18 Apr 2024, 20:07:40 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
State

MP में लॉकडाउन लगाने को लेकर CM शिवराज ने कही बड़ी बात

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Apr 12 2021 12:48AM | Updated Date: Apr 12 2021 12:51AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

भोपाल। लॉकडाउन समस्या का समाधान नहीं है। पूरे प्रदेश में लॉकडाउन नहीं लगेगा। स्थानीय स्तर पर जिन नगरों ने तय किया है, वहां कोरोना कर्फ्यू है। यह उस तरह का लॉकडाउन नहीं है कि सारी गतिविधियां ठप हो जाएं। इसमें कई तरह की छूट है। आपदा प्रबंधन समूहों ने फैसला किया है कि कुछ दिन भीड़ वाली गतिविधियां बंद रखेंगे। आर्थिक गतिविधियां चलती रहनी चाहिए, ताकि लोगों की रोजी-रोटी प्रभावित न हो। लोग कोरोना कर्फ्यू का पालन करें तो संक्रमण को नियंत्रित किया जा सकता है।

यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को कही। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है कि जनता खुद ही अनावश्यक बाहर न निकले। संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए कोरोना क‌र्फ्यू जैसे उपाय कारगर होते हैं। यही वजह है कि कुछ नगरों ने स्थानीय स्तर पर कोरोना क‌र्फ्यू तय किया गया है। इसमें जनता भी सहयोग कर रही है। बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट से आने-जाने वाले नागरिक, आइटी कंपनियां, बीपीओ, होटल (जिनमें कमरे एवं खाने की व्यवस्थाएं हैं) चल रही हैं। अन्य राज्य से आवागमन, मेडिकल व राशन दुकानें, बैंक, एटीएम, सब्जी की दुकानें, उद्योगों में मजदूर, माल आदि का आवागमन चलते रहेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आक्सीजन की कोई कमी नहीं है। जितनी आवश्यकता है, उससे ज्यादा आक्सीजन की आपूर्ति है। प्रदेश में वर्तमान में लगभग 244 टन आक्सीजन रोज आ रही है। सरकार व्यवस्थाओं में कोई कमी नहीं छोड़ेगी लेकिन जनता का स्वस्फूर्त सहयोग आवश्यक है।

रेमडेसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। रविवार को 21862 इंजेक्शन प्रदेश में पहुंच गए हैं। इंदौर के एमजीएम मेडिकल कालेज को 20 हजार की आपूर्ति की गई है। 85 फीसद का वितरण मेडिकल कालेजों और 15 फीसद का वितरण जिला अस्पतालों में किया जाएगा। रेमडेसिविर इंजेक्शन की अधिक मूल्य पर बिक्री और कालाबाजारी रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश के सभी मेडिकल कालेजों में सर्वाधिक मरीज हैं। उनके लिए अलग से इंजेक्शन की आपूर्ति की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रविवार से प्रदेश में टीका उत्सव प्रारंभ हुआ है। यह पूरी ताकत से चलेगा। इसमें सभी पात्र व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा ताकि संक्रमण की आशंकाओं को कम से कम किया जा सके।

एमवाय अस्पताल में दो ऊपरी मंजिलों पर कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए 300 बिस्तर आरक्षित किए गए हैं। इंडेक्स अस्पताल में भी 800 बिस्तर आरक्षित किए हैं, जबकि मंगलवार तक अरबिंदो अस्पताल में नए 150 बिस्तर उपलब्ध कराए जाएंगे। धार रोड़ पर सि‍हासा में जगतगुरु दत्तात्रेय अस्पताल को कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। ऐसे संक्रमित जिन्हें कोई लक्षण नहीं और घर पर आइसोलेट होने की जगह नहीं है, उन्हें यहां रखा जाएगा।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »