02 May 2024, 01:21:33 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news

बच्चों को दिए जाने वाले Nestle बेबी फूड में मिला रही चीनी! रिपोर्ट में खुलासे के बाद सरकार सख्त

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Apr 18 2024 6:23PM | Updated Date: Apr 18 2024 6:23PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

स्विस जांच संगठन पब्लिक आई की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि नेस्ले बेबी फूड प्रोडक्ट में चीनी मिला रही है। इस रिपोर्ट के सार्वजनिक होने के बाद सरकार नेस्ले पर सख्त हो गई है। सरकार ने बेबी फूड में कथित रूप से चीनी मिलाए जाने वाली रिपोर्ट की जांच करने का फैसला लिया है।

पब्लिक आई एंड इंटरनेशनल बेबी फूड एक्शन नेटवर्क ने नेस्ले के प्रोडक्ट की जांच की। इस रिपोर्ट में यह सामने आया कि नेस्ले भारत सहित निम्न व मध्यम आय वाले देशों में बच्चों के लिए बनाए जाने वाले प्रोडक्ट में चीनी व शहद डालता है। भारत में इन प्रोडक्ट्स में एक कटोरी में करीब 4 ग्राम चीनी मिली है। फिलीपींस, नाइजीरिया और सेनेगल में नेस्ले के प्रोडक्ट में ज्यादा चीनी पाई गई है। विकसित देश स्विट्जरलैंड, जर्मनी, फ्रांस व ब्रिटेन में नेस्ले अपने इन्हीं प्रोडक्ट्स में चीनी की मात्रा को नहीं मिलाता है।

नेस्ले कंपनी ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि हम आपको आश्वस्त करना चाहते हैं कि हमारे शिशु अनाज उत्पाद, प्रारंभिक बचपन के लिए प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, खनिज, आयरन आदि जैसी पोषण संबंधी आवश्यकताओं की उचित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए निर्मित किए जाते हैं। हम अपने उत्पादों की पोषण गुणवत्ता से कभी समझौता नहीं करते हैं और न ही करेंगे। हम अपने उत्पादों की पोषण संबंधी प्रोफाइल को बढ़ाने के लिए लगातार अपने व्यापक वैश्विक अनुसंधान और विकास नेटवर्क का लाभ उठाते हैं।

नेस्ले इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि अनुपालन नेस्ले इंडिया की एक अनिवार्य विशेषता है और हम इस पर कभी समझौता नहीं करेंगे। हम यह भी सुनिश्चित करते हैं कि भारत में निर्मित हमारे उत्पाद कोडेक्स मानकों (डब्ल्यूएचओ और एफएओ द्वारा स्थापित एक आयोग) के साथ पूर्ण और सख्त अनुपालन में हैं। अतिरिक्त शुगर में कमी नेस्ले इंडिया के लिए एक प्राथमिकता है। पिछले 5 वर्षों में, हमने पहले ही प्रकार के आधार पर अतिरिक्त शुगर में 30% तक की कमी कर दी है। हम नियमित रूप से अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करते हैं और पोषण, गुणवत्ता, सुरक्षा और स्वाद से समझौता किए बिना अतिरिक्त शुगर के स्तर को कम करने के लिए अपने उत्पादों में नवाचार और सुधार जारी रखते हैं। नेस्ले इंडिया अपने उपभोक्ताओं को सर्वोत्तम पोषण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। हम यह 100 वर्षों से अधिक समय से कर रहे हैं। हम हमेशा अपने उत्पादों में पोषण, गुणवत्ता और सुरक्षा के उच्चतम मानकों को बनाए रखेंगे।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »