28 Feb 2024, 15:38:25 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

Google शुरू करेगी Loan Service, Paytm-BharatPe को देगी टक्कर

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Oct 21 2023 8:06PM | Updated Date: Oct 21 2023 8:06PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन गूगल अब भारत के लोगों के लिए स्पेशल सर्विस शुरू करने जा रही है. ये सर्विस उसकी पॉपुलर पेमेंट ऐप ‘गूगल पे’ पर मिलेगी, जो पेटीएम और भारतपे जैसी कंपनियों के लिए बड़ी चुनौती बन सकती है. गूगल इसके लिए अपने गूगल पे के डेटाबेस का जबरदस्त इस्तेमाल करने वाली है. गूगल ने भारत में अपनी स्पेशल पेमेंट सर्विस ‘तेज’ लॉन्च की थी. इसे अब ‘गूगल पे’ या ‘जी-पे’ के नाम से जाना जाता है. देश के करोड़ों लोग इस प्लेटफॉर्म से यूपीआई पेमेंट करते हैं. भारत के कुल यूपीआई ट्रांजेक्शन का 30 प्रतिशत सिर्फ गूगल पे से ही होता है. अब कंपनी इसी डेटाबेस का इस्तेमाल करके पेटीएम और भारतपे जैसी कंपनियों को टक्कर देने जा रही है. भारतपे और पेटीएम अपने कस्टमर डेटाबेस का इस्तेमाल करके लोगों को लोन ऑफर करने का काम पहले से कर रही हैं. गूगल अब अपनी पेमेंट ऐप पर रजिस्टर्ड मर्चेंट्स और कस्टमर्स को लोन सर्विस ऑफर करने जा रही है. कंपनी ‘गूगल पे’ डेटाबेस और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल करके लोगों को उनकी जरूरत के हिसाब से लोन देगी. इसके लिए गूगल ने कई बैंक और एनबीएफसी (नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी) के साथ टाई-अप किया है. देश में लोन सेक्टर काफी तेजी से बढ़ रहा है, इसलिए गूगल इस सेगमेंट में जबरदस्त एंट्री करने की तैयारी में है.
 
गूगल की लोन सर्विस ‘Buy Now, Pay Later’ जैसी सर्विस ही होगी. इसमें लोगों को उनकी क्रेडिट हिस्ट्री के हिसाब से 15,000 रुपये तक का लोन मिलेगा. इसे वह न्यूनतम 111 रुपए प्रति महीने की रकम अदा करके चुका सकेंगे. ये ऑनलाइन मर्चेंट्स के साथ-साथ ऑफलाइन दुकानदारों के लिए भी उपलब्ध होगा.
 
इस लोन की सर्विस से जहां गूगल को अपना पेमेंट नेटवर्क बढ़ाने में मदद मिलेगी. वहीं उसका मर्चेंट बेस भी बढ़ेगा. अभी मर्चेंट बेस के मामले में गूगल से आगे फोनपे, पेटीएम और भारतपे जैसे ब्रांड नाम हैं. गूगल ने अपने इन छोटे लोन को ‘सैशे लोन’ नाम दिया है. गूगल ‘सैशे लोन’ के साथ ही मर्चेंट्स को सैशे लोन देने के साथ-साथ आईसीआईआई बैंक की पार्टनरशिप में ‘स्मॉल मीडियम एंटरप्राइज लोन’ और रिपीट लोन भी ऑफर करेगी. गूगल जहां मर्चेंट्स को सैशे, एसएमई और रिपीट लोन देगी. वहीं आम लोगों को पर्सनल लोन भी ऑफर करेगी. इसके लिए गूगल पे ने एक्सिस बैंक के साथ टाईअप किया है. लोग गूगल पे ऐप का इस्तेमाल करके पर्सनल लोन ले सकेंगे. इतना ही नहीं आईसीआईसीआई बैंक के साथ मिलकर गूगल यूपीआई पर क्रेडिट भी ऑफर करेगा. इसका मतलब ये है कि लोगों को उनकी यूपीआई पेमेंट हिस्ट्री के आधार पर क्रेडिट लाइन मिलेगी.
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »