25 Apr 2024, 21:49:40 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
State

जो लोग महिला सुरक्षा के लिए है खतरा, उनके खिलाफ होगी कानूनी कार्रवाई : CM योगी

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Oct 19 2020 12:52PM | Updated Date: Oct 19 2020 12:52PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में महिलाओं के खिलाफ अपराधों की घटनाओं को देखते हुए रविवार को कहा कि उनकी सरकार जल्द ही उन सभी लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू करने जा रही है जो महिला सुरक्षा के लिए खतरा हैं या जो महिलाओं के लिए कल्याणकारी योजनाओं में भ्रष्टाचार में लगे हुए हैं। सीएम योगी ने मिशन शक्ति के जूम कॉल द्वारा आयोजित महिला ग्राम प्रधानों और महिला जन प्रतिनिधियों से बात करते हुए ये बात कही है।, मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज को इस सवाल पर विचार करना होगा कि गांवों में लड़कियों पर अत्याचार खुद ग्रामीणों द्वारा क्यों किए जा रहे हैं।
 
सीएम योगी ने कहा पहले ऐसी कोई घटना नहीं हुआ करती थी, क्योंकि गाँव में यह धारणा थी कि गाँव की एक बेटी सभी की बेटी है। आज हम कहाँ जा रहे हैं? बेटियों पर अत्याचार क्यों हो रहे हैं? गाँव में? यह सवाल हमारे समाज के लिए एक चुनौती है, और सभी को इस चुनौती को स्वीकार करना होगा।
 
सीएम योगी ने महिला सुरक्षा को लेकर अपने गांव में युवाओं को जागरूक करने के प्रयासों के लिए बाराबंकी जिले की एक महिला ग्राम प्रधान की प्रशंसा की और कहा, हम यह सुनिश्चित करने के लिए हर हफ्ते एक बैठक करते हैं कि लड़के और पुरुष सक्रिय रूप से भाग लें। उन्हें यह महसूस कराया जाता है कि वे महिलाओं और लड़कियों की गरिमा और सुरक्षा के लिए समान जिम्मेदारी भी साझा करते हैं।
 
उनके कार्यों की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह के कदमों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और गांवों में सार्वजनिक पते प्रणालियों पर सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने और हर सुबह और शाम को भजन और देशभक्ति गीत बजना चाहिए। आदित्यनाथ ने कहा कि बलात्कार और हत्या की हाल की घटनाओं का सीधे तौर पर जिक्र किए बिना, शिक्षा विभाग से कहा गया है कि मिशन संस्कार अभियान के हिस्से के रूप में संस्कार को अच्छी संस्कृति से जोड़ने के लिए एक कार्यक्रम शुरू करें।
 
सीएम योगी ने बताया मिशन शक्ति कार्यक्रम के पहले चरण में हम महिला सुरक्षा पर जागरूकता फैलाने जा रहे हैं। दूसरे चरण में, कानूनी कार्रवाई की जाएगी, और तीसरे चरण में, हम दो तरह के लोगों के खिलाफ बड़े पैमाने पर कार्रवाई शुरू करेंगे, एक जो महिलाओं की सुरक्षा के लिए खतरा हैं और जो योजनाओं में भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रहे हैं।
 
ग्रीन गैंग ने पूर्वांचल में शराब के खिलाफ व्यापक अभियान शुरू किया था, अब शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू किए गए मिशन शक्ति के तहत महिलाओं के लिए एक सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने में राज्य सरकार की मदद करेगा।
 
मिशन शक्ति की सहायता के लिए एक सरकारी बयान में कहा गया, ग्रीन गैंग के सदस्य वाराणसी, सोनभद्र, मिर्जापुर, जौनपुर, चंदौली और अयोध्या में 200 से अधिक गांवों तक पहुंचेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि पूर्व संध्या पर कार्रवाई हो। ये होप वेलफेयर ट्रस्ट द्वारा स्थापित, जो बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा कुछ प्रोफेसरों के समर्थन से स्थापित किया गया था, ग्रीन गैंग लड़कियों और महिलाओं को आत्मरक्षा में प्रशिक्षित करेगा और उन्हें कानूनों से परिचित कराकर उनका आत्मविश्वास बढ़ाएगा।
 

 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »