15 Jun 2024, 17:29:32 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

जी 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष दिल्ली पहुंचने लगे, बाइडेन और सुनक कल शाम पहुंचेंगे

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Sep 7 2023 4:43PM | Updated Date: Sep 7 2023 4:43PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। जी20 शिखर बैठक से पहले दिल्ली राष्ट्राध्यक्षों और वैश्विक संगठन के प्रमुखों के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है। विदेशी अतिथि दिल्ली के अलग-अलग होटलों में ठहर रहे हैं। जी20 में अतिथि देश के तौर पर आमंत्रित नाइज़ीरिया के राष्ट्रपति अहमद तिनुबु 6 सितंबर को ही भारत पहुंच गए। वे ली मैरिडियन होटल में ठहरे हैं। वहीं 7 सितंबर को मॉरिशस, मेक्सिको और ईयू काउंसिल के प्रमुख के अलावा IMF, OECD और WTO के प्रमुख भारत पहुंच रहे हैं। अधिकतर राष्ट्राध्यक्ष 8 सितंबर को भारत पहुंच रहे हैं, क्योंकि जी20 शिखर बैठक 9 और 10 सितंबर को है।

यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का विमान 8 सितंबर को दोपहर 1 बज कर 20 मिनट पर पालम के रनवे 3 पर उतरेगा। सुनक अशोक रोड स्थित सांगरीला होटल में ठहरेंगे। जापान के पीएम किशिदा फूमियो 8 सितंबर को दोपहर 2 बज कर 15 मिनट पर पालम हवाई अड्डे के रनवे 1 पर उतरेंगे और वहां से बाराखंभा रोड स्थित ललित होटल जाएंगे।

आस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अलबनीज़ 8 सितंबर को शाम 6 बज कर 15 मिनट पर पालम एयरपोर्ट के रनवे 4 पर उतरेंगे। वहां से उनका काफ़िला जनपथ रोड स्थित इंपीरियल होटल जाएगा। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव 8 सितंबर को दोपहर 2 बज कर 35 मिनट पर पालम एयरपोर्ट के रनवे 3 पर उतरेंगे। वे वहां से बाराखंभा रोड स्थित होटल द ललित जाएंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन 8 सितंबर को शाम 6 बज कर 40 मिनट पर दिल्ली के पालम एयरपोर्ट के रनवे वन पर उतरेंगे। वहां से वे सरदार पटेल मार्ग स्थित होटल आईटीसी मौर्या जाएंगे। चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग 8 सितंबर को शाम 7 बज कर 55 मिनट पर पालम एयरपोर्ट के रनवे 1 पर उतरेंगे। यहां से वे सरदार पटेल मार्ग पर स्थित होटल ताज पैलेस जाएंगे।

ब्राज़ील के राष्ट्रपति लुईज़ इनैसियो लुला जा सिल्वा 8 सितंबर को रात 9 बज कर 45 मिनट पर पालम एयरपोर्ट के रनवे 3 पर उतरेंगे। वहां से वे सरदार पटेल मार्ग स्थित होटल ताज पैलेस जाएंगे। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो 8 सितंबर की रात 10 बजे पालम हवाई अड्डे के रनवे 4 पर उतरेंगे। वे वहां से जनपथ लेन पर स्थित होटल इंपीरियल जाएंगे।

इन सबके अलावा कनाडा, यूएई, तुर्की समेत कई और देशों के राष्ट्रप्रमुख भी आठ सितंबर को दिल्ली में उतरेंगे। ज़ाहिर है कि इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट और पालम से उनके ठहरने के होटलों तक के रास्ते में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त होंगे। आम लोगों के लिए ये रास्ते इस दौरान बंद रहेंगे।

 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »