29 Mar 2024, 15:20:34 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

क्या आप सफल और अनुभवी निवेशक बनना चाहते हैं तो इन तीन गुणों पर ध्यान दें

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jan 6 2023 9:00PM | Updated Date: Jan 6 2023 9:00PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। एक अनुभवी या परिपक्व निवेशक हमेशा अपने एक्सपीरियंस के आधार पर निवेश संबंधित निर्णय लेता है ना कि भावनाओं में बहकर। इस तरह के निवेशक अपने पोर्टफोलियो को संतुलित रखते हैं और हमेशा बाजार पर उनकी नजर होती है। ऐसे निवेशक अपने आप को अच्छी तरह से समझते हैं, साथ ही अपने लक्ष्य, डर और सीमा को जानते हैं। ऐसे निवेशक अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न कमाते हैं और बेहतर लाइफ जीते हैं। क्या आप भी ऐसे सफल निवेशक बनना चाहते हैं, तो आपके पास ये तीन गुण जरूर होने चाहिए। हम एक ऐसे युग में जी रहे हैं, जहां जानकारी चारों तरफ से आ रही है। कौन सी जानकारी सही है और कौन सी नहीं, सबसे पहले एक निवेशक को यही जानना चाहिए। 

सभी एक ही दिशा में जा रहे हैं, तो यह जरूरी नहीं है कि आप उसी दिशा में जाकर निवेश संबंधित निर्णय लें। अगर आप निवेश करना चाहते हैं, तो सबसे पहले अफवाहों पर कम ध्यान दें और अपनी जरूरत को समझें। इसी आधार पर आप समझ पाएंगे कि आपके लिए निवेश का सही प्लेटफॉर्म क्या है। एक अनुभवी निवेशक को हम पैनिक में नहीं देखते, क्योंकि उसका एक्सपीरियंस ही उसे राह दिखाता है और तभी सही निर्णय लेने में मदद करता है। निवेश एग्जाम की तरह होता है, इसलिए अच्छे परिणाम के लिए निवेश से पहले होमवर्क जरूर करें। एक अनुभवी निवेशक के अंदर कुछ न कुछ सीखने या जानने की जिज्ञासा होती है। पूरी संभावना है कि वह एक अच्छा रीडर भी हो। यह आदत उसे सही निर्णय लेने में मदद करती है, वह सही स्टॉक या प्लान का चुनाव कर पाता है। इसके अलावा, निवेश करने वाले के अंदर एक गुण जरूर होना चाहिए, वो यह कि वह अपने निवेश की जांच खुद करे, साथ ही उसका सही मूल्यांकन भी करे। इससे वह खुद फैसला लेगा और परिपक्व निवेशक बनने की दिशा में आगे बढ़ेगा।

अनुभवी निवेशक हमेशा ही लॉन्ग टर्म निवेश की सलाह देते हैं, क्योंकि वो जानते हैं कि अगर कहीं पैसा लगाया जा रहा है और समय दिया जा रहा है, तो अच्छा रिटर्न जरूर आता है, बस जरूरत है कि आपके द्वारा चुना गया प्रोडक्ट बुनियादी रूप से मजबूत और संतुलित हो। इसलिए आप कहीं भी निवेश कर रहे हैं, तो उस पर समय दें और धैर्य के साथ आगे बढ़ें। थोड़े समय के उतार-चढ़ाव से आप अपना फैसला न बदलें। अगर आपका पोर्टफोलियो संतुलित है तो परिणाम भी सही आएगा। आपका पोर्टफोलियो जितना संतुलित होगा, नुकसान से बचने और अच्छा रिटर्न हासिल करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। अगर आप अपने लिए एक ऐसा टर्म प्लान देख रहे हैं, जो व्यापक सुरक्षा, मल्टीपल कवरेज ऑप्शन, कवर बढ़ाने के लिए लाइफ स्टेज ऑप्शन और पॉलिसी टर्म बढ़ाने के विकल्प के साथ राइडर्स का ऑफर दे, तो आप HDFC Life Click 2 Protect Super विचार कर सकते हैं। यदि आप अपने निवेश पोर्टफोलियो को संतुलित करना चाहते हैं तो यह आपके लिए आदर्श प्लान है। HDFC Life Click 2 Protect Super में आप अपनी फ्लेक्सिबिलिटी के हिसाब से अपने लिए प्लान ले सकते हैं। अगर आप अपने निवेश पोर्टफोलियो को संतुलित करना चाहते हैं तो यह आपके लिए आदर्श प्लान है। HDFC Life Click 2 Protect Super में आप अपनी सुविधानुसार प्लान ले सकते हैं। प्लान मल्टीपल कवरेज चुनने के लिए फ्लेक्सिबिलिटी देता है।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »