28 Mar 2024, 14:07:25 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

10 करोड़ में बिका 1 रुपये का यह सिक्का, जानें क्या है इसमें खास

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Sep 22 2021 8:12PM | Updated Date: Sep 22 2021 8:12PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्‍ली। पुराने दुर्लभ सिक्कों को कलेक्ट करने का भी अपना एक अलग फितूर है। बहुत सारे लोगों को एंटीक चीजों को कलेक्ट करने का शौक होता है। ऐसे शौकीन लोगों के पास पुराने और दुर्लभ सिक्कों का कलेक्शन होता है। ऐसी हॉबी रखने वाले लोग Numismatist कहलाते हैं। कई बार तो दुर्लभ सिक्कों के लिए मुंहमांगी कीमत देने के लिए तैयार हो जाते हैं। आज जिस दुर्लभ सिक्के की बात करने जा रहे हैं, वह 10 करोड़ में बिका है।  अगर आपके पास भी पुराने दुर्लभ सिक्के पड़े हों तो आप भी इन सिक्कों के बदले में लाखों-करोड़ों रुपये पा सकते हैं। बशर्ते आपको सही कद्रदान खरीदार मिलने चाहिए। इन सिक्कों को बेचने और खरीदने के लिए कई ऑनलाइन साइट्स (quickr, ebay, olx, indiancoinmill, indiamart, coinbazar etc।) प्लेटफॉर्म एवलेबल कराते हैं। इस पर आपको सेलर के तौर पर रजिस्टर्ड करना होता है।

 
ऑनलाइन ऑक्शन में इन दुर्लभ सिक्कों के बदले लाखों-करोड़ों रुपये मिल सकते हैं। कई दुर्लभ सिक्कों की कीमत तो 10 लाख से 1 करोड़ तक भी होती है। हाल ही में एक ऑनलाइन ऑक्शन में 1 रुपये के सिक्के के बदले 10 करोड़ रुपये मिले हैं। ऑनलाइन ऑक्शन में इस सिक्के को बेचने वाला शख्स मालामाल हो गया। जिस सिक्के की बोली 10 करोड़ लगाई गई, वह सिक्का अपने आप में बहुत ही खास है। 1 रुपये का यह सिक्का ब्रिटिश इंडिया का है। ​अंग्रेजों के शासनकाल के दौरान यह सिक्का वर्ष 1885 में बनाया गया था। ऐसे सिक्के बहुत कम ही लोगों के पास होंगे! काफी पुराना और दुर्लभ होने के कारण इस सिक्के की कीमत करोड़ों में लगाई गई। हो सकता है कि आपके घर में भी ऐसे दशकों पुराने सिक्के पड़े हों। हो सकता है कि आपके घर के बुजुर्गों ने अंग्रेजों के जमाने का सिक्का भी सहेज रखा हो। अगर आपके घर में ऐसे दुर्लभ सिक्के पड़े मिलते हैं तो आप भी इन्हें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेच सकते हैं।
 
ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सेलर के तौर पर खुद को रजिस्टर करके आप ऑनलाइन बोली आमंत्रित कर सकते हैं। ऐसे दुर्लभ सिक्कों के लिए आपको मोटी कीमत मिल सकती है। अगर आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म OLX पर सिक्के बेचना चाहते हों तो वहां रजिस्टर करने के बाद फ्री ऑफ कॉस्ट विज्ञापन पोस्ट करके बोलियां मंगा सकते हैं। ​जो इच्छुक होंगे, वे आपसे संपर्क करेंगे। पुराने नोट और सिक्कों की खरीद-बिक्री के लिए quickr, ebay, indiancoinmill,Indiamart और CoinBazar जैसी कई वेबसाइट्स ऑनलाइन प्‍लेटफार्म उपलब्‍ध कराती है। इन वेबसाइट्स पर आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल वगैरह जानकारी देकर रजिस्टर करना होता है फिर आप सिक्के की तस्वीर और डिटेल्स डालकर इसकी कीमत निर्धारित कर सकते हैं। यहां से इच्छुक खरीदार आपसे संपर्क करेंगे और आपको मोटा पैसा दे सकते हैं। सिक्कों की खरीद-बिक्री में सबसे जरूरी बात जो आपको ध्यान में रखनी है कि वह ये कि इस तरह के डील सेलर यानी बेचने वाले और बायर यानी खरीदने वाले के बीच होती है। इसमें किसी भी तरह से RBI की भूमिका नहीं रहती। आरबीआई ने पिछले महीने इस तरह के डील्स के बारे में सतर्क करते हुए बताया था कि इसमें केंद्रीय बैंक की कोई भूमिका नहीं रहती और RBI इसे बढ़ावा नहीं देता।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »