15 Jun 2024, 17:39:07 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

टेस्‍ट क्रिकेट में सात जून को रचा जाएगा इतिहास, रोहित शर्मा और पैट कमिंस बनाएंगे कीर्तिमान

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jun 5 2023 12:49PM | Updated Date: Jun 5 2023 12:49PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

डब्‍ल्‍यूटीसी 2023 का फाइनल अब करीब है। टीम इंडिया और ऑस्‍ट्रेलिया ने फाइनल के लिए क्‍वालीफाई किया है। अब रोहित शर्मा और पैट कमिंस एक दूसरे के आमने सामने होंगे। खास बात ये है कि ये पहली बार हो रहा है, जब भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की टीमें किसी न्‍यूट्रल वेन्‍यू पर टेस्‍ट में टकरा रही हैं। इससे पहले जो भी टेस्‍ट हुए हैं, वो या तो भारत में हुए हैं या फिर ऑस्‍ट्रेलिया में। लेकिन चूंकि ये फाइनल है, इसलिए मुकाबला इंग्‍लैंड के द ओवल में होने जा रहा है। इस बीच टीम इंडिया के कप्‍तान रोहित शर्मा और ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान पैट कमिंस के लिए सात जून से होने वाला महामुकाबला काफी अहम होने जा रहा है। जीत चाहे जिसकी भी हो, लेकिन दोनों खिलाड़ी एक नया मुकाम हासिल करेंगे। 

टीम इंडिया के कप्‍तान रोहित शर्मा दूसरी बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट में कप्‍तानी कर रहे हैं। इससे पहले वे टी20 विश्‍व कप 2022 में भी कप्‍तान थे, हालांकि तब वे भारतीय टीम को जीत नहीं दिला पाए थे, लेकिन उनके पास सालभर के भीतर ही ये दूसरा मौका आया है, जिसे वे इस बार जाने नहीं देना चाहेंगे। इस बीच जब इससे पहले ऑस्‍ट्रेलियाई टीम भारत के दौरे पर आईपीएल 2023 से पहले आई थी, तब कंगारू टीम की कमान पैट कमिंस के हाथ में थी, लेकिन चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के पहले दो मैच ऑस्‍ट्रेलियाई टीम हार गई थी, इसके बाद पारिवारिक परेशानी के कारण पैट कमिंस वापस अपने घर लौट गए थे, और टीम  की कमान स्‍टीव स्मिथ को सौंपी गई। तब ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने एक मैच जीता था और एक मैच बराबरी पर खत्‍म हुआ था। अब फिर से पैट कमिंस अपनी टीम की कमान फाइनल में संभालते हुए नजर आएंगे। 

इस बीच रोहित शर्मा अपने 50 टेस्‍ट में उतरने जा रहे हैं। इससे पहले वे अब तक 49 टेस्‍ट खेल चुके हैं। खास बात ये है कि उनके विरोधी कप्‍तान यानी पैट कमिंस भी 49 मैच खेल चुके हैं और अगला मुकाबला उनका भी 50वां टेस्‍ट होगा। इससे पहले शायद ही कभी ऐसा देखने के लिए मिला हो, जब आपस में भिड़ रही दो टीमों के कप्‍तान बराबर टेस्‍ट मैच खेलकर एक साथ अपना 50 टेस्‍ट मुकाबला खेल रहे हों। रोहित शर्मा के अब तक के टेस्‍ट आंकड़ों की बात की जाए तो वे 49 टेस्‍ट की 83 पारियों में बल्‍लेबाजी कर चुके हैं। इसमें उनके नाम 3379 रन  दर्ज हैं। वे टेस्‍ट क्रिकेट में अब तक नौ शतक और 14 अर्धशतक लगा चुके हैं। उनका टेस्‍ट में औसत 45.66 का है, वहीं स्‍ट्राइक रेट 55.94 का रहा है। इतना ही नहीं उनके नाम दोहरा शतक भी दर्ज है। वहीं अगर पैट कमिंस की बात की जाए तो वे अब तक खेले गए 49 टेस्‍ट में 217 विकेट अपने नाम करने में कायमाब रहे हैं। उनकी इकॉनमी इस फॉर्मेट में 2.73 की है। वहीं औसत 21.50 का रहा है। वे एक बार दस विकेट लेने में भी सफल रहे हैं। अब दोनों कप्‍तानों के पास मौका है कि वे पहली बार अपनी अपनी टीम के लिए बतौर कप्‍तान आईसीसी का खिताब अपने नाम करें। देखना होगा कि जीत कौन सी टीम दर्ज करती है। 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »