ता के पास है। सलाहकार सदस्य की भूमिका चयन समिति को सिफारिश और जानकारी प्रदान करना है। चयन समिति के परामर्श पैनल में किसी अतिरिक्त सदस्य की घोषणा उचित समय पर की जाएगी।'

39 साल के सलमान बट्ट पर स्पॉट फिक्सिंग के मामले में साल 2010 में पांच साल का प्रतिबंध लगा था। साल 2016 में बैन समाप्त होने के बाद वह प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में लौटे थे। सलमान बट्ट ने पाकिस्तान के लिए 33 टेस्ट, 78 वनडे और 24 टी20 मुकाबले खेले। टेस्ट में सलमान ने 1889, वनडे में 2725 और टी20 इंटरनेशनल में 595 रन बनाए। इंटरनेशनल क्रिकेट में सलमान ने 11 शतक और 24 अर्धशतक जड़े।

पाकिस्तानी टीम अभी ऑस्ट्रेलिया में है, जहां उसे तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला खेलनी है। इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच 14 दिसंबर से पर्थ में खेला जाना है। इस सीरीज के लिए बाएं हाथ के बल्लेबाज सैम अयूब और तेज गेंदबाज खुर्रम शहजाद को पहली बार पाकिस्तानी टेस्ट टीम में जगह मिली है। 21 साल के अयूब ने घरेलू क्रिकेट में शानदार खेल दिखाया था।

पाकिस्तान टीम: शान मसूद (कप्तान), आमिर जमाल, अब्दुल्ला शफीक, अबरार अहमद, बाबर आजम, फहीम अशरफ, हसन अली, इमाम उल हक, खुर्रम शहजाद, मीर हमजा, एम। रिजवान, मोहम्मद वसीम, नोमान अली, सैम अयूब, सलमान आगा, सरफराज अहमद, सऊद शकील, शाहीन आफरीदी।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »