12 Jun 2024, 23:14:38 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
State

इंदौर में मंदिर की छत गिरने से 13 लोगों की मौत, मुआवजे का एलान, मजिस्ट्रेट जांच के आदेश, अब तक की बड़ी बातें

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 30 2023 5:35PM | Updated Date: Mar 30 2023 5:35PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

इंदौर में राम नवमी के मौके पर बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर (Baleshwar Mahadev Jhulelal Temple) में हुए हादसे में अब तक 13 लोगों की जान जा चुकी है। रामनवमी (Ram Navami) की पूजा के दौरान मंदिर के अंदर स्थित बावड़ी (Stepwell) धंस जाने से ये हादसा हुआ, जिसमें अब तक 13 शव बाहर निकाले जा चुके हैं। वहीं मृतकों के परिवार के लिए 5-5 लाख रुपये मुआवेज का एलान किया गया है। इसके अलावा घटना को लेकर मजिस्ट्रेज जांच के आदेश दिए गए हैं। साथ ही रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी है। आइए जानते हैं दस प्वाइंट्स के जरिए जानते हैं इस हादसे में अब तक क्या-क्या हुआ। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एलान किया है कि इंदौर हादसे के मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी, जबकि घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे। सीएम ने कहा कि दुःख की इस घडी में हम पीड़ित परिवार के साथ हैं।

इंदौर के पटेल नगर की स्थित बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर नवमी की पूजा के दौरान मंदिर के अंदर स्थित बावड़ी धंस गई और वहां मौजूद 20 से ज्यादा लोग दब गए। घटना की सूचना मिलते ही लोकल पुलिस समेत एनडीआरएफ की टीम, जिला प्रशासन का अमला और पुलिस कमिश्नर भी मौके पर पहुंच गए। हादसे की खबर मिलते ही NDRF की टीम मौके पर पहुंच गई और बावड़ी में गिरे हुए लोगो को निकालने का काम शुरू किया गया। इसमें 19 लोगों को टीम ने रेस्क्यू कर लिया। इंदौर के पुलिस कमिश्नर के मुताबिक मंदिर में हुए इस हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई। जबकि कई लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया।

हादसे को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इंदौर में हुए हादसे से बेहद आहत हूं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से बात की और स्थिति की जानकारी ली। राज्य सरकार बचाव और राहत कार्य में तेजी से आगे बढ़ रही है। मेरी प्रार्थना उन सभी प्रभावितों और उनके परिवारों के साथ है। हादसे को लेकर सीएम शिवराज सिहं चौहान ने कहा कि हम सब पूरी ताकत से रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हैं। मैं लगातार संपर्क मे हूं। अभी तक कई लोग निकाले गए हैं। हमने बेहतर से बेहतर संसाधन लगाए हुए हैं, लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। अंदर फंसे सभी लोगों को निकालने में कामयाब होंगे।

इंदौर हादसे को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ हादसा अत्यंत दुःखद है। शोकाकुल परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। स्थानीय प्रशासन बचाव कार्य में लगा हुआ है। ईश्वर से घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। उनके अलावा केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी बावड़ी में फंसे लोगों की सलामत बाहर निकलने की दुआ की है। उन्होंने लिखा कि इंदौर (मध्य प्रदेश) में हुई दुर्घटना से मुझे गहरी वेदना की अनुभूति हुई है। प्रदेश सरकार द्वारा बड़ी तत्परता के साथ राहत एवं बचाव कार्य चलाया जा रहा है। जो लोग इस दुर्घटना में अभी भी फंसे हुए हैं मैं उनके सकुशल होने की ईश्वर से कामना करता हूं।

इंदौर पुलिस कमिश्नर मकरंद देउसकर ने बताया कि हादसे में 4 से ज्यादा लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। जिसमें 2 महिलाएं शामिल है उन्होंने बताया कि लगातार अभी रेस्क्यू चल रहा है अभी यह नहीं बताया जा सकता कि अंदर कितने लोग हो सकते हैं। घटना होते ही मौजूदा लोगों में खलबली मच गई। चीख पुकार सुनते ही आस पास के रहने वाले लोग भी मंदिर में पहुंच गए। उस समय अफरा तफरी का माहौल हो गया। घटना की जानकारी मिलते ही क्षेत्रीय पुलिस सहित एनडीआरएफ की टीम जिला प्रशासन का अमला व पुलिस कमिश्नर भी मौके पर पहुंच गए।प्रत्यक्षदर्शी मौके पर मौजूद डॉ अनिल महाजन ने बताया कि घटना करीब 11:30 बजे की जिस समय पूजा अर्चना के लिए लो जमा बावड़ी के किनारे पर बैठे हुए थे अचानक बावड़ी धंसी और वहा बैठे लोग हादसे का शिकार हो गए। जिन्हे निकालने का काम शुरू किया।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »