24 May 2024, 11:39:29 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Astrology

होली के दिन अपने घर जरूर लाएं ये 5 चीजें, चारों ओर से बरसने लगेगा पैसा

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 9 2024 7:00PM | Updated Date: Mar 9 2024 7:00PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

हिन्दू धर्म में रंगों का प्रमुख त्योहार होली बड़े ही उत्साह के साथ पूरे देशभर में मनाया जाता है और होली से ठीक एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है। इस साल होली का त्योहार 25 मार्च को मनाया जाएगा और होलिका का 24 मार्च को दहन किया जाएगा, लेकिन क्या आपको पता है कि होली के दिन या फिर होली से पहले अपने घर कुछ चीजों की खरीदारी जरूर की जाती है। ऐसी मान्यता है कि होली के दिन या उससे पहले कुछ ऐसी खरीदते हैं। जिससे जीवन में खुशहाली बनी रहती है और किसी प्रकार के कष्टों का सामना नहीं करना पड़ता है।

हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन पूर्णिमा की तिथि पर प्रदोष काल में होलिका दहन किया जाता है फिर इसके अगले दिन यानी चैत्र कृष्ण प्रतिपदा तिथि पर रंगों से होली खेली जाती है। हिंदू धर्म में होली के त्योहार का विशेष महत्व होता है। होली का त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में हर साल मनाई जाती है। शास्त्रों के अनुसार होली के दिन कुछ उपाय भी किए जाते हैं। जिसको करने पर घर पर हमेशा मां लक्ष्मी का वास होता है और जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

आप लोगों ने देखा होगा कि कई बार ऐसा होता है कि लाख कोशिशों के बाद भी जीवन में सफलता नहीं मिल पाती है या फिर घर में बरकत नहीं आती है। हो सकता है कि आपके घर में वास्तु दोष हो। इससे बचने के लिए आप एक खूबसूरत सा वंदनवार या तोरण अपने घर लाएं और इसे घर के मुख्य दरवाजे पर टांग दें। ये न सिर्फ घर का वास्तु दोष खत्म करता है बल्कि दिखने में भी बहुत सुंदर लगता है।

घर के उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में एक एक्वेरियम रखें क्योंकि इसे कुबेर का स्थान माना जाता है। इससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। घर में धन आगमन के लिए भी इसे अचूक उपाय माना जाता है। होली से पहले अपने घर में बांस का पौधा जरूर लाएं। बांस का पौधा घर में सौभाग्य लेकर आता है। इससे घर के सदस्यों की सेहत भी अच्छी रहती है।

आपने देखा होगा कि लोग अक्सर आर्थिक रूप से परेशान रहते हैं तो होली के दिन चांदी का सिक्का खरीदकर घर लाएं। होली के दिन ऐसा करने से घर में आर्थिक परेशानियां खत्म हो जाती हैं। चांदी के इस सिक्के को लाल या पीले कपड़े में लपटेकर उसके ऊपर हल्दी लगाकर अपनी तिजोरी में रखें। इस उपाय से आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है।

हिंदू धर्म में कछुए को बहुत ही पवित्र जीव माना जाता है। ऐसे में होली के दिन धातु से बने कछुए को खरीदकर घर लाना शुभ माना जाता है। इसमें इस बात का ध्यान रखें कि कछुए की पीठ पर श्रीयंत्र और कुबेर यंत्र जरूर लिखा हुआ होना चाहिए। कछुए को घर में बने पूजा स्थल पर स्थापित करना अच्छा होता है। इस उपाय से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और हमेशा के लिए आपके घर में निवास करने लगती हैं।

होलिका दहन की रात्रि पर दहन स्थल से राख को घर लाएं और उसे घर के हर एक हिस्से में छिड़काव कर दें। फिर होली के दिन सुबह घर के मुख्य द्वार पर वंदनवार को बांध दें। इससे मां लक्ष्मी का प्रवेश घर में बना रहता है। घर के मुख्य द्वार पर आम या फिर अशोक के पत्तें का वंदनवार लगा सकते हैं। इसके अलावा घर में ड्रैगन की मूर्ति या चित्र रखना भी बहुत अच्छा माना जाता है। मान्यता है कि इससे घर के सदस्य सुरक्षित रहते हैं। घर के सदस्यों को बुरी नजर नहीं लगती है और घर में मां लक्ष्मी का वास होता है।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »