20 Apr 2024, 13:42:54 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » World

कोरोना के आधे से अधिक मामले चीन के बाहर के

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 18 2020 1:30AM | Updated Date: Mar 18 2020 1:30AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

बीजिंग। चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस (कोविड-19) ने इटली, ईरान, स्पेन, अमेरिका और दक्षिण कोरिया समेत विश्व के कई और देशों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है और इसके संक्रमण के आधे से अधिक मामले अब चीन के बाहर के हो गये हैं। मंगलवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से शुरू हुए जानलेवा कोरोना वायरस की चपेट में विश्व के 116 देश आ चुके हैं और इससे संक्रमित 7161 लोगों की मौत हो गयी है जबकि अब तक 182,749 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण धीरे-धीरे फैल रहा है और अब तक 137 लोगों में इसकी पुष्टि हुई है जबकि तीन लोगों की मौत हो चुकी है। देश की वाणज्यिक नगरी मुंबई में कोरोना वायरस से संक्रमित 64 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति की मंगलवार को मौत हो गयी। मृतक हाल में दुबई से लौटा था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मृतक की पत्नी और पुत्र भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। इससे पहले कोरोना वायरस से संक्रमित वृद्ध महिला की दिल्ली में तथा एक अन्य मौत कर्नाटक में हुई है। देश में महाराष्ट्र में सबसे अधिक कोरोना वायरस संक्रमित लोग हैं जहां कोरोना वायरस से पीड़तिों की संख्या 39 पर पहुंच चुकी है ।

वर्तमान में संक्रमित लोगों की कुल संख्या आधिकारिक रिपोर्टों से काफी अधिक होने की आशंका है और इस वायरस से संक्रमित होने के कारण चीन में कोरोना से अब तक 3,226 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 80,881 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। चीन के बाद इटली में यह जानलेवा वायरस पूरी तरह से अपने पैर पसार चुका हैं। इटली में कोरोना वायरस के कारण अब तक 2,158 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 27,980 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। इटली में पिछले दो दिनों के दौरान 500 से अधिक लोगों की मौत हुई है। खाड़ी देश ईरान में भी कोरोना वायरस का कहर जारी है।

ईरान में इस वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 853 हो चुकी है जबकि 14,991 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। इटली और ईरान के साथ स्पेन में भी कोरोना वायरस ने अपना कहर बरपाया है। स्पेन में कोरोना से अबतक 342 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 9,942 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। दक्षिण कोरिया में भी कोरोना वायरस के मामलों में अचानक वृद्धि हुई है। दक्षिण कोरिया में कोरोना से अब तक 75 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 8320 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

चीनी नागरिकों की अच्छी-खासी संख्या वाले देश अमेरिका में भी यह बीमारी व्यापक रूप से फैल चुकी है। अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक 87 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 4,667 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। फ्रांस भी इसकी गंभीर चपेट में है, जहां अब तक 148 लोगों की वायरस से मौत हो चुकी है जबकि 6,633 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

ब्रिटेन में कोरोना से अब तक 53, जापान में 28, नीदरलैंड में 24,  स्विट्जरलैंड में 19, जर्मनी में 17, फिलीपींस में 12, इराक में 10, स्वीडन, क्रूज शिप (डायमंड प्रिंस) और सैन मैरीनो में सात-सात, इंडोनेशिया में पांच, हांगकांग और ग्रीस में चार-चार, ऑस्ट्रेलिया, अजरबैजान और लेबनान में तीन-तीन, अल्जीरिया, मिस्र और पोलैंड में दो -दो तथा अर्जेंटीना, थाइलैंड, ऑस्ट्रिया, बुल्गारिया, सूडान, स्वीडन, गुयाना, नार्वे, यूक्रेन, मोरक्को, कनाडा, आयरलैंड, पनामा,अल्बाना, लक्जमबर्ग और ताइवान में एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।

पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी कोरोना वायरस का असर अधिक है। वहां अब तक 182 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है जबकि बंगलादेश में अभीतक आठ लोगों के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की गयी है। श्रीलंका में अब तक 28 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। नेपाल में अभी तक केवल एक रोगी का पता चला था जिसके ठीक होने के बाद उसे छुट्टी भी दे दी गयी है। 

 

 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »