25 Jul 2024, 05:23:35 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Lifestyle

खीरे का इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो तेजी से बढ़ने लगेंगे बाल, Hair Fall होगा बंद, चमक देख लोग पूछेंगे राज

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 23 2023 6:01PM | Updated Date: May 23 2023 6:01PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

खीरा सेहत के लिए ही नहीं बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। आपने खीरे का इस्तेमाल चेहरे पर चमक लाने के लिए क्या होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरा बालों की ग्रोथ (Hair Growth) को बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह बालों को पोषण देता है और बालों को हेल्दी, लंबा और घना बनाए रखने के लिए घरेलू नुस्खे के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। हममें से बहुत से लोगों को खीरे का सही तरह से स्तेमाल करना नहीं आता है। न सिर्फ खीरे की स्लाइस बल्कि खीरे का रस (Cucumber Juice) भी स्किन और बालों के लिए कमाल कर सकता है। हालांकि बालों के लिए खीरे का इस्तेमाल कैसे करें (How To Use Cucumber For Hair) ये पता होना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं बालों के लिए खीरे के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका।

खीरे का रस गर्मी के मौसम के लिए सबसे बेहतरीन है। गर्मियों में स्कैल्प ड्राई और पपड़ीदार हो जाती है। खीरे के रस से मालिश करके आपके स्कैल्प के हाइड्रेशन लेवल को बनाए रखा जा सकता है। खीरे का रस बालों के रोम को मजबूत कर सकता है और बालों का गिरना कम करने में मदद मिल सकती है।जिस तरह से यह खीरा स्किन पर काम करता है, उसी तरह ये आपके स्कैल्प को भी फायदा पहुंचाता है। खीरे के रस में विटामिन के, विटामिन सी, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, राइबोफ्लेविन, बी-6, फोलेट, पैंटोथेनिक एसिड, आयरन, सिलिका, कैल्शियम और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसमें सिलिकॉन और सल्फर भी होता है जो बालों के झड़ने को रोकने और मजबूत और हेल्दी बालों को बनाए रखने में मदद करता है। खीरे के रस में विटामिन ए, सी और सिलिका होता है जो बालों को पतला होने से बचाता है।

बालों पर खीरे का इस्तेमाल कैसे करें?

बालों पर खीरे के जूस का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। आप इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए इसमें कुछ और सामग्री मिला सकते हैं।

1. स्मूथ पेस्ट बनाने के लिए खीरे का रस, अंडा और ऑलिव ऑयल मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों पर समान रूप से लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और इसके बाद अच्छी तरह से धो लें।

2. खीरे का हेयर मास्क (Cucumber Hair Mask) बनाने के लिए खीरे का रस 5-6 बड़े चम्मच दही, सेब का सिरका और ऑलिव ऑयल को अच्छी तरह मिला लें। इस क्रीमी मिश्रण को ड्राई हेयर पर लगाएं। इसे 5-10 मिनट के लिए स्कैल्प पर मसाज करें।

3. खीरे का रस, अंडे, ऑलिव ऑयल लें और इन्हें मिलाकर कंडीशनर बना लें। इस कंडीशनर को अपने ड्राई हेयर पर लगाएं और अच्छे से मसाज करें। इसे कम से कम 30 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में धो लें।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »