13 Jun 2024, 00:01:12 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

कल हिंडनबर्ग ने किया था खुलासा, आज 'बर्बाद' हो गई ये कंपनी, एक ही दिन में 80% गिरे शेयर

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jun 7 2023 3:57PM | Updated Date: Jun 7 2023 3:57PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

अमेरिका-बेस्ट शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग (Hindenburg) ने इस साल का चौथा टारगेट तलाश लिया है। हिंडनबर्ग रिसर्च ने मंगलवार को टिंगो ग्रुप में कथित फर्जीवाड़े को लेकर खुलासा किया था। इस खुलासे के बाद पिछले करीब 20 घंटों में ही टिंगो ग्रुप के शेयरों (Tingo Share) में भूचाल आ गया है। इतनी बड़ी गिरावट तो अडानी ग्रुप के किसी शेयरों में देखने को नहीं मिली थी। 

दरअसल हिंडनबर्ग रिसर्च जब भी किसी कंपनी को लेकर खुलासा करता है, तो एक के बाद एक कई ट्वीट करता है, जिसमें कंपनी की गड़बड़ियों को दर्शाता है। इस बार हिंडनबर्ग ने Tingo ग्रुप के फाउंडर डोजी मोंबोसी (Dozy Mmobuosi) पर गंभीर आरोप लगाए हैं।  हिंडनबर्ग ने टिंगो ग्रुप के फाइनेंशियल्स पर सवाल उठाते हुए उसे स्कैम करार दिया है। 

जिसके बाद Tingo ग्रुप के शेयर बिखर गए हैं। टिंगो इंक (Tingo Inc) के शेयर 80 फीसदी से ज्यादा टूट चुके हैं। फिलहाल शेयर 80.73 फीसदी गिरकर 0.064 डॉलर पर आ चुका है। बता दें, इस साल की शुरुआत में डोजी मोंबोसी काफी चर्चा में थे। उन्होंने सॉकर टीम शेफील्ड यूनाइटेड को खरीदने की कोशिश की थी।

टिंगो एक एग्री फिनटेक कंपनी है। इसके फाउंडर डोजी मोंबोसी (Dozy Mmobuosi) हैं। जिसपर हिंडनबर्ग ने कई गंभीर आरोप लगाया है। टिंगो ग्रुप अफ्रीका, साउथ-ईस्ट एशिया और मिडल ईस्ट में ऑपरेट करता है। ये मुख्य रूप से नाइजीरिया में फार्मिंग और फूड प्रोसेसिंग बिजनेस पर केंद्रित मोबाइल टेक्नोलॉजी और पेमेंट बिजनेस (Payment Business) ऑपरेट करती है।

हिंडनबर्ग के मुताबिक डोजी मोंबोसी ने नाइजीरिया का पहला मोबाइल पेमेंट ऐप बनाने का दावा किया है, जो फर्जी है। हिंडनबर्ग ने दावा किया है कि उसने हकीकत में इस ऐप को बनाने वाले से संपर्क किया और उसने डोजी मोंबोसी के दावों को गलत बताया है। इस तरह से टिंगो ने निवेशकों से झूठ बोलकर उन्हें गुमराह किया है।

अपनी रिपोर्ट हिंडनबर्ग ने बताया है कि टिंगो ने दावा किया है कि उसके मोबाइल हैंडसेट लीजिंग, कॉल और डेटा कारोबार ने पिछले साल 128 मिलियन डॉलर का रेवेन्यू अर्जित किया। कंपनी का कहना था कि ये सेवाएं नाइजीरिया में एयरटेल के साथ एक समझौते के माध्यम से दी जाती हैं। लेकिन हिंडनबर्ग ने अपने दावे में बताया है कि एयरटेल अफ्रीका ने साफ कर दिया है कि एयरटेल नाइजीरिया का टिंगो मोबाइल के साथ कोई कारोबारी संबंध नहीं है। जबकि टिंगो ने फाइलिंग में कहा कि उसका मोबाइल कारोबार एयरटेल के साथ एक समझौते के तहत चल रहा है।

गौरतलब है कि इससे पहले साल 2023 में हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप (Adani Group), ट्विटर को-फाउंडर जैक डोर्सी की ब्‍लॉक इंक और कार्ल इकन की प्रमुख फर्म इकन एंटरप्राइजेज को निशाना बनाया था। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद गौतम अडानी की नेट वर्थ (Gautam Adani Net Worth) में भारी गिरावट आ गई थी। नाथन एंडरसन हिंडनबर्ग को ऑपरेट करते हैं।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »