20 Apr 2024, 18:13:46 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » World

पाकिस्तान के साथ संबंधों का पुनर्मूल्यांकन करेगा अमेरिका

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Sep 16 2021 12:59AM | Updated Date: Sep 16 2021 12:59AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

अफगानिस्तान से अमेरिका नाटो बलों की जल्दबाजी में वापसी ने अमेरिकी कांग्रेस में एक बहस छेड़ दी है, जिसमें अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकेन ने कांग्रेसियों द्वारा उठाए गए कुछ गंभीर सवालों के जवाब देने के लिए एक कठिन सत्र से गुजरना शुरू कर दिया है। ब्लिंकेन ने कहा है कि अमेरिका पाकिस्तान के साथ अपने संबंधों पर गौर करेगा इस बात का पुनर्मूल्यांकन करेगा कि अफगानिस्तान के बेहतर भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए यह कैसे उपयोगी हो सकता है। ब्लिंकेन का बयान पाकिस्तान के प्रति सख्त रुख अपनाने की कई मांगों सवालों के जवाब सामने आया है। उन्होंने कहा, पाकिस्तान के कुछ ऐसे हित हैं, जो हमारे साथ संघर्ष में हैं। ब्लिंकेन ने कहा, यह वह है, जो अफगानिस्तान के भविष्य के बारे में लगातार अपने दांव लगाने में शामिल है, यह वह है जो तालिबान के सदस्यों को शरण देने में शामिल है, यह वह है जो आतंकवाद के खिलाफ हमारे साथ सहयोग के विभिन्न बिंदुओं में भी शामिल है। इस संबंध में ब्लिंकेन ने प्रतिनिधि सभा की विदेश मामलों की समिति के समक्ष पुष्टि की कि वाशिंगटन पाकिस्तान के साथ अपने संबंधों का पुनर्मूल्यांकन करेगा।
 
उन्होंने कहा, यह उन चीजों में से एक है, जिसे हम आने वाले दिनों हफ्तों में देखने जा रहे हैं।। पिछले 20 वर्षों में पाकिस्तान ने जो भूमिका निभाई है, साथ ही आने वाले वर्षों में हम उसे क्या भूमिका निभाते देखना चाहेंगे। ब्लिंकेन ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि वाशिंगटन ने पाकिस्तान से अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार को वैधता से वंचित करने का आह्वान किया है, जब तक कि वह अंतरराष्ट्रीय मांगों अपेक्षाओं को पूरा नहीं करता है, जिसमें समावेशी सरकार महिलाओं के अधिकार शामिल हैं। उन्होंने जोर देकर कहा, हमें जो देखना है, वह एक उदाहरण है जो कि पाकिस्तान सहित हर देश के लिए है, जो कि तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार के साथ किसी भी तरह की वैधता को लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय की अपेक्षाओं पर खरा उतरते हैं या नहीं।
 
उन्होंने कहा, इसलिए पाकिस्तान को उन छोरों की ओर काम करने इन अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के व्यापक बहुमत के साथ खड़े होने की जरूरत है। पाकिस्तान पर एक कठोर रुख अपनाने की विभिन्न मांगें रखी गईं, जिसमें एक प्रमुख गैर-नाटो सहयोगी के रूप में इसकी स्थिति को हटाना शामिल है, जो इसे अमेरिकी हथियारों तक विशेषाधिकार प्रदान करता है। यहां यह उल्लेख करना उचित होगा कि अफगानिस्तान से जल्दबाजी में वापसी के बाद अमेरिका अन्य पश्चिमी देश अपनी स्थिति को संतुलित करने के लिए एक कठिन स्थिति में हैं, क्योंकि इस निर्णय ने वैश्विक गलियारों में एक बहस छेड़ दी है। अब जो एक प्रमुख बहस बन गई है, वह यह है कि तालिबान के साथ कैसे जुड़ना है, खासकर जब अफगानिस्तान को बड़े पैमाने पर मानवीय संकट से बचाने के लिए सहायता की जरूरत भी है।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »