28 Feb 2024, 16:07:11 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

Honda ने खोली पाकिस्तान की पोल, आज से प्लांट पर लटका ताला, देश छोड़कर भाग रहे अमीर

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 9 2023 3:49PM | Updated Date: Mar 9 2023 3:49PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

पाकिस्तान दिवालिया होने की कगार पर है।  महंगाई की वजह से जनता त्रस्त है।  रोजगार घट रहे हैं, क्योंकि पाकिस्तान में बड़ी-बड़ी कंपनियां बंद हो रही हैं। अब दुनियाभर में मशहूर होंडा कंपनी (Honda Cars) ने पाकिस्तान में प्लांट बंद करने का ऐलान किया है। दरअसल, पाकिस्तान की होंडा एटलस कार्स ने बुधवार को बताया कि वो प्रोडक्शन बंद करने जा रही है।  कंपनी के मुताबिक, मार्च के बचे दिनों में अब प्रोडक्शन नहीं होगा।  सप्लाई चैन में दिक्कत की वजह से कंपनी को प्लांट पर ताला लगाने का फैसला लेना पड़ा है।  होंडा एटलस कार्स, होंडा ऑटोमोबाइल को असेंबल करती है। जियो न्यूज के मुताबिक वाहन निर्माता ने पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज को भेजे गए एक नोट में कहा है कि कंपनी की सप्लाई चैन खराब होने के कारण ये निर्णय लिया गया है।  कंपनी ने बताया कि पाकिस्तान की वर्तमान आर्थिक स्थिति बेहद खराब है, आयात पर पाबंदी की वजह से कच्चे माल की सप्लाई में लगातार दिक्कतें आ रही हैं।  विदेशी भुगतान रोकने की वजह से भी दिक्कतें बढ़ गई हैं।  जिससे प्लांट बंद करने का फैसला लेना पड़ा है।  

कंपनी के मुताबिक, जब प्लांट तक कच्चा माल ही नहीं पहुंच पाएगा, तो प्रोडक्शन कैसे होगा।  इसलिए कंपनी ने 9 मार्च से 31 मार्च तक अपने प्लांट को बंद रखने का फैसला किया है।  दरअसल, पाकिस्तान में आर्थिक संकट की वजह से ऑटो सेक्टर समेत तमाम इंडस्ट्रीज मुसीबत में हैं।  डिमांड में भारी कटौती आई है।  इसलिए प्रोडक्शन पर भी उसका असर पड़ा है।  बता दें, पाकिस्तान सरकार ने व्यापार घाटे को नियंत्रित करने के लिए आयात पर प्रतिबंध लगाया है, लेकिन इससे उद्योग जगत काफी प्रभावित हुआ है।  इससे पहले टोयोटा मोटर्स, पाकिस्तान सुजुकी समेत कई वाहन निर्माता कंपनियों को समय-समय पर अपने प्लांट बंद करने पड़े हैं। पाकिस्तान में महंगाई दर 31.5 फीसदी रिकॉर्ड की गई, यह 1974 के बाद यानी करीब 50 साल में सबसे ऊपर है।  पिछले महीने जनवरी 2023 में महंगाई 27.6 फीसदी थी, जबकि दिसंबर 2022 में 24.5 फीसदी थी।  खुदरा महंगाई दर बेकाबू होने से महत्वपूर्ण वस्तुओं की कीमतें आसमान पर पहुंच गई हैं।  

पाकिस्तान में फूड रेट-  

दूध - 150 रुपये लीटर

चावल- 213 रुपये किलो

अंडा- 21 रुपये पीस

चिकन- 550 रुपये किलो

संतरा- 169 रुपये किलो

आलू- 66 रुपये किलो

टमाटर- 126 रुपये किलो

पाकिस्तान का कुल विदेशी कर्ज वर्तमान में 97 अरब डॉलर से अधिक है, जिसमें अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों, विभिन्न देशों, विदेशी वाणिज्यिक बैंकों और अंतरराष्ट्रीय बांड बाजार का कर्ज शामिल है।  यह देश की जीडीपी का 80 फीसदी से ज्यादा है।  वहीं इस कर्ज में करीब एक तिहाई हिस्सा केवल चीन का है, इसमें चीन के सरकारी वाणिज्यिक बैंकों का कर्ज भी शामिल है।  पाकिस्तान पर चीन का 30 अरब डॉलर का कर्ज बकाया है, जो फरवरी 2022 में 25.1 अरब डॉलर था।  पाकिस्तान को चीनी सहायता IMF लोन से तीन गुना अधिक है।  

वहीं इन सबके बीच डॉलर के मुकाबले पाकिस्तान रुपया पस्त है।  फिलहाल एक डॉलर की वैल्यू 277.71 पाकिस्तानी रुपये के बराबर है।  लेकिन अब चिंता पाकिस्तान को लेकर है। जिस तरह से दिन प्रतिदिन कर्ज में डूबता जा रहा है, उससे वो दिन दूर नहीं है, जब पाकिस्तान खुद को दिवालिया घोषित कर दे. इस बीच पाकिस्तान के हालात से घबराकर लोग पाकिस्तान छोड़कर भागने लगे हैं।  पाकिस्तान से विदेश जाने वाले लोगों की संख्या में अचानक तेजी देखी जा रही है।  पाकिस्तान के पत्रकार नारा लगा रहे हैं कि अब पाकिस्तान जिंदाबाद कहने का वक्त नहीं, पाकिस्तान से जिंदा भाग कहने का नारा बुलंद होने लगा है।  पाकिस्तान में 2022 में 832,339 लोगों ने देश छोड़ दिया।  ये 2016 के बाद सबसे बड़ा आंकड़ा है।  वर्ष 2021 की तुलना में 2022 में देश छोड़ने वाले पाकिस्तानियों की संख्या में लगभग 200% की बढ़ोतरी हुई है।  

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »