28 Feb 2024, 15:57:54 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

1 दिसंबर से होने जा रहे हैं ये 13 बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Nov 28 2023 4:41PM | Updated Date: Nov 28 2023 4:41PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

साल का आखिरी महीना दिसंबर शुरू होने वाला है। नवंबर के कुछ ही दिन बचे हैं। दिसंबर के महीने में महीने कई अहम बदलाव होने वाले हैं। जो आपकी जेब पर सीधा असर डाल सकते हैं। ये बदलाव बैंकिंग सेक्टर से लेकर टेलीकॉम सेक्टर तक में होंगे। साथ ही घर का किचन भी इफेक्ट हो सकता है। दूसरी ओर सीनियर सिटीजन के लिए भी नवंबर के कुछ दिन काफी अहम रहेंगे। वर्ना दिसंबर से उनके लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर वो कौन-कौन से बदलाव होने वाले हैं।

महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव होता है। बीते कुछ यमय घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव ना हो रहा हो, लेकिन कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव लगातार देखने को मिलता है। नवंबर के महीने में तो ये बदलाव दो बार देखने को मिला है। पहली तारीख को कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा किया गया था। जिसके बाद दाम 2000 रुपए पर आ गए थे। उसके बाद कीमतों में कमी गई। जानकारों की मानें तो इस बार घरेलू और कम​र्शियल गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव देखने को मिल सकता है।

अगर आप केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी रह चुके हैं और पेंशन पाते हैं तो नवंबर खत्म होने से पहले अपना जीवन प्रमाण पत्र जरूर सब्मिट करा दें। अगर आप ऐसा नहीं कराते हैं तो अगली पेंशन साइकिल से आपके अकाउंट में पेंशन आनी बंद हो जाएगी। पेंशन वाले शख्स को साल में एक बार अपने जीवन का प्रमाण देना पड़ता है। सुपर सीनियर सिटीजन यानी 80 साल से अधिक उम्र के लोगों को ये सुविध एक अक्टूबर से 30 नवंबर तक और सीनियर सिटीजन 60 साल से ज्यादा और 80 साल से कम के लोगों को एक नवंबर से 30 नवंबर तक का समय दिया जाता है।

एक दिसंबर से टेलीकॉम सेक्टर में नया नियम लागू होने जा रहा है। सरकार ने ​मोबाइल सिम खरीदने के रूल्स में सख्ती कर दी है। इसका मतलब है कि कोई भी दुकानदार बिना पूर्ण केवाईसी के किसी भी सिम नहीं बेच सकेगा। वहीं दूसरी ओर कोई शख्स बल्क में सिम कार्ड नहीं खरीद पाएगा। टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने रूल्स में चेंज करते हुए एक आईडी पर लिमिटेड सिमकार्ड जारी करने का प्रावधान किया है। डिपार्टमेंट की ओर से ऐसा इसलिए किया गया है कि ताकि फर्जी सिमकार्ड से होने वाले फ्रॉड को रोका जा सके। अगर कोई इस नियम को नहीं मानता है तो 10 लाख रुपए का जुर्माना और जेल की सजा हो सकती है।

मौजूदा समय में क्रेडिट कार्ड यूज काफी बढ़ गया है। सभी बैंक क्रेडिट कार्ड पर तमाम सुविधाएं दे रहे हैं। वहीं दूसरी ओर देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक ने अपने रेगलिया क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले लाउंज ऐक्सिस प्रोग्राम में बदलाव कर दिया है। ये बदलाव एक दिसंबर से लागू हो जाएगा। अब रेगलिया क्रेडिट कार्ड होल्डर को फ्री ऐपोर्ट लाउंज ऐक्सिस सुविधा के लिए हर तीन महीने में एक लाख रुपए का क्रेडिट यूज करना अनिवार्य होगा। इस खर्च मापदंड की पूर्ति पर ही कार्ड होल्डर इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

एक दिसंबर से बैंक से संबंधित एक और बदलाव होने जा रहा है। ये बदलाव रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया की ओर से किया गया है। आरबीआई ने पूरा लोन चुकाने के बाद गारंटी के एवज में रखे गए डॉक्युमेंट्स को समय पर वापस ना करने की स्थिति में बैंकों पर जुर्माना लगाया जारएगा। ये जुर्माना 5 हजार रुपए प्रति महीने के हिसाब से देना होगा। अगर डॉक्युमेंट्स गुम जाते हैं तो उस स्थिति में एक्स्ट्रा तीस दिनों का समय मिल सकेगा।

अमृत ​​कलश स्पेशल एफडी कमें इंवेस्टमेंट की डेडलाइन देश के सबसे बड़े लेंडर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने बढ़ा दी है। 7।10 फीसदी से अधिक ब्याज दरों वाली एफडी का लाभ अब 31 दिसंबर, 2023 तक लिया जा सकता है। आरबीआई ने रिवाइज्ड लॉकर एग्रीमेंट को क्रमबद्ध तरीके से एग्जिक्यूट करने के लिए 31 दिसंबर, 2023 की डेडलाइन तय कर दी है। यदि आपने 31 दिसंबर, 2022 को या उससे पहले एक परिवर्तित बैंक लॉकर समझौता जमा कर दिया है, तो आपको एक बार फिर से अपडेट लॉकर समझौते पर हस्ताक्षर करने और जमा करने की जरुरत हो सकती है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की वेबसाइट के अनुसार, यदि आपने पिछले 10 वर्षों में अपनी आधार डिटेल अपडेट नहीं की है तो आप इसे 14 दिसंबर तक मुफ्त में कर सकते हैं। यूआईडीएआई आधार संबंधी धोखाधड़ी को रोकने के लिए 10 साल पुराने आधार धारकों से डिटेल को नवीनतम जानकारी के साथ अपडेट करने का भी आग्रह कर रहा है।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) होम लोन पर 65 आधार अंक (बीपीएस) तक रियायत की पेशकश करते हुए एक स्पेशल कैंपेन चल रहा है। यह रियायत नियमित होम लोन, फ्लेक्सीपे, एनआरआई, नॉन—सैलरीड, विशेषाधिकार, आदि पर लागू है। होम लोन पर रियायत की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 तक है।

मौजूदा डीमैट अकाउंट होल्डर, म्यूचुअल फंड यूनिट होल्डर के लिए नॉमिनेशन का आॅप्शन प्रदान करने की डेडलाइन को बढ़ाकर 31 दिसंबर, 2023 कर दी गई है। सेबी ने अपने सर्कूलर में कहा कि डीमैट अकाउंट्स के संबंध में, नॉमिनेशन डिपॉजिट करने की लास्ट डेट 31 दिसंबर, 2023 तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।” फिजिकल शेयर रखने वालों के लिए, सेबी ने पहले कहा था कि यदि होल्डर द्वारा 30 सितंबर, 2023 तक पैन, नॉमिनेशन, कांटैक्ट डिटेल, बैंक अकाउंट डिटेल और स्पेसिमेन सिग्नेचर जमा नहीं किए हैं, तो उनके फोलियो को फ्रीज कर दिया जाएगा। अबर पैन, नॉमिनेशन, कांटैक्ट डिटेल, बैंक अकाउंट डिटेल आदि सब्मिट करने की डेडलाइन को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया है।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने Google Pay, Paytm, PhonePe आदि पेमेंट ऐप्स और बैंकों से उन UPI ​​आईडी और नंबरों को इनैक्टिव करने के लिए कहा है जो एक साल से अधिक समय से एक्टिव नहीं है। एनपीसीआई सर्कुलर 7 नवंबर, 2023 को यूपीआई के सभी सदस्यों को जारी किया गया है। नई गाइडलाइंस के अनुसार थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर (टीपीएपी) और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स (पीएसपी) को निम्नलिखित कार्य करना होगा और इसे 31 दिसंबर, 2023 तक लागू करना होगा।

आईडीबीआई बैंक ने 2 करोड़ रुपए से कम राशि के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दरों में बदलाव किया है। दरें 12 नवंबर से प्रभावी हैं। इसके अलावा, बैंक की वेबसाइट के अनुसार, आईडीबीआई बैंक ने अमृत महोत्सव एफडी नाम की स्पेशल एफडी की वैधता तिथि को 375 दिनों और 444 दिनों की अवधि के लिए बढ़ा दिया है। इसने इन स्पेशल एफडी की डेडलाइन को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, सरकारी बैंक, इंडियन बैंक ने “इंड सुपर 400” और “इंड सुप्रीम 300 दिन” नाम की हाई इंट्रस्ट रेट की पेशकश करने वाली स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट को बढ़ा दिया है। लास्ट डेट बढ़ाकर 31 दिसंबर, 2023 कर दी गई है।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »