26 Apr 2024, 03:32:53 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » World

कोरोना वायरस से निपटने के लिये स्पेन ने किया लॉकडाउन

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 15 2020 12:24PM | Updated Date: Mar 15 2020 12:24PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

मैड्रिड। स्पेन में 6,300 से अधिक लोगों के कोरोनो वायरस से संक्रमित होने और केवल 24 घंटों के दौरान 1,500 मामलों की वृद्धि को देखते हुए स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने 15 मार्च सुबह आठ बजे से देश में लॉकडाउन लागू करने की घोषणा की है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महामारी घोषित किए जा चुके कोरोना वायरस (कोविड-19) को देश में फैलने से रोकने के लिए  सांचेज ने 15 मार्च सुबह आठ बजे से देश में लॉकडाउन लागू करने का निर्णय लिया है।
 
सांचेज ने यह घोषणा करने के सात घंटे बाद एक आपातकालीन कैबिनेट बैठक में कोरोना से निपटने के तमाम उपायों पर सहमति बनाने के बाद शनिवार को स्थानीय समयानुसार रात नौ बजे इस निर्णय की पुष्टि की। स्पेन के एक स्थानीय अखबार के मुताबिक, ‘‘ उन्होंने कहा कि विश्वभर में महामारी घोषित किए जा चुके इस सामाजिक और स्वास्थ्य संकट से उबरने के लिये हर संभव उपाय किये जा रहे हैं।’’ लॉकडाउन के कारण स्पेन में बार, रेस्तरां, सिनेमा हॉल, थिएटर और संग्रहालय बंद रहेंगे।
 
इसके अलावा फार्मेसी,खाद्य भंडार और आवश्यक सामान बेचने वाली दुकानों को छोड़कर बाकी सभी दुकानें कम से कम 15 दिनों के लिए बंद रहेंगी। कुछ अपवादों को छोड़कर सरकार ने यात्रा करने वाले नागरिकों पर प्रतिबंध लगा दिये हैं। जिन लोगों को यात्रा करने की छूट रहेगी उनमें भोजन, फार्मास्यूटिकल्स और आवश्यक वस्तुओं को खरीदने वाले, स्वास्थ्य केंद्रों पर जाने वाले, काम पर जाने वाले, और बुजुर्गों व कमजोर लोगों की देखभाल करने वाले शामिल हैं।
 
स्पेन सरकार की इस मुहिम को पूरा करने और लोगों को भोजन और मेडिकल सेवाएं प्रदान कराने में सेना की भी मदद ली जाएगी। सांचेज ने कहा, ‘‘स्पेन सरकार के नेतृत्व में हम एक संयुक्त उपाय देने जा रहे हैं।’’ सुरक्षा के अन्य इंतजामों में सरकार ने स्कूल और कॉलेजों को बंद करने का फैसला किया है जिसमें कंपनियों को जहां तक संभव हो लोगों को घर से काम करने की छूट देने के लिये बाध्य करना शामिल है।  इसी बीच अंतरशहरी ट्रेनों, बसों और नौका सेवाओं के लिये सार्वजनिक यातायात में ‘कम से कम’ 50 फीसदी की कटौती की गयी है जबकि वाहन चालकों को रोजाना अपने वाहनों को साफ करने के लिये बाध्य किया गया है।
 
सांचेज ने कहा कि सरकार के इन फैसलों को ‘लोग’ खुले दिल से समर्थन नहीं कर रहे थे, लेकिन उन्होंने लोगों को इन ‘नियमों का पालन’ करने के लिये जोर दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय और उपभोक्ता मामले एवं समाज कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को पुष्टि की कि स्पेन में 6,300 से अधिक लोग कोरोनो वायरस से संक्रमित हैं और केवल 24 घंटों में लगभग 1,500 मामलों की वृद्धि हुई है, जबकि इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 191 पहुंच गयी है। 
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »