29 Mar 2024, 19:19:40 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
State

पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाकों और ओडिशा में पारा चढ़ा

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Oct 22 2019 7:24PM | Updated Date: Oct 22 2019 7:24PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

पुणे। पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाकों, ओडिशा, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से अत्यधिक ऊपर रहा। पश्चिम मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ के कुछ हिस्सों में तथा असम, मेघालय, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक  और केरल के अलग अलग हिस्सों, पश्चिम मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ के शेष हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा। पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम, बिहार, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़,  दिल्ली, गुजरात और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में तथा असम, मेघालय, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल के शेष हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से नीचे रहा।
 
बाड़मेर(पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रात का तापमान पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में सामान्य से अत्यधिक नीचे रहा जबकि असम, मेघालय, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और तमिलनाडु में तापमान सामान्य से नीचे रहा। मध्य प्रदेश, गुजरात , मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अत्यधिक ऊपर रहा जबकि पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पश्चिम राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में तथा मध्य प्रदेश, गुजरात , मध्य महाराष्ट्र और तमिलनाडु के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा। सबसे कम न्यूनतम तापमान सीकर (पूर्वी राजस्थान) में 13.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मराठवाड़ा, कोंकण, गोवा, दक्षिण पूर्वी कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग स्थानों पर कल  20Þ 30 बजे से लेकर आज सुबह 08Þ 30 बजे तक तेज हवा चली।
 
पूर्वोत्तर मानसून तटीय कर्नाटक में अति सक्रिय रहा जबकि तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में सक्रिय रहा। अगले 24 घंटे के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, यनम में अलग-अलग स्थानों पर अतिवृष्टि होने का अनुमान है। तटीय कर्नाटक, कोंकण, गोवा, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, केरल, माहे, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर तेज से बहुत तेज तथा मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने के आसार हैं। झारखंड, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण, गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी ,कराईकल ,केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ आंधी-तूफान आने का अनुमान है। पूर्वी अरब सागर में 45-55 किमी प्रति घंटे की तेज गति से हवा चल सकती है।
 
महाराष्ट्र-गोवा-कर्नाटक-केरल तटों, लक्षद्वीप क्षेत्र और उत्तरी तमिलनाडु-दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों में मौसम के प्रतिकूल रहने का अनुमान है, इसलिए मछुआरों को अगले 24 घंटों के दौरान इन क्षेत्रों में उद्यम नहीं करने की सलाह दी गयी है। अरुणाचल प्रदेश, कोंकण, गोवा, मराठवाड़ा, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में अधिकतर स्थानों पर तथा  मध्य महाराष्ट्र और तटीय आंध्र प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश हुयी। असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, विदर्भ, तेलंगना, रायलसीमा, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर तथा  पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्व मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और गुजरात  में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ  छींटे पड़े। पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम ,बिहार में मौसम शुष्क रहा।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »