25 Jul 2024, 06:38:06 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
State

RSS संघ की तीन दिनी समन्वय बैठक आज से, राम मंदिर समेत इन मुद्दों पर होगी चर्चा

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Sep 14 2023 4:01PM | Updated Date: Sep 14 2023 4:01PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रतिवर्ष आयोजित होने वाली अखिल भारतीय समन्वय बैठक महाराष्ट्र के पुणे में आज से शुरू हुई है। तीन दिवसीय यह समन्वय बैठक 16 सितंबर तक चलेगी। अखिल भारतीय स्तर की यह व्यापक समन्वय बैठक साल में एक बार आयोजित होती है। इस बैठक का उद्देश्य 2024 के आम चुनाव से पहले नवंबर में होने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को संघ के सभी 36 संगठनों द्वारा सक्रिय सहयोग प्रदान करना और केंद्र सरकार के जनहित के कार्यों का प्रसार करना है। यहां राष्ट्रीय सुरक्षा की स्थिति से लेकर देश के सामाजिक, आर्थिक परि दृश्य सहित अनेक मुद्दों पर चर्चा होगी, इस बैठक में लगभग 266 पदाधिकारी शामिल हुए है।

बैठक में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर देश भर में होने वाले कार्यक्रमों पर भी मंथन किया जाएगा। इस बैठक में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और महामंत्री संगठन बीएल संतोष भी शामिल होंगे। इस बैठक में विश्व हिंदू परिषद राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान कार्यक्रमों की रूपरेखा भी रखेगा। पुणे के परशुराम भाऊ कॉलेज परिसर में होने वाली इस बैठक में टोली बैठकें शुरू हो गई है। इस बैठक में 36 संगठन शामिल हो रहे हैं। राष्ट्रीय परिदृश्य पर महिलाओं के सशक्तिकरण पर देश में चल रहे वैचारिक मुद्दों, धर्म, संस्कृति इन तमाम विषयों पर 3 दिन गहन चर्चा होगी। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर भी जो रायपुर में चर्चा हुई थी वह मुद्दा भी यहां पर समीक्षा के लिए लाया जाएगा। वर्तमान में चल रहे देश के तमाम विषयों पर इस बैठक में चर्चा की जाएगी। सामाजिक समरसता पर गहन चर्चा भी की जाएगी।

इस बैठक में सरसंघचालक डॉ। मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले सहित संघ के सभी पांचों सह सरकार्यवाह और अन्य प्रमुख पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे। बैठक में 36 संघ प्रेरित विविध संगठनों के प्रमुख पदाधिकारी भाग ले रहे हैं। इसमें प्रमुख संगठन राष्ट्र सेविका समिति, वनवासी कल्याण आश्रम, विश्व हिंदू परिषद, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, भारतीय जनता पार्टी, भारतीय किसान संघ, विद्या भारती, भारतीय मजदूर संघ, संस्कार भारती, सेवा भारती, संस्कृत भारती, अखिल भारतीय साहित्य परिषद इस बैठक में सहभागिता कर रहे है। ये संगठन और इनसे जुड़े पदाधिकारी समाज जीवन के विविध क्षेत्रों में सेवा, समर्पण और राष्ट्र भाव से सक्रिय रहते हैं। पिछले वर्ष ये बैठक छत्तीसगढ़ के रायपुर में आयोजित हुई थी।

इस बैठक में सहभाग करने वाले सभी संगठन, सामाजिक जीवन के विविध पक्षों के अपने अनुभव और कार्यों के सन्दर्भ में विस्तृत चर्चा करेंगे। बैठक में वर्तमान राष्ट्रीय परिदृश्य के साथ ही सामाजिक समरसता, पर्यावरण, कुटुंब प्रबोधन, सेवा कार्य, सामाजिक, आर्थिक और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े विभिन्न विषयों पर व्यापक विचार-विमर्श किया जाएगा। सामाजिक परिवर्तन के विभिन्न क्षेत्रों में करणीय कार्यों पर भी चर्चा होगी।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »