04 May 2024, 22:56:39 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

पिछले हफ्ते की बंपर तेजी के बाद धड़ाम हुआ TATA का ये स्टॉक, एक खबर ने लगा दी अचानक रफ्तार पर ब्रेक

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 11 2024 4:13PM | Updated Date: Mar 11 2024 4:13PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्‍ली। बीते कुछ समय से टाटा ग्रुप के शेयरों (Tata Group Stocks) में तेज बढ़ोतरी देखी जा रही थी। टाटा केमिकल्‍स (Tata Chemicals), टाटा पॉवर (Tata Power), टाटा इन्‍वेस्‍टमेंट के शेयर (Tata Power Share) 6 कारोबारी सत्र के दौरान 36 फीसदी तक चढ़ गए थे। लेकिन सोमवार को इन शेयरों में भारी गिरावट आई। सबसे ज्‍यादा टाटा केमिकल्‍स के शेयर गिरे हैं। इसके साथ Tata Motors, टाटा इन्‍वेस्‍टमेंट, रैलिस इंडिया, टाटा पॉवर, टाटा स्‍टील और टाटा टेक्‍नोलॉजी के शेयर (Tata Technology Share) भी धड़ाम हुए। 

सोमवार को बाजार में भारी गिरावट के साथ ही टाटा केमिकल्‍स के शेयर (Tata Chemicals Share) 10 फीसदी का लोअर सर्किट लगाकर 1,183.45 रुपये पर पहुंच गए, जबकि गुरुवार को यह 1,314.90 रुपये पर बंद हुआ था। पिछले एक हफ्ते में यह स्‍टॉक 35 फीसदी चढ़ा था। टाटा इन्‍वेस्‍टमेंट कॉरपोरेट (Tata Investments Share) आज 5 फीसदी के लोअर सर्किट के साथ 9,257.20 रुपये पर कारोबार कर रहा था, जबकि एक हफ्ते के दौरान इस स्‍टॉक में 28 फीसदी की तेजी आई थी। 

टाटा पावर कंपनी के शेयर (Tata Power Stocks) सोमवार को  4.7 प्रतिशत से ज्‍यादा गिरकर 405 रुपये पर कारोबार कर रहे थे, जो पिछले दिनों 13 फीसदी चढ़ा था। इसके अलावा, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, Tata Steel, टाटा मोटर्स, टीसीएस और टाटा टेक्नोलॉजीज आज शुरुआती कारोबार में 2 फीसदी तक गिरे थे। ऑटोमोबाइल कॉरपोरेशन ऑफ गोवा, रैलिस इंडिया, नेल्को, टाटा कम्युनिकेशंस और रैलिस इंडिया में 7 फीसदी तक की गिरावट आई। ये स्‍टॉक पिछले हफ्ते 33 फीसदी तक चढ़े थे। 

दरअसल, बीत दिनों रिपोर्ट्स में RBI मापदंडों के आधार पर कहा गया था कि Tata Sons की सितंबर 2025 तक लिस्टिंग की जा सकती है। इसके बाद इससे जुड़े कंपनियों के शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिली थी। हालांकि अब खबर है कि निकट भविष्‍य में टाटा संस की लिस्टिंग की संभावना नहीं है। समूह RBI के नियमों के पालन के लिए दूसरे विकल्‍पों की तलाश कर रहा है। ग्रुप के पास अभी मौजूदा विकल्‍प में कर्ज में कटौती और टाटा कैपिटल जैसी यूनिट को अलग करना शामिल है।

RBI का नियम कहता है कि टाटा संस को सितंबर 2025 तक लिस्‍ट होना होगा, क्‍योंकि इसे ऊपरी स्‍तर की NBFC के तौर पर क्‍लासिफाई किया गया है। आरबीआई ने इसकी जानकारी पहले ही दी थी, लेकिन ग्रुप ने आरबीआई से लिस्टिंग नियम से छूट मांगी थी, जिसे अब खारिज कर दी गई है। हालांकि अब टाटा संस अन्‍य विकल्‍पों की तलाश कर रहा है। 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »