15 May 2021, 17:43:49 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

यात्रियों के लिए ट्रेनों की कमी नहीं, भीड़ न हो इसलिए रेलवे ने शुरू की स्पेशल ट्रेनें

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Apr 16 2021 4:49PM | Updated Date: Apr 16 2021 4:49PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

देश में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। कोरोना के डर से रेलवे स्टेशनों से लेकर बस अड्डों पर भी यात्रियों की भीड़ बढ़ती जा रही है। स्टेशनों पर बढ़ती भीड़ का लेकर रेलवे तैयारियों में जुट गया है। रेलवे बोर्ड के सीइओ व चेयरमैन सुनीत शर्मा ने शुक्रवार को नई स्पेशल ट्रेनों के संचालन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा, जो लोग यात्रा करना चाहते हैं, उनके लिए ट्रेनों की कोई कमी नहीं है।

उन्होंने आगे कहा कि मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि मांग के अनुसार ट्रेनें चलाई जाएंगी। देश के कई रेलवे स्टेशनों पर अतिरिक्त भीड़भाड़ को देखते हुए भारतीय रेलवे ने 140 अतिरिक्त ट्रेनों के संचालन की शुरुआत की है। इन सभी ट्रेनों का यह संचालन मई तक जारी रहेगा। आज एक दिन में औसतन 1490 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। क्लोन के तौर पर 28 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रहीं हैं। कुल 70 फीसदी ट्रेन सर्विसेज की बहाली की गई है। भीड़भाड़ से बचने के लिए अप्रैल-मई के दौरान अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

उन्होंने प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कहा, देश के जिस भी हिस्से में जहां भी ट्रेनों की आवश्यकता होगी वहां हम नई ट्रेनों को शुरू करने के लिए तैयार हैं। वर्तमान में रेलवे 1,490 स्पेशल ट्रेनें, 5,397 सबअर्बन ट्रेन सर्विसेज का संचालन कर रहा है। स्टेशनों पर लोगों की बढ़ती भीड़ को कम करने के लिए रेलवे 140 अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन करेगा जो अप्रैल-मई में 483 ट्रिप लगाएंगी।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन शर्मा ने आगे कहा, रेलवे ने करीब चार हजार कोविड-19 आइसोलेशन कोच को तैयार रखा हुआ है। ये सभी जोन और स्टेशन में रखे हुए हैं। इसे लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ चर्चा भी हुई है। जैसे ही राज्यों की तरफ से मांग आएगी उन्हें ये कोच उपलब्ध करवाए जाएंगे।

क्या ट्रेन में सफर से पहले रेलवे स्टेशनों पर कोरोना निगेटिव रिपोर्ट जरुरी होगी, इस के सवाल के जवाब उन्होंने कहा कि, रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के ज्यादा संख्या होने की वजह से, हम कोरोना वायरस से संक्रमित न होने की पुष्टि करने वाली रिपोर्ट नहीं मांग सकते। हालांकि उत्तराखंड और ओडिशा की राज्य सरकारों ने वहां आने वाले यात्रियों से कोरोना संक्रमित नहीं होने की रिपोर्ट मांगी है। अन्य राज्यों की तरफ से हमें अभी तक कोई सूचना नहीं मिली है। हालांकि देश के सभी स्टेशनों पर यात्रियों को कोविड-19 प्रोटोकॉल से जुड़े स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर का पालन करना होगा।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »