18 Apr 2024, 23:42:38 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
State

मिजोरम सरकार को असम सरकार से माफी मांगनी चाहिए- दिलीप सैकिया

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 27 2021 4:31PM | Updated Date: Jul 27 2021 7:04PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के महासचिव एवं सांसद दिलीप सैकिया ने मंगलवार को कहा कि मिजोरम सरकार को असम सरकार और असम की जनता से दोनों राज्यों की सीमा को लेकर हुए हिंसक सघर्ष में पांच पुलिसकर्मियों की मौत के मामले में माफी मांगनी चाहिए। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के महासचिव और सांसद दिलीप सैकिया ने 27 जुलाई को कहा कि मिजोरम सरकार को दो राज्यों की सीमा पर पांच पुलिसकर्मियों की मौत के लिए असम सरकार और असम के लोगों से माफी मांगनी चाहिए। असम के मंगलदोई के सांसद ने एक वीडियो का भी हवाला दिया, जिसमें कथित तौर पर मिजो लोगों को 26 जुलाई की घटना के बाद जश्न मनाते हुए दिखाया गया है। सैकिया ने संवाददाताओं से कहा, “स्थानीय लोगों के साथ मिजोरम पुलिस ने जो किया वह निंदनीय है। मिजो लोगों को असमिया पुलिस कर्मियों की हत्या का जश्न मनाते हुए एक वीडियो दिखाया गया था। मैं असमिया लोगों और पुलिस पर इस बर्बर हमले की निंदा करता हूं।” उन्होंने कहा, “अगर वह वीडियो फर्जी नहीं है, तो सरकार को लोगों से माफी मांगनी चाहिए।”
 
मिजोरम के साथ राज्य की “संवैधानिक सीमा” की रक्षा करते हुए कम से कम पांच असम पुलिस कर्मियों की मौत हो गई और दो पूर्वोत्तर राज्यों के बीच सीमा विवाद के रूप में एक पुलिस अधीक्षक (एसपी) सहित 60 से अधिक लोग घायल हो गए। संघर्ष, अधिकारियों ने कहा। सैकिया ने कहा, “इस तरह की घटना से भारतीय राष्ट्रवाद की भावना का मनोबल टूटेगा। अंतरराज्यीय सीमा का मुद्दा दशकों पुराना है। लेकिन ऐसी घटना पहली बार हुई है। मिजोरम सरकार को असम सरकार और उसके लोगों से माफी मांगनी चाहिए।”
 
उन्होंने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह ने इस मामले पर बयान दिया है। भाजपा सांसद ने कहा कि इसी भावना को ध्यान में रखते हुए दोनों राज्य सरकारों को एक साथ बैठकर सौहार्दपूर्ण समाधान निकालना चाहिए। शाह ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और उनके मिजोरम समकक्ष ज़ोरमथांगा से बात की थी और उनसे विवादित सीमा पर शांति सुनिश्चित करने और एक सौहार्दपूर्ण समाधान खोजने का आग्रह किया था। सरमा ने पहले दावा किया था कि झड़पों के दौरान कार्रवाई में छह पुलिस कर्मी मारे गए थे। बाद में, 26 जुलाई की मध्यरात्रि से ठीक पहले, असम सरकार के एक बयान ने आंकड़े को संशोधित किया और कहा कि राज्य के पांच पुलिस कर्मियों की मौत हो गई और बल के 50 से अधिक लोग घायल हो गए। असम के कछार जिले के अधिकारियों ने बताया कि झड़प में दस अन्य लोग भी घायल हो गए। असम के बराक घाटी जिले कछार, करीमगंज और हैलाकांडी मिजोरम के तीन जिलों आइजोल, कोलासिब और ममित के साथ 164 किलोमीटर की सीमा साझा करते हैं। पिछले कुछ हफ्तों में दोनों पक्षों द्वारा क्षेत्र के अतिक्रमण और झड़पों के आरोपों के बाद हिंसक झड़पें हुईं, जिससे दोनों राज्यों के बीच तनाव बढ़ गया।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »