19 Jul 2024, 18:08:54 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

गौतम अडानी का जलवा, दुनिया के अरबपतियों को चटाई धूल, एक दिन में बढ़ी इतनी दौलत

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Sep 22 2023 1:38PM | Updated Date: Sep 22 2023 1:38PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

भारत ही नहीं बल्कि एशिया के दूसरे सबसे अमीर कारोबारी गौतम अडानी दुनिया के टॉप अरबपतियों में इकलौते ऐसे कारोबारी रहे जिनकी दौलत में इजाफा देखने को मिला। खास बात तो ये है कि जिस ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स आंकड़ों का हम हवाला दे रहे हैं, उसमें 500 अरबपतियों में गौतम अडानी ऐसे अरबपति कारोबारी रहे जिनकी दौलत में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली।

जी हां, हम यहां मजाक बिलकुल भी नहीं कर रहे हैं। क्या एलन मस्क , क्या जेफ बेजोस, क्या मुकेश अंबानी। दुनिया के सभी बाजारों में गिरावट का असर ग्लोबरी 450 से ज्यादा अरबपतियों की दौलत में भी देखने को मिला। गुरुवार को ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स में शामिल 500 अरबपतियों में से 86 फीसदी अरबपतियों की दौलत में गिरावट देखने को मिली। सिर्फ 32 ऐसे अरबपति रहे जिनकी दौलत में इजाफा देखने को मिला। वहीं दुनिया के 7 फीसदी से ज्यादा अरबपति ऐसे जिनकी दौलत में ना तो इजाफा रहा हुआ ना ही गिरावट देखने को मिली। आइए आपको भी आंकड़ों में समझाने का प्रयास कर रहे हैं।

दुनिया के टॉप 50 अरबपतियों में गौतम अडानी इकलौते अरबपति हैं, जिनकी दौलत में सबसे ज्यादा इजाफा देखने को मिला है। आंकड़ों के अनुसार गरुवार को गौतम अडानी की दौलत में 5623 करोड़ रुपये यानी 678 मिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला। जिसके बाद उनकी कुल दौलत 65.4 बिलियन डॉलर हो गई है। दुनिया के 19वें सबसे अमीर कारोबारी गौतम अडानी की कुल दौलत में इस साल 55.18 अरब डॉलर की गिरावट देखने को मिल चुकी है।

वास्तव में एक दिन पहले भारत समेत दुनिया के भी बाजारों में गिरावट देखने को मिली। उसके बाद अडानी ग्रुप की कंपनियों में तेजी बनी हुई है। इसकी वजह फ्रांस की टोटल एनर्जी अडानी ग्रुप की कंपनी में निवेश करने जा रही है। जिसकी वजह से अडानी पॉवर से लेकर अडानी पोर्ट्स तक इजाफा देखने को मिला। सबसे ज्यादा 3.76 फीसदी की तेजी अडानी पॉवर के शेयर में देखने को मिली। वहीं अडानी इंटरप्राइजेज, अडानी टोटल गैस, अडानी ग्रीन एनर्जी, एसीसी और अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड के शेयर में भी इजाफा देखने को मिला।

एलन मस्क की दौलत में 4.93 बिलियन डॉलर की गिरावट देखने को मिली। बर्नार्ड अरनॉल्ट की दौलत 1.72 अरब डॉलर कम हो गई। जेफ बेजोस को 5.99 अरब डॉलर का नुकसान हुआ। बिलगेट को 1.31 अरब डॉलर का नुकसान हुआ। लैरी एलिसन को 3.33 अरब डॉलर, वॉरेन बफे को 1.17 अरब डॉलर, लैरी पेज 2.64 अरब डॉलर, सर्जी ब्रिन 2.47 अरब डॉलर, स्टीव बॉल्मर 396 मिलियन डॉलर, मार्क जुकरबर्ग को 1.38 अरब डॉलर, कार्लोस स्लिम को 2.07 बिलियन डॉलर और मुकेश अंबानी को 685 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार गुरुवार को 500 अरबपतियों की दौलत में सिर्फ 32 अरबपतियों की दौलत में इजाफा देखने को मिला है। जो कुल अरबपतियों में सिर्फ 6.4 फीसदी हैं। वहीं दुनिया के 36 अरबपतियों की दौलत ना तो घटी ना ही बढ़ी। यानी इजाफे या गिरावट के कॉलम में जीरो दिखा रहा है। इसका मतलब है कि इसका मतलब है कि दुनिया के 432 अरबपतियों यानी 86.4 अरबपतियों की दौलत में गिरावट देखने को मिली है।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »