29 Mar 2024, 19:59:51 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » World

अमेरिका दूतावास: भारत में कोरोना बेकाबू, अमेरिकी नागरिक जल्द भारत छोड़े

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Apr 29 2021 6:35PM | Updated Date: Apr 29 2021 6:42PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

वाशिंगटन। भारत में कोरोना के कारण ख़राब होते हालात दुनिया के लिए भी एक बड़ी समस्या बनती जा रही है अमेरिका ने अपने नागरिको से जल्‍द भारत छोड़ेने की सलाह दी साथ हि अपने नागरिकों को भारत की यात्रा नहीं करने की भी सलाह दी है। अमेरिकी दूतावास के अपने कर्मियों के स्वजनों को भी समय रहते भारत से लौटने को कहा गया है। उनकी दलील है कि भारत में कोविड-19 के मामले बढ़ने के बीच सभी तरह की चिकित्सीय देखभाल के संसाधन सीमित हो गए हैं। अमेरिका ने भारत पर चौथे चरण का यात्रा परामर्श जारी किया है जो विदेश विभाग द्वारा जारी किए जाने वाला सबसे अधिक स्तर का परामर्श होता है।

 
परामर्श में अमेरिकी नागरिकों से भारत की यात्रा न करने या जल्द से जल्द वहां से निकलने के लिए कहा गया है क्योंकि देश में मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति के कारण ऐसा करना सुरक्षित है। अमेरिकी विदेश विभाग ने ट्वीट किया, 'भारत में कोविड-19 के मामलों के कारण चिकित्सीय देखभाल के संसाधन बेहद सीमित हैं। भारत छोड़ने की इच्छा रखने वाले अमेरिकी नागरिकों को अभी उपलब्ध वाणिज्यिक विकल्पों का इस्तेमाल करना चाहिए। अमेरिका के लिए रोज चलने वाली उड़ानें और पेरिस तथा फ्रैंकफर्ट से होकर आने वाली उड़ानें उपलब्ध हैं।'
 
नई दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास और चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता व मुंबई स्थित अमेरिकी कांसुलेट जनरल खुले रहेंगे और आपात काउंसलर सेवाएं देते रहेंगे। मिशन इंडिया के कर्मचारियों के स्वजनों की वापसी को भी अधिकृत कर दिया गया है। स्वास्थ्य अलर्ट जारी करते हुए नई दिल्ली में स्थित अमेरिकी दूतावास ने कहा, 'भारत में कोविड-19 के मामले बढ़ने के कारण सभी तरह की चिकित्सीय देखभाल बेहद सीमित हो रही है।' उसने अमेरिकी नागरिकों से यात्रा पाबंदियों पर ताजा जानकारी के लिए भारत के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट पर जाने के लिए कहा है।
 
दूतावास ने एक बयान में कहा, 'भारत में कोविड-19 के नए मामले और मौत की संख्या रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ गई है। कई स्थानों पर कोविड-19 जांच का बुनियादी ढांचा बाधित हो गया है।' इसमें कहा गया है, अस्पतालों में कोविड-19 और गैर कोविड-19 मरीजों के लिए चिकित्सा सामान, ऑक्सीजन और बिस्तरों की कमी हो गई है। कुछ शहरों में जगह न होने के कारण अमेरिकी नागरिकों को अस्पतालों में भर्ती करने से इन्कार करने की खबरें हैं। कुछ राज्यों में कफ्र्यू और अन्य पाबंदियां हैं जिससे गैर आवश्यक कारोबारों का संचालन रुक गया है और आवाजाही सीमित हो गई है।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »