20 May 2024, 17:23:26 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

क्लीनमैक्स और एप्पल के बीच भारत में नवीकरणीय ऊर्जा अपनाने में तेजी लाने के लिए भागीदारी

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Apr 19 2024 9:47PM | Updated Date: Apr 19 2024 10:19PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

मुंबई। क्लीनमैक्स (क्लीन मैक्स एनवायरो एनर्जी सॉल्यूशंस), वाणिज्यिक और औद्योगिक (सी एंड आई) क्षेत्र के लिए एशिया में अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा प्रदाता ने एप्पल के साथ एक ऐतिहासिक संयुक्त उद्यम की घोषणा करते हुए बेहद प्रसन्न है। इस अग्रणी साझेदारी का उद्देश्य पूरे भारत में नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं को बढ़ावा देना है, जो देश के हरित ऊर्जा परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण कदम है। साझेदारी के हिस्से के रूप में, क्लीन मैक्स ने भारत में छह औद्योगिक स्थलों पर 14.4 मेगावाट की रूफटॉप सोलर इंस्टॉलेशंस की सफलतापूर्वक स्थापना की है। इन प्रतिष्ठानों से अपने पूरे परिचालन जीवन में लगभग 207,000 टन CO2 उत्सर्जन को कम करने की उम्मीद है, जो पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति एप्पल की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।
 
महत्वपूर्ण नवीकरणीय ऊर्जा वित्तपोषण तक पहुंच की सुविधा प्रदान करके, साझेदारी उद्योगों को नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों की ओर संक्रमण करने और अपने ऊर्जा खर्चों को अनुकूलित करने में सक्षम बना रही है। इस पहल का उद्देश्य देश भर में नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के विकास में तेजी लाना है। यह सहयोग एक नवोन्मेषी व्यवसाय मॉडल पर आधारित है, जहां वित्तपोषित परियोजनाओं से होने वाले पर्यावरणीय लाभ एप्पल को भारत में अपने कॉर्पोरेट परिचालन से जुड़े उत्सर्जन को संबोधित करने में सहायता करेंगे।
एप्पल न्यूज़रूम पर एक पोस्ट में उन्होंहे कहा है, “भारत में अपने बढ़ते कॉर्पोरेट परिचालन को संबोधित करने के लिए, एप्पल ने 14.4 मेगावाट के कुल आकार के साथ छह रूफटॉप सोलर इंस्टॉलेशंस के पोर्टफोलियो में निवेश करने के लिए प्रमुख नवीकरणीय डेवलपर क्लीनमैक्स के साथ एक संयुक्त उद्यम शुरू किया है। अतिरिक्त क्षमता ऐप्पल के कार्यालयों, देश में इसके दो खुदरा स्टोर और भारत में अन्य परिचालनों को बिजली देने के लिए एक स्थानीय समाधान प्रदान करती है। एप्पल ने पहली बार २०१८ में अपने वैश्विक कॉर्पोरेट परिचालन के लिए १००% नवीकरणीय ऊर्जा हासिल की।"
 
एप्पल ने अपने २०३० जलवायु लक्ष्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता भी साझा की। एप्पल के पर्यावरण, नीति और सामाजिक पहल के उपाध्यक्ष लिसा जैक्सन ने कहा, "स्वच्छ ऊर्जा और पानी, स्वस्थ समुदायों के लिए मूलभूत है और एक जिम्मेदार व्यवसाय के लिए आवश्यक बिल्डिंग ब्लॉक हैं। हम सभी के लिए एक स्वच्छ भविष्य के निर्माण के लिए विद्युत ग्रिडों को बदलने और वाटरशेड को बहाल करने के लिए दीर्घकालिक कार्य करते हुए अपने महत्वाकांक्षी एप्पल २०३० जलवायु लक्ष्य की ओर अग्रसर हो रहे हैं।"
 
कुलदीप जैन, प्रबंध निदेशक, क्लीनमैक्स ने उद्यम के बारे में अपना उत्साह साझा करते हुए कहा, "क्लीनमैक्स को ऐप्पल के साथ अपने संयुक्त उद्यम पर गर्व है। हमारा मिशन कॉरपोरेट्स के लिए स्थिरता भागीदार बनना है, और हम इस संयुक्त उद्यम को अपनी यात्रा में एक बड़ा मील का पत्थर मानते हैं। यह हरित ऊर्जा परिसंपत्तियों के निर्माण के लिए उद्योग-अग्रणी दृष्टिकोण को प्रदर्शित करता है। ऐसे संयुक्त उद्यमों में अन्य उपभोक्ता ब्रांडों की बढ़ती दिलचस्पी स्थिरता की ओर बदलाव का एक सकारात्मक संकेत है।"
 
जैसे-जैसे देश कार्बन न्यूट्रल भविष्य की ओर अपने परिवर्तन को तेज कर रहा है, लागत बचत और बढ़ी हुई ऊर्जा सुरक्षा को साकार करते हुए निगम भारत के नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों में योगदान देने में सबसे आगे हैं। स्थायी व्यावसायिक प्रथाओं की दिशा में इस ऐतिहासिक बदलाव में, भारतीय निगम इस आदर्श बदलाव का नेतृत्व कर रहे हैं।
 
पिछले कुछ वर्षों में, क्लीनमैक्स पूरे एशिया में निगमों को उनके स्थिरता उद्देश्यों को प्राप्त करने में सहायता करने में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरा है। परिचालन नवीकरणीय संपत्तियों के 2GW के एक मजबूत पोर्टफोलियो और विभिन्न उद्योगों में ७५० से अधिक ग्राहकों के साथ, क्लीनमैक्स ने अधिक टिकाऊ ऊर्जा परिदृश्य की ओर संक्रमण को सुविधाजनक बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है। रणनीतिक साझेदारी और अभिनव समाधानों के माध्यम से, क्लीनमैक्स व्यवसायों को अपने पर्यावरणीय पदचिह्न को कम करने और दीर्घकालिक स्थिरता और आर्थिक विकास के उत्प्रेरक के रूप में कार्बन शमन और नवीकरणीय समाधान अपनाने के लिए सशक्त बनाता है।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »