05 May 2024, 03:29:44 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
State

मध्य प्रदेश के परीक्षा परिणाम से दुखी 10वीं-12वीं के इन स्टूडेंट्स ने उठाया खौफनाक कदम

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Apr 25 2024 6:18PM | Updated Date: Apr 25 2024 6:18PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) ने बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जारी कर दिए हैं। एक ओर सफल होने वाले स्टूडेंट्स में खुशी का माहौल है तो दूसरी ओर फेल या असफल विद्यार्थी डर और समाज में बदनामी के डर से बड़ा आत्मघाती कदम उठा रहे हैं। मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों से ऐसी ही अनहोनी की खबरें आ रही हैं, जहां परीक्षा परिणाम से दुखी बच्चों ने आत्महत्या कर ली है।

सीहोर जिले के इछावर में कक्षा दसवीं की छात्रा ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली है। कल ही मध्य प्रदेश हाई स्कूल का वार्षिक परीक्षा परिणाम आया था। जिसमें छात्र फेल हो गई थी। इस मामले में इछावर थाना पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार इछावर नगर में रहने वाली एक छात्रा ने अपने हाई स्कूल परीक्षा परिणाम खराब आने के चलते अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली है।

एसडीओपी दीपक कपूर का कहना है कि मामले की जानकारी सामने आने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और पोस्टमार्टम कराया गया है। परिवारजनों से अभी पूछताछ की जाएगी इसके बाद स्थिति और स्पष्ट हो जाएगी। जांच में आरंभिक जानकारी सामने आ रही है कि छात्र कक्षा दसवीं में फेल हो गई थी। जिसके कारण उसने सुबह सल्फास खाकर अपनी जीवन लीला स्वयं समाप्त कर ली है।

वहीं बुरहानपुर शहर के शिकारपुरा थाना क्षेत्र के संजय नगर स्थित कक्षा 12वीं के छात्र ने बुधवार देर रात अपने घर में फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। मृतक छात्र का 12वीं के रिजल्ट में गणित में सप्लीमेंट्री (Supplementary in Mathematics Paper) आई थी, जिसको लेकर छात्र परेशान था। सुबह जब छात्र ने अपने कमरे का दरवाजा नहीं खोला तो परिजनों ने दरवाजा तोड़ा, तब छात्र फांसी पर झूलता नजर आया। घटना के सूचना तत्काल शिकापुरा पुलिस थाना को दी गई।

पुलिस ने शव को फांसी से उतारकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेजा पोस्ट मार्टम के बाद पुलिस ने शव परिजनों को सौंपकर जांच शुरू कर दी है। एएसपी अंतर सिंह कनेश ने बताया शिकारपुरा थाना क्षेत्र के संजय नगर में 12वीं कक्षा के छात्र ने अज्ञात कारणों से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। फिलहाल किसी तरह का सुसाइड नोट (Suicide Note) बरामद नहीं हुआ है। बताया जा रहा है कि 12वीं का रिजल्ट बिगड़ने पर छात्र ने यह कदम उठाया फिलहाल परिवार गमजदा है, उसके बाद परिजनों से पूछताछ कर आगे की कार्यवाही की जाएगी।

खरगोन में एक छात्रा का शव डाबरिया फल्या स्थित एक पेड़ से बरामद किया गया है। छात्रा सेगाव जनपद के ग्राम भिखारखेड़ी निवासी होकर शहर में रहकर पढ़ाई कर रही थी। उसकी सहपाठी ने बताया कि रिजल्ट जारी होने के बाद से छात्रा परेशान थी। सुबह किराये के कमरे से कुछ दूरी पर उसका शव पेड़ से लटकता मिला। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पंचनामे के बाद पीएम के लिये अस्पताल पहुंचाया।

चौकी प्रभारी सुदर्शन ने बताया कि 19 वर्षीय छात्रा ने पेड़ पर फांसी लगाई है। प्रथम दृष्टया 12वी में असफल रहने पर छात्रा ने फांसी लगा ली। उसने दूसरी बार 12वीं की परीक्षा दी थी। मामले की जांच कर रहे हैं। मृतिका के भाई ने बताया परिणाम आने के बाद से बहन का फोन बंद था।

ग्वालियर शहर में एक छात्रा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। घटना जनकगंज थाना क्षेत्र के गोल पहाड़िया इलाके की है। वह दसवीं की छात्रा थी। बुधवार को आये रिजल्ट में वह फेल हो गई थी। हालांकि देर रात तक वह परिजनों के साथ नॉर्मल थी, लेकिन सुबह फांसी पर लटकी मिली।

बताया जा रहा है उसने डिप्रेशन में आकर यह कदम उठाया। वहीं परिजनों का कहना है कि रिजल्ट आने के बाद छात्रा कुछ अनमनी सी थी तो परिजनों ने समझाया फिर रात को खाना खाने के बाद सबने गेम खेला उसके बाद वह अपने कमरे में सोने का कहकर चली गई। सुबह 5 बजे जब उसकी मां मॉर्निंग वॉक के लिए उठी और देखा तो वे सन्न रह गईं। उसने दुपट्टे से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

छात्रा ने एक सुसाइड नोट भी छोड़ा है। इसमें लिखा है कि सॉरी माफ करना मैं दसवीं में पास नहीं कर सकी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शव को पोस्टमार्टम हाउस भिजवाया है और मार्ग कम कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »