21 Apr 2024, 07:09:38 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Lifestyle

गर्मी में झुलसे हुए चेहरे के पोर-पोर को चमकाएगा यह एक जूस, डायबिटीज की भी कर देता है छुट्टी

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 10 2023 5:23PM | Updated Date: Mar 10 2023 5:23PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

गर्मियों के मौसम में हमारी बॉडी अक्सर डिहाइड्रेटेड हो जाती है। ऐसे में इस मौसम में अपने शरीर को हेल्दी और हाइड्रेटेड रखने के लिए ऐसे फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए, जिनमें भरपूर मात्रा में फाइबर हो। लाइफस्टाइल और गलत खान-पान का असर स्किन की चमक पर देखने को मिलता है। इसी की वजह से मोटापा, डायबिटीज और हार्ट डिजीज का जोखिम कई गुना बढ़ जाता है। सुबह-सुबह खाली पेट गाजर के जूस का सेवन किया जाए तो हार्ट डिजीज, डायबिटीज, कमजोर आंखों की समस्याएं कई बीमारियों से बचा जा सकता है। गाजर का जूस स्वादिष्ट होने के साथ बेहतरीन पोषक तत्वों का खजाना होता है। गाजर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर के अलावा प्रो विटामिन ए, विटामिन सी विटामिन के, पोटेशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। स्किन को निखारे, आंखों की रोशनी बढ़ाने, शरीर को मजबूत करने से लेकर शुगर कंट्रोल करने तक, गाजर का जूस बेहद फायदेमंद है।

गाजर के जूस में विटामिन सी पाया जाता है जो आपकी झुलसी हुई स्किन को चमकदार बनाता है। रोजाना खाली पेट एक गिलास गाजर का जूस पिएं। गाजर में उच्च स्तर का विटामिन सी होता है, जो हमारे शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित कर लिया जाता है। इसमें मौजूद विटामिन एंटीऑक्सीडेंट्स की तरह काम करता है जो स्किन में फ्री रेडिकल्स होने से बचाता है। गाजर के जूस में मौजूद बीटा कैरोटीन स्किन की खूबसूरती को और बढ़ा देता है। यह सूर्य की रोशनी से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट किरणों से भी बचाता है।

डायबिटीज करे कंट्रोल

गाजर का जूस इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ाकर खून में शुगर की मात्रा को कम करता है। गाजर का जूस टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है। गाजर के जूस में प्रोबायोटिक्स मिल जाने के कारण यह आंत के बैक्टीरिया के लिए फायदेमंद हो जाता है। आंत में अगर गुड बैक्टीरिया ज्यादा रहे तो शुगर का पाचन आसानी से हो जाता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

गाजर का जूस आंखों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। गाजर के जूस में विटामिन A और बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो आंखों को कमजोर होने से बचाता है। आईसाइट को मेंटेन रखने के लिए भी गाजर का जूस फायदेमंद माना जा सकता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करता है

गाजर का जूस पीने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट हो सकती है। यह विटामिन ए और सी का बेहतरीन सोर्स है, जिससे इम्यून सिस्टम को मजबूती मिल सकती है। अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा, तो बीमारियों से हमेशा दूर रह सकेंगे।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »