29 Apr 2024, 02:03:02 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

गाला प्रिसिजन इंजीनियरिंग ने IPO के लिए फाइल की DRHP

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Feb 20 2024 9:32PM | Updated Date: Feb 20 2024 9:32PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

मुंबई। तकनीकी स्प्रिंग्स और उच्च तनाव वाले फास्टनरों के अग्रणी परिशुद्ध घटक निर्माता, मुंबई स्थित, गाला प्रिसिजन इंजीनियरिंग लिमिटेड ने अपनी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के लिए धन जुटाने के लिए पूँजी बाजार नियामक, सेबी के साथ अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) फाईल किया है। आईपीओ का अंकित मूल्य 10 रु. है और इसमें 25.58 लाख तक के इक्विटी शेयरों का एक नया इश्यू और प्रोत्साहक समूह और व्यक्तिगत बिक्री शेयरधारकों द्वारा 6.16 लाख इक्विटी शेयरों तक की बिक्री का प्रस्ताव शामिल है। प्रस्ताव में पात्र कर्मचारियों द्वारा अंशदान के लिए आरक्षण शामिल है। बिक्री के प्रस्ताव में विशनजी हर्षी गाला द्वारा 385,200 तक के इक्विटी शेयर, किरीट विशनजी गाला (एचयूएफ) द्वारा 58,600 इक्विटी शेयरों तक, नयना गाला द्वारा 50,000 इक्विटी शेयरों तक, सतीश कोटवानी द्वारा 40,000 इक्विटी शेयरों तक, हेमलता धीरज शाह द्वारा 31,400 इक्विटी शेयर तक, धीरज नानचंद शाह द्वारा 28,000 इक्विटी शेयर तक, उर्मिल धीरज शाह द्वारा 12,800 इक्विटी शेयर तक, और रूपा सुनील मेहता द्वारा 10,000 इक्विटी शेयर तक की बिक्री शामिल हैं । प्रस्ताव बुक-बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से किया जा रहा है, जिसमें प्रस्ताव का 50% से अधिक हिस्सा योग्य संस्थागत खरीदारों को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध नहीं होगा, प्रस्ताव का कम से कम 15% हिस्सा गैर-संस्थागत बोलीकर्ताओं को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा और संस्थागत बोलीकर्ताओं, को प्रस्ताव का कम से कम 35% खुदरा व्यक्तिगत बोलीकर्ताओं को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा।
 
ताजा इश्यू से आय में से उच्च तनाव वाले फास्टनरों और हेक्स बोल्ट के निर्माण के लिए वल्लम-वडागल, एसआईपीसीओटी, श्रीपेरंबदुर, तमिलनाडु में एक नई सुविधा स्थापित करने के लिए 37 करोड़ रु. की सीमा तक; वाडा, पालघर, महाराष्ट्र में उपकरण, संयंत्र और मशीनरी की खरीद के लिए पूंजीगत व्यय आवश्यकताओं के वित्तपोषण के लिए 11.07 करोड़ रु.; कंपनी द्वारा लिए गए कुछ कर्जों के पूर्ण या आंशिक पुनर्भुगतान/पूर्व भुगतान और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्य के लिए 30 करोड़ रु. । किरीट विशनजी गाला के नेतृत्व में, गाला प्रिसिजन एक प्रौद्योगिकी-संचालित कंपनी है,  जिसका गुणवत्ता, डिजाइन उपकरण विकास और इंजीनियरिंग उपयोग पर विशेष ध्यान है। अपने ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए अनुकूलित उत्पादों को विकसित करने का इसके पास 3 दशकों से अधिक का अनुभव है और पवन टर्बाइनों के लिए घरेलू एसएफएस बाजार में इसकी लगभग 15% बाजार हिस्सेदारी है। गाला प्रिसिजन के व्यवसाय में मुख्य रूप से स्प्रिंग्स टेक्नोलॉजी खंड शामिल है, जो वेज लॉक वॉशर ("डब्ल्यूएलडब्ल्यू"), कॉइल और सर्पिल स्प्रिंग्स ("सीएसएस") और विशेष फास्टनिंग समाधान ("एसएफएस") के सहित डीएसएस का निर्माण करता है, जो एंकर बोल्ट, स्टड और नट्स का निर्माण करता है। कंपनी द्वारा निर्मित स्प्रिंग्स की मूल उपकरण निर्माताओं ("ओईएम"), टियर 1 और चैनल भागीदारों को आपूर्ति की जाती है और इसका उपयोग पवन टरबाइन और जलविद्युत संयंत्रों और विद्युत, ऑफ-हाईवे, इन्फ्रास्ट्रक्चर और सामान्य इंजीनियरिंग, ऑटोमोटिव और रेलवे जैसे मोबाईल खंड जैसे विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों सहित नवीकरणीय ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में किया जाता है, जो डीआरएचपी में उल्लिखित 1लैटिस रिपोर्ट के अनुसार हैं ।
गाला प्रिसिजन के ग्राहकों में, वैश्विक ओईएम, टियर 1 और चैनल भागीदार क्षेत्रों के शामिल हैं, जैसे कि जॉन डीरे इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, फेवले ट्रांसपोर्ट रेल टेक्नोलॉजीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एक वैबटेक कंपनी), ब्रेम्बो ब्रेक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, बीयूएफएबी इंडिया फास्टनर्स प्राइवेट लिमिटेड, अल्ट्रा इंडस्ट्रियल मोशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, एंड्योरेंस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड, एनरकॉन जीएमबीएच, एक्सईडीवाई क्लच इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, हिताची एस्टेमो चेन्नई प्राइवेट लिमिटेड, एलएंडटी इलेक्ट्रिकल एंड ऑटोमेशन प्रोडक्ट्स (श्नाइडर इलेक्ट्रिक प्राइवेट लिमिटेड की एक इकाई), एलपीएस बोसार्ड प्राइवेट लिमिटेड, एमएसएल ड्राइवलाइन सिस्टम्स लिमिटेड, एसएएल ऑटोमोटिव लिमिटेड, शेफ़लर इंडिया लिमिटेड, टर्बो एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड, वेस्टास विंड टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, वुएर्थ इंडस्ट्रियल सर्विसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, आदि। कंपनी के वैश्विक ग्राहकों की संख्या 175 से अधिक है और यह 25 से अधिक देशों में निर्यात करती है, जिसमें जर्मनी, डेनमार्क, चीन, इटली, ब्राजील, यूएसए, स्वीडन, स्विट्जरलैंड जैसे प्रमुख बाजार शामिल हैं। गाला प्रिसिजन, वैश्विक एसएफएस बाजार में कूपर एंड टर्नर लिमिटेड, रोज होल्म ए/एस, अगस्त फ्रीडबर्ग जीएमबीएच और भारतीय एसएफएस बाजार में रैंडैक फास्टनर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, सुंदरम फास्टनर्स लिमिटेड और हितेन फास्टनर्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।
कंपनी अपना व्यवसाय वाडा, पालघर, महाराष्ट्र में स्थित अपनी दो उत्पादन सुविधाओं से संचालित करती है। इसके अलावा, यह अपने मौजूदा उत्पाद पोर्टफोलियो और नए उत्पादों को जोड़ने के लिए और विभिन्न उच्च-तनाव वाले फास्टनरों को विकसित करने के लिए वल्लम-वडागल, एसआईपीसीओटी, श्रीपेरंबदुर, तमिलनाडु में एक नई उत्पादन सुविधा भी स्थापित कर रहा है। वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए, परिचालन से कंपनी का राजस्व वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 145.28 करोड़ रु. के मुकाबले 13.90% बढ़कर 165.46 करोड़ रु. हो गया।
 
कर पश्चात लाभ वित्तीय वर्ष 2023 में 265.13% बढ़कर 24.21 करोड़ रुपये हो गया, जो वित्तीय वर्ष 2022 में 6.63 करोड़ रु. था।
30 सितंबर, 2023 को समाप्त छह महीनों के लिए, परिचालन से राजस्व 95.68 करोड़ रु. था, और कर के बाद लाभ 9.60 करोड़ रु. था। वैश्विक फास्टनर बाजार का आकार Rsयूएस-डालर 97 बिलियन (8.05 ट्रिलियन रु.) है, जो कैलेंडर वर्ष 2023 - 2026 के बीच Rs6.7%  सीएजीआर से बढ़ रहा है, जिसमें कैलेंडर वर्ष 2023 में वैश्विक पवन टरबाइन ओइएम बाजार का मूल्य Rsयूएस-डालर 75 बिलियन (6.22 ट्रिलियन रु.) है, जो कैलेंडर वर्ष 2023 - 2026 के बीच Rs8% की सीएजीआर से बढ़ रहा है। पीएल कैपिटल मार्केट्स प्राइवेट लिमिटेड, इस आईपीओ के लिए एकमात्र बुक-रनिंग लीड मैनेजर है, और लिंक इनटाइम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ई प्रस्ताव के रजिस्ट्रार हैं। इक्विटी शेयरों को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »